IPL 2020: शिखर धवन के शतक ने बिगाड़ा चेन्नई का खेल, 9 में से छह मैच हारे

IPL 2020: चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने फाफ डु प्लेसी (58),अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की आतिशी पारियों के बूते 179 रन बनाए थे.

मैच के दौरान शिखर धवन को गलेे लगाते हुए रवींद्र जडेजा.

आईपीएल 2020 (IPL 2020) में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के शतक और अक्षर पटेल के आतिशी कैमियो की मदद से दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) को पांच विकेट से हरा दिया है. दिल्ली ने एक गेंद रहते 179 रन के लक्ष्य को पार किया. अक्षर ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई. वे पांच गेंद में तीन छक्कों की मदद से 21 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले धवन ने 57 गेंद में 14 चौके और एक छक्के की मदद से अपना पहला शतक पूरा किया. यह आईपीएल और टी20 क्रिकेट में उनका पहला शतक है.

चेन्नई को नौ मैचों में छठी हार मिली है. वह अंक तालिका में छठे नंबर पर हैं. वहीं दिल्ली नौ में से सात मैच जीतकर अंक तालिका में टॉप पर चली गई है.

दिल्ली की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली का पहला विकेट दूसरी ही गेंद पर गिर गया. दीपक चाहर ने पृथ्वी शॉ को खाता खोलने से पहले ही रवाना कर दिया. अजिंक्य रहाणे एक बार फिर नाकाम रहे. वे आठ रन बना सके और चाहर के दूसरे शिकार बने. सैम करन ने पॉइंट पर उनका जबरदस्त कैच लपका. लेकिन शिखर धवन ने एक छोर थामे रखा. उन्होंने सीएसके के सभी गेंदबाजों पर पलटवार किया. कप्तान श्रेयस अय्यर से उन्हें अच्छा सहयोग मिला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े.

धवन ने जड़ा सीजन का तीसरा पचासा

अय्यर भले ही क्रीज पर टिके रहे लेकिन वे तेजी से रन नहीं बना पाए. ड्वेन ब्रावो की गेंद पर फाफ डु प्लेसी ने बढ़िया कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया. उन्होंने एक चौके और छक्के की मदद से 23 रन बनाए. इसी बीच शिखर धवन ने आईपीएल 2020 का तीसरा और टूर्नामेंट का 40वां अर्धशतक पूरा किया. इस सीजन में धवन दिल्ली के लिए जबरदस्त बैटिंग की है.

शिखर धवन के तीन कैच चेन्नई ने टपकाए.

अय्यर के जाने के बाद मार्कस स्टोइनिस क्रीज पर आए. उन्होंने भी स्कोरकार्ड को थमने नहीं दिया. लेकिन 14 गेंद में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 24 रन बनाकर वे शार्दुल ठाकुर के शिकार बने.

कैसी गुज़री सीएसके की पारी

इससे पहले फाफ डु प्लेसी (58) की अर्धशतकीय पारी के बाद आखिरी ओवरों में अंबाती रायडू और रवीन्द्र जडेजा की ताबड़तोड़ पारी से चेन्नई ने चार विकेट पर 179 रन बनाए. चेन्नई के बल्लेबाजों ने आखिरी पांच ओवर में 67 रन जोड़े. जडेजा ने 13 गेंद में चार छक्के की मदद से नाबाद 33 और रायडू ने 25 गेंद में चार छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 45 रन बनाए. दोनों ने महज 21 गेंद में 50 रन की साझेदारी की.

करन का दांव रहा नाकाम

इससे पहले डु प्लेसी ने शेन वॉटसन (36) के साथ दूसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी कर मजबूत नींव रखी. चेन्नई के लिए टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला उस समय गलत लगा जब युवा तेज गेंदबाज तुषार पांडे ने शुरुआती ओवर की तीसरी गेंद पर ही चेन्नई के सलामी बल्लेबाज सैम करन को खाता खोले बगैर पवेलियन भेज दिया. इसके बाद कगिसो रबाडा का दूसरा ओवर मेडन रहा. वॉटसन ने तीसरे ओवर में देशपांडे के खिलाफ दो चौके जबकि डु प्लेसी ने नॉर्खिया के खिलाफ पांचवें ओवर में छक्के और फिर दो चौके लगाकर हाथ खोले.

शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसी.

वॉटसन-डु प्लेसी की अर्धशतकीय साझेदारी

इसके बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने इस अनुभवी जोड़ी को तेजी से रन बनाने से रोके रखा. दोनों ने अश्विन के किये गये 10वें ओवर में 15 रन और देशपांडे के 11वें ओवर में 14 रन बटोरे. डु प्लेसी ने इसके बाद 12वें ओवर में एक रन के साथ 39 गेंद में आईपीएल का 16वां और मौजूदा सत्र का चौथा अर्धशतक पूरा किया. लेकिन अगली ही गेंद पर नॉर्खिया ने वाटसन को बोल्ड कर दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी को तोड़ दिया. वॉटसन ने 28 गेंद में छह चौके की मदद से 36 रन बनाए.

डु प्लेसी को इसके बाद अक्षर पटेल की गेंद पर जीवनदान भी मिला जब शिखर धवन ने उनका कैच टपका दिया. वह हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और 15वें ओवर में रबाडा की गेंद इस बार धवन ने इस मुश्किल कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की. उन्होंने 47 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए.

रवींद्र जडेजा शॉट लगाते हुए.

धोनी नाकाम पर जडेजा का धमाका

कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी एक बार फिर नाकाम रहे. वे पांच गेंद में तीन रन बनाकर नॉर्खिया का दूसरा शिकार बने. जडेजा और रायडू ने हालांकि आखिरी ओवरों में बड़े शॉट लगाकर क्रीज पर धोनी की कमी को महसूस नहीं होने दिया. दोनों ने रबाडा के 19वें और नॉर्खिया के 20वें ओवर में 16-16 रन बटोरे. जडेजा ने नॉर्खिया के आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के लगाये.

 

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts