IPL 2020: युवाओं के खेल पर हावी CSK की ‘डैड आर्मी’, टीम में हैं 35 पार के ये खिलाड़ी

तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की मौजूदा टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की भरमार है. टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से लेकर टॉप खिलाड़ियों की उम्र भी 35 साल के पार है.

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी-20 को युवाओं के लिए सबसे मुफीद कहा जाता है. लेकिन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम पर नजर डालेंगे तो ये बात समझ आ जाएगी. टीम में आधे से ज्यादा 35 या उससे बड़ी उम्र के खिलाड़ी खेल रहे हैं. धोनी ने अपनी कोर टीम में कभी कोई ज्यादा बदलाव नहीं किया. ये उनकी एक बड़ी ताकत भी है. हालांकि वक्त के साथ उन्होंने कुछ दूसरे खिलाड़ियों को भी जोड़ा, लेकिन उसका आधार कभी भी उम्र नहीं रहा. जो खिलाड़ी मैच जीतने की काबिलियत रखते हैं उन्हें चेन्नई ने अपने कैंप में शामिल किया.

चेन्नई के टॉप खिलाड़ी 35 के पार

तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की मौजूदा टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की भरमार है. टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से लेकर टॉप खिलाड़ियों की उम्र भी 35 साल के पार है. इसमें पिछले सीजन में सबसे ज्यादा 26 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम करने वाले इमरान ताहिर (Imran Tahir) टॉप पर हैं. ताहिर टीम के सबसे ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी हैं. उनकी उम्र 41 साल से ज्यादा है. लेकिन इससे उनकी गेंदबाजी पर कोई फर्क नहीं पड़ता.

टीम के लिए पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 39 साल के हैं. लेकिन धोनी की कीपिंग हो या फिर बल्लेबाजी, वो हर मामले में लाजवाब हैं. चेन्नई के लिए धोनी ने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा 416 रन बनाए थे. वहीं शेन वॉटसन (Shane Watson) भी 39 साल के हो चुके हैं. लेकिन उनके बल्ले का दम अब तक बरकरार है. शेन वॉटसन सीजन -12 में चेन्नई के लिए टॉप स्कोरर नंबर दो थे. उन्होंने 398 रन जोड़े थे.

37वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं ब्रावो

36 साल के फॉफ डूप्लेसी भी चेन्नई के टॉप-3 बल्लबाजों में शामिल हैं. इनके अलावा धोनी के धुरंधरों में ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) भी इसी लीग का हिस्सा है. 7 अक्टूबर को अपना 37वां जन्मदिन मनाने जा रहे ब्रावो चेन्नई की जीत के कई बार हीरो बन चुके हैं. साथ ही उन्हें धोनी का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी भी कहा जाता है. इनके अलावा हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) भी इस लिस्ट में शामिल है. हालांकि इस बार उन्होंने IPL से दूरी बनाई है. वहीं मुरली विजय, केदार जाधव और अंबाती रायूडु भी टीम के सीनियर खिलाड़ियों में गिने जा सकते हैं. ये भी उम्र के मामले में 35 का आंकड़ा पार कर चुके हैं.

19 सितंबर को होगी चेन्नई की पहली परीक्षा

सीजन-13 के पहले मैच में ही चेन्नई को डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)के खिलाफ मैदान पर उतरना है. इस बार चेन्नई के पास उसके दो अहम खिलाड़ी सुरेश रैना और हरभजन सिंह नहीं होंगे. लेकिन कैप्टन कूल माही ने इसका भी कोई तोड़ निकाल लिया होगा.

Related Posts