जिसने आज तक IPL नहीं खेला, उसके साथ मिलकर एक डेब्यूटेंट ने लिया ‘साढे़ 12 करोड़ रुपये’ का विकेट

उस गेंदबाज के लिए उस विकेट की कीमत काफी बढ़ जाती है, जो उसके करियर को एक नया शेप देती है. RR के खिलाफ दिल्ली के डेब्यूटेंट गेंदबाज ने एक ऐसा ही विकेट उसके साथ मिलकर लिया, जिसने आज तक IPL नहीं खेला.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 2:43 pm, Thu, 15 October 20

एक गेंदबाज के लिए विकेट की कीमत अनमोल होती है. और, इसकी कीमत तब और नहीं लगाई जा सकती जब वो गेंदबाज एक डेब्यूटेंट हो. लेकिन एक गेंदबाज ने पूरे साढ़े 12 करोड़ रुपये के विकेट से शुरुआत कर IPL में अपने डेब्यू को धमाकेदार बना दिया है. कमाल की बात ये रही कि गेंदबाज ने ये विकेट उस खिलाड़ी के साथ गठबंधन कर हासिल किया, जिसने आज तक IPL का मुकाबला खेला ही नहीं. गेंदबाज वैसे तो मुंबई का है, लेकिन IPL में डेब्यू उसने दिल्ली की ओर से किया है. और लीग के अपने पहले ही मैच में पहला शिकार साढ़े 12 करोड़ रुपये का करने वाला ये तेज गेंदबाज है युवा तुषार पांडे.

डेब्यूटेंट के हाथ लगा ‘साढ़े 12 करोड़’ का विकेट

तुषार ने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से दुबई में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले मैच में डेब्यू किया. इस डेब्यू मैच उसने चटकाए तो 2 विकेट, लेकिन जिस विकेट से उसने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा वो रहा बेन स्टोक्स का विकेट. बेन स्टोक्स राजस्थान रॉयल्स के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, जिन्हें उसने साढ़े 12 करोड़ रुपये में खरीदा है. जब तुषार देशपांडे ने स्टोक्स को चलता किया उस वक्त उनके पांव दुबई की क्रीज पर फेविकोल की तरह चिपक गए थे. वो अच्छे लय में दिख रहे थे और राजस्थान के स्कोरबोर्ड पर रन भी लगा रहे थे, जिससे कि मुकाबला भी राजस्थान के फेवर में झुका था. लेकिन  तुषार ने  अपने दूसरे ओवर में उन्हें डगआउट की राह पकड़ाकर मैच का रुख दिल्ली की ओर मोड़ने में अहम किरदार निभाया.

अंजान खिलाड़ी के साथ मिलकर बनाई पहचान

तुषार देशपांडे की गेंद पर बेन स्टोक्स का कैच मैच में सब्सिट्यूट फील्डर ललित यादव ने पकड़ा. इस मैच में चोटिल हुए कप्तान श्रेयस अय्यर की जगह फील्डिंग करने आए ललित ने IPL में अब तक एक भी मैच नहीं खेला है. लेकिन कैच पकड़कर उन्होंने डेब्यूटेंट तुषार देशपांडे को बड़ा विकेट दिलाने में मदद जरूर कर दी.

बॉल ब्वॉय से स्टोक्स के विकेट तक

बता दें कि 2008 में जब IPL का आगाज हुआ था तब तुषार मुंबई की U-13 टीम के सदस्य थे. वो IPL के पहले सीजन में बॉल ब्वॉय के तौर पर भी दिखे थे. लेकिन आज 12 साल बाद उन्होंने IPL की बिसात पर उन्होंने अपनी चमक कुछ ऐसे बिखेरी है कि अब उनकी झोली में साढ़े 12 करोड़ रुपये वाले खिलाड़ी बेन स्टोक्स का बहुमूल्य विकेट है.

 

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)