IPL 2020: CSK के खिलाफ कहां कमजोर साबित हो रही है मुंबई, क्या पारी की शुरुआत करेंगे रोहित?

गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा का न रहना टीम को अखर सकता है, लेकिन जेम्स पैटिनसन, ट्रेंट बोल्ट और नाथन कल्टर नाइल की तिकड़ी मलिंगा की कमी को पूरा कर सकती है. बाकी टीम के दुनिया के शानदार टी-20 गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं ही. स्पिन में टीम के पास राहुल चहर और क्रुणाल के कंधों पर ही टीम का भार होगा.

आज से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम आमने-सामने होगी. रोहित की अगुवाई वाली मुंबई इस लीग की सबसे सफल से टीम है और वो पांचवी बार चैंपियन बनने के इरादे से लीग में उतरेगी. ऐसे भी CSK के खिलाफ मुंबई का पलड़ा हमेशा भारी ही रहा है. मुंबई की बल्लेबाजी की बात की जाए तो उसने क्रिस लिन जैसे धाकड़ बल्लेबाज को इस सीजन में अपने साथ जोड़ अपनी बल्लेबाजी को और मजबूत किया है.

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने ये साफ किया है की वे धाकड़ दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर- बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक के साथ ही पारी की शुरुआत करेंगे जो विरोधियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आंकड़ों पर नजर डालें तो रोहित और डी कॉक की जोड़ी ने पिछले साल जमकर धमाल मचाया था. इस जोड़ी ने बीते सीजन 15 मैचों में 565 रन जोड़े थे. रोहित ने जहां 405 रन बनाए थे, डी कॉक ने 35.26 की शानदार औसत से 529 रन बटोरे थे.

सुरेश रैना और हरभजन सिंह इस सीजन में CSK के साथ नहीं हैं. क्या उन दोनों के बिना चेन्नई को इस सीजन में सफलता मिल पाएगी?
Vote

इस जोड़ी ने दोबारा लय पकड़ी तो चेन्नई के गेंदबाजों को मैदान में कठिन समय बिताना पड़ सकता है. मध्यक्रम में मुंबई के पास काफी विकल्प मौजूद हैं. सूर्यकुमार जैसा अनुभवी खिलाड़ी, ईशान किशन जैसा प्रतिभाशाली युवा और फिर किरन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या का अनुभव भी टीम के पास है. शेरफाने रदरफोर्ड, सौरभ तिवारी भी टीम में मौजूद हैं.

खलेगी मलिंगा की कमी!

गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा का न रहना टीम को अखर सकता है, लेकिन जेम्स पैटिनसन, ट्रेंट बोल्ट और नाथन कुल्टर नाइल की तिकड़ी मलिंगा की कमी को पूरा कर सकती है. बाकी टीम के दुनिया के शानदार टी-20 गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं ही. स्पिन में टीम के पास राहुल चहर और क्रुणाल के कंधों पर ही टीम का भार होगा. UAE की पिचों को देखा जाए तो वहां की पिचें धीमी और स्पिनरों की मददगार होती हैं और यहां CSK के मुंबई पर भारी पड़ती दिख रही है.

मुंबई के पास स्पिन में कोई बड़ा नाम नहीं

CSK के पास ऐसे तेज गेंदबाज हैं जो धीमी विकेटों पर गेंदबाजी करने में माहिर हैं और उनमें से एक ब्रावो का है. वहीं वॉटसन भी अपने अनुभव से यहां CSK को मदद दिला सकते हैं. रवींद्र जडेजा, ताहिर, सैंटनर और पीयूष जिसे भी मौका मिलेगा उसके लिए यह फायदे का सौदा ही होगा, लेकिन मुंबई के पास स्पिन में ऐसा कोई बड़ा नाम या अनुभवी खिलाड़ी नहीं है, जो इन पिचों पर असरदार साबित हो सके.

क्रुणाल और राहुल के चोटिल हो जाने की स्थिति में मुंबई को और परेशानी हो सकती है. टीम के पास जयंत यादव हैं लेकिन टी-20 में वह कितना प्रभाव छोड़ पाएंगे यह अभी तक सवाल है.

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, कीरन पोलार्ड, क्विंटन डि कॉक, मिचेल मैक्लेनाघन, जसप्रीत बुमराह, जेम्स पैटिंसन, क्रुणाल पांड्या, सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत सिंह, ट्रेंट बोल्ट, राहुल चाहर, इशान किशन, अनुकुल रॉय , आदित्य तारे, शेरफेन रदरफोर्ड, जयंत यादव, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, दिग्विजय देशमुख, प्रिंस बलवंत राय सिंह, नाथन कुल्टर नाइल, मोहसिन खान, धवल कुलकर्णी.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोजः ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts