IPL 2020: ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के खिलाड़ी पहुंचे UAE, नए क्वारंटीन नियम से टीमों को राहत

ये सभी खिलाड़ी इंग्लैंड में चल रही वनडे सीरीज का हिस्सा थे, जो 16 सितंबर को ही खत्म हुई है. संशोधित दिशानिर्देशों के तहत इन खिलाड़ियों को अब 6 के बजाए सिर्फ 36 घंटों के लिए क्वारंटीन होना होगा और इस तरह सभी खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के पहले मैच के लिए उपलब्ध हो सकेंगे.

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के नए सीजन की शुरुआत में अब सिर्फ एक दिन का वक्त बचा है. सभी टीमों की तैयारियां जोरों पर हैं. वहीं लीग की सभी टीमों के लिए एक राहत की खबर ये भी है कि उनके इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलियाई (Australia) खिलाड़ी भी अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंच चुके हैं. ये सभी खिलाड़ी इंग्लैंड में चल रही वनडे सीरीज (England vs Australia) का हिस्सा थे, जो 16 सितंबर को ही खत्म हुई है. संशोधित दिशानिर्देशों के तहत इन खिलाड़ियों को अब 6 के बजाए सिर्फ 36 घंटों के लिए क्वारंटीन होना होगा और इस तरह सभी खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के पहले मैच के लिए उपलब्ध हो सकेंगे.

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने गुरुवार देर रात अपने ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की, जिसमें टीम के 4 खिलाड़ी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) किट पहने हुए थे. ये खिलाड़ी थे- स्टीव स्मिथ (Steve Smith), जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer), एंड्रू टाय (Andrew Tye) और टॉम कुरैन (Tom Curran). ये चारों खिलाड़ी इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का हिस्सा थे.

राजस्थान रॉयल्स का पहला मैच 22 सितंबर को चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ होगा और ये सभी खिलाड़ी उस मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे.

UAE से बात कर बदला गया क्वारंटीन नियम

ऑस्ट्रेलियाई और इंग्लिश खिलाड़ियों की उपलब्धता के लिए सभी फ्रेंचाइजी ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को लिखा था और अपील की थी कि UAE के अधिकारियों से बात कर क्वारंटीन नियमों में छूट दी जाए. यूएई के नियमों के तहत देश में आने वाले किसी भी शख्स को 6 दिन के लिए क्वारंटीन होना होगा.

BCCI ने इस संबंध में UAE के अधिकारियों से बात की, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों को सिर्फ 36 घंटों तक क्वारंटीन करने का फैसला किया गया. ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रिटेन में रहे इन दोनों देशों के खिलाड़ी एक बायो-बबल से सीधे दूसरे बायो-बबल में प्रवेश करने जा रहे हैं.

हालांकि, 2 बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स अपने एहतियातन अपने सभी ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के खिलाड़ियों को 6 दिन के लिए क्वारंटीन कर रही है. KKR के 3 खिलाड़ी- पैट कमिंस, ऑयन मॉर्गन और टॉम बैंटन भी बीती रात अबू धाबी पहुंचे.

KKR के लिए राहत की बात ये है कि उनका पहला मैच 23 सितंबर को मुंबई इंडियंस के खिलाफ होगा और तब तक इन खिलाड़ियों का 6 दिन का क्वारंटीन पूरा हो जाएगा.

इसी तरह सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो और मिचेल मार्श भी UAE पहुंच गए, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स के युवा ऑलराउंडर सैम कुरैन और तेज गेंदबाज जॉश हेजलवुड ने भी दस्तक दे दी है.

 

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोजः ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts