IPL 2020: किन खिलाड़ियों के साथ मुंबई के खिलाफ उतरेगी CSK, कौन लेगा रैना की जगह?

जब यह दोनों टीमें मैदान पर उतरती हैं तो स्टेडियम में इनके फैंस सीटों पर खड़े हो जाते हैं, लेकिन इस बार कोविड-19 के कारण स्टेडियम में फैंस नहीं होंगे और खाली स्टेडियम में मैच खेले जाएंगे.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें संस्करण का आगाज आज होगा और दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिकेट लीग के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें, मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) पहले मैच में एक दूसरे के सामने होंगी. बेशक दोनों टीमें लीग की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेंगी, लेकिन राह किसी के लिए भी आसान नहीं रहेगी. दोनों टीमों का फैन बेस काफी मजबूत है और जब यह दोनों टीमें मैदान पर उतरती हैं तो स्टेडियम में इनके फैंस सीटों पर खड़े हो जाते हैं, लेकिन इस बार कोविड-19 के कारण स्टेडियम में फैंस नहीं होंगे और खाली स्टेडियम में मैच खेले जाएंगे.

CSK को लीग से पहले ही दो बड़े झटके लगे हैं. सुरेश रैना और हरभजन सिंह व्यक्तिगत कारणों से इस बार IPL नहीं खेल रहे हैं. दोनों CSK की अहम कड़ी माने जाते थे. ऐसे में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के लिए इन दोनों की भरपाई करना मुश्किल होगा. लेकिन धोनी वो कप्तान माने जाते हैं जो किसी भी सूरत में टीम को संभाल लेते हैं और निश्चित तौर पर रैना-भज्जी के बिना टीम को आगे कैसे ले जाना है यह धोनी ने सोच लिया होगा.

नंबर-3 पर धोनी, रैना के स्थान पर किसे खिलाते हैं यह देखना होगा. माना जा रहा है की यहां केदार जाधव (Kedar Jadahv), रैना की कमी पूरी कर सकते हैं, क्योंकि ऋतुराज गायकवाड़ अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हैं और इस मैच में उन्हें बाहर ही बैठना पड़ेगा.

वॉटसन और रायुडू पर ओपनिंग का दारोमदार

टीम की सलामी जोड़ी का दारोमदार शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू पर रहने की संभावना है. फाफ डुप्लेसी को भी वॉटसन के साथ पारी की शुरुआत करते हुए देखा जा सकता, लेकिन फाफ का खेलना विदेशी खिलाड़ियों के संयोजन पर निर्भर करेगा. नियमों के मुताबिक, प्लेइंग-11 में सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ी ही खेल सकते हैं. इनमें से ड्वेन ब्रावो, वॉटसन का खेलना तय है. गेंदबाजी में लुंगी एनगिडी और जॉस हेजलवुड में से एक का खेलना भी तय है और स्पिन में इमरान ताहिर के अलावा मिचेल सैंटनर टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

TV9 भारतवर्ष पोल: क्रिकेट खेला है तभी आप दे पाएंगे IPL से जुड़े इस सवाल का जवाब

अगर हरभजन होते तो वह रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर एक अच्छी स्पिन जोड़ी बनाते, लेकिन उनके न रहने से इमरान ताहिर का अनुभव CSK के लिए उपयोगी होगा. ऐसे में डुप्लेसी की टीम में जगह काफी मुश्किल दिखती है.  अगर धोनी पीयूष चावला के साथ जाते हैं तो डुप्लेसी के खेलने की संभावना बढ़ जाएगी.

मध्यक्रम की जिम्मेदारी ब्रावो और धोनी पर ही होगी जो तेजी से रन भी बना सकते हैं और मुश्किल में पारी को संभाल भी सकते हैं. तेज गेंदबाजी में शार्दूल ठाकुर और दीपक चाहर का नाम तय है. जरूरत पड़ने पर दीपक बल्लेबाजी में भी अहम रन बना सकते हैं. अब टीम एनगिडी और हेजलवुड को कैसे इस्तेमाल करती है यह देखना होगा.

सुरेश रैना और हरभजन सिंह इस सीजन में CSK के साथ नहीं हैं. क्या उन दोनों के बिना चेन्नई को इस सीजन में सफलता मिल पाएगी?
Vote

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोजः ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts