धोनी ने नहीं की इस खिलाड़ी की कद्र, कोहली की टीम में आते ही बल्लेबाजों का काल बना

क्रिस मॉरिस (Chris Morris) आईपीएल 2020 (IPL 2020) में आरसीबी (RCB) के लिए गेंदबाजी में कहर बरपाए हुए हैं. बल्लेबाज उनके खिलाफ रन बनाने को तरस गए हैं,

क्रिस मॉरिस (बीच में) विकेट का जश्न मनाते हुए.

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आईपीएल 2020 में जबरदस्त खेल दिखा रही है. उसके बल्लेबाज रन बना रहे हैं तो गेंदबाज विकेट चटका रहे हैं. पिछले कुछ सालों में पहली बार टीम खिताब जीतने की वास्तविक दावेदार लग रही है. टीम की कामयाबी में बड़ा योगदान क्रिस मॉरिस का भी है. मॉरिस ने इस सीजन में गेंदबाजी से सबका ध्यान खींचा है.

चार मैच और नौ विकेट

उन्होंने आईपीएल 2020 में चार मैच खेले हैं और नौ विकेट ले चुके हैं. विकेट लेने के साथ ही उनकी गेंदों पर रन बनाने में भी बल्लेबाजों की जान निकल जा रही है. आरसीबी के लिए मॉरिस बॉलिंग की शुरुआत करते हैं. फिर मिडिल ओवर्स और डेथ में भी गेंदबाजी करते हैं. और हर बार रनों पर लगाम लगाते हैं. इस सीजन में उनकी इकनॉमी रेट 5.25 है.

राजस्थान के खिलाफ फिर से कमाल

18 अक्टूबर को राजस्थान के खिलाफ मैच से उनके फॉर्म को समझिए. इसमें उन्होंने पारी का दूसरा ओवर किया और केवल तीन रन दिए. इसमें से भी एक वाइड बॉल से रन था. फिर वे पारी का छठा ओवर लेकर आए. इसमें पांच रन दिए और एक विकेट ले गए. विकेट बेन स्टोक्स का था.

इसके बाद क्रिस मॉरिस ने 16वां ओवर किया. इसमें उनकी गेंदों पर एक छक्का और चौका गया. लेकिन जोस बटलर का विकेट भी उन्होंने ले लिया. राजस्थान की पारी का आखिरी ओवर मॉरिस ने ही डाला. इसमें उन्होंने केवल महज़ चार रन दिए और दो विकेट चटकाए. ये विकेट स्टीव स्मिथ और जोफ्रा आर्चर के थे.

क्रिस मॉरिस दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज हैं.

मॉरिस के चलते ही राजस्थान की टीम 180 रन तक नहीं पहुंच सकी. जबकि एक समय उसके इस स्कोर से भी आगे जाने की संभावनाएं थी. तो राजस्थान की पारी के बाद मॉरिस के चार ओवर के स्पैल के आंकड़े थे- 26 रन देकर चार विकेट.

चार मैच में 48 डॉट बॉल

इस सीजन में यह पहली बार नहीं है जब मॉरिस ने इस तरह की गेंदबाजी की है. इससे पहले के तीन मैचों में उन्होंने 19 रन पर तीन विकेट, 17 रन पर दो विकेट लिए थे. यह आंकड़े साफ बताते हैं कि मॉरिस कंजूसी के साथ विकेट चटका रहे हैं. उन्होंने चार मैचों में कुल 48 गेंद डॉट डाली हैं. टी20 क्रिकेट में डॉट बॉल किसी खजाने से कम नहीं होती है.

सीएसके के साथ खुला आईपीएल का खाता

क्रिस मॉरिस साल 2013 से आईपीएल का हिस्सा हैं. सबसे पहले वे एमएस धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा बने थे. इस टीम के लिए उनका खेल बढ़िया रहा था. पहले ही सीजन में उन्होंने 15 विकेट लिए थे. इसके बाद आईपीएल 2015 के लिए राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें खरीदा था. यहां पर वे एक सीजन खेले.

आईपीएल 2016 से पहले दिल्ली ने उन्हें सात करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा. चार साल तक वे इस टीम के साथ रहे. लेकिन आईपीएल 2020 से पहले उन्हें रिलीज कर दिया गया. तब आरसीबी ने 10 करोड़ रुपये में खरीदा. अब टीम को इस भरोसे का फायदा मिलता दिख रहा है.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts