IPL 2020: लगातार फ्लॉप शो के बाद एक हिट की तलाश में किंग्स, जानिए- KXIP का रिकॉर्ड और अहम बातें

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने IPL के पहले सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और सेमीफाइनल तक जगह बनाई थी, लेकिन वहां चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के हाथों टीम को हार का सामना करना पड़ा था.
IPL 2020 Kings XI Punjab KL Rahul, IPL 2020: लगातार फ्लॉप शो के बाद एक हिट की तलाश में किंग्स, जानिए- KXIP का रिकॉर्ड और अहम बातें

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) का नाम इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) इतिहास की उन टीमों में शामिल किया जाता है, जिनसे हर सीजन में उम्मीद तो काफी रहती है, लेकिन आज तक उस पर खरे नहीं उतर पाए. किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने 2008 से अबतक IPL के हर सीजन में हिस्सा लिया है, लेकिन टीम सिर्फ एक बार ही फाइनल तक पहुंच पाई है. IPL 2020 के लिए टीम ने कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों को शामिल किया है और साथ ही अनिल कुंबले (Anil Kumble) जैसे दिग्गज को मुख्य कोच बनाया है. ऐसे में टीम के फैंस को एक बार फिर उम्मीद होगी कि इस बार तो खिताब का सूखा दूर होगा.

IPL रिकॉर्डः सिर्फ 2 प्लेऑफ, 3 बार सुपर फ्लॉप

किंग्स इलेवन पंजाब फ्रेंचाइजी का होम ग्राउंड मोहाली है. जब इस टीम की शुरुआत हुई थी, तो टीम में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और इरफान पठान (Irfan Pathan) जैसे दिग्गज भारतीय खिलाड़ी थे, जबकि कुमार संगाकारा, महेला जयवर्धने और शॉन मार्श जैसे बेहतरीन विदेशी खिलाड़ी भी थे. टीम ने पहले सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल तक जगह बनाई, लेकिन वहां चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों टीम को हार का सामना करना पड़ा.

इसके बाद टीम के प्रदर्शन में लगातार गिरावट ही आई. 2009 में टीम पांचवे स्थान पर रही, जबकि 2010 में तो KXIP सबसे फिसड्डी टीम साबित हुई. उस सीजन में पंजाब को 14 में से सिर्फ 4 मैच जीत सकी थी. 2011 में टीम ने कुछ सुधार किया, लेकिन पांचवे स्थान तक ही पहुंच सकी.

2012 और 2013 में पंजाब छठे स्थान पर रही, लेकिन IPL के सातवें सीजन में पंजाब ने धमाकेदार वापसी की. 2014 का यही वह सीजन था जब ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell), वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) और डेविड मिलर (David Miller) ने धमाल मचाया था. नतीजा हुआ कि टीम लीग स्टेज में शीर्ष पर रही और पहली बार फाइनल तक पहुंची. हालांकि, फाइनल में उसे कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के हाथों हार झेलनी पड़ी.

इसके बाद टीम फिर कभी शीर्ष 4 में नहीं पहुंच सकी. आठवें और नौवें सीजन में पंजाब आखिरी स्थान पर रही थी, जबकि 2017 और 2018 में पांचवे और 2019 में छठे स्थान पर रही थी. इस सीजन में पंजाब अपने खराब रिकॉर्ड सुधारना चाहेगी.

कप्तान KL Rahul बदलेंगे किस्मत!

इस बार पंजाब का कप्तान भारतीय क्रिकेट के सबसे धमाकेदार बल्लेबाजों में से एक केएल राहुल (KL Rahul) को बनाया गया है. राहुल पहली बार किसी IPL टीम की कप्तानी करेंगे. राहुल ने पिछले सीजन में अपने बल्ले से बेहतरीन खेल दिखाया था और टीम को प्लेऑफ में पहुंचने की कुछ उम्मीद दिखाई थी.

इस सीजन में राहुल पर सिर्फ बैटिंग का ही भार नहीं होगा, बल्कि टीम की रणनीति को मजबूती से मैदान पर उतारने की भी जिम्मेदारी होगी. बुरी स्थिति में टीम का मनोबल बढ़ाने से लेकर खुद अपने प्रदर्शन से उदाहरण पेश करने की चुनौती राहुल के सामने होगी. राहुल के नाम IPL में सिर्फ 67 मैचों में 1977 रन हैं, जिसमें उन्होंने 1 शतक और 16 अर्धशतक जड़े हैं.

IPL 2020 Kings XI Punjab KL Rahul, IPL 2020: लगातार फ्लॉप शो के बाद एक हिट की तलाश में किंग्स, जानिए- KXIP का रिकॉर्ड और अहम बातें
केएल राहुल अच्छी फॉर्म में हैं.

इन खिलाड़ियों की है सबसे ज्यादा सैलरी

KXIP में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऊंचा नाम है. वहीं कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जो दुनियभार में होने वाली अलग-अलग टी20 लीग में अपना नाम बना चुके हैं. टीम में क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल, शेल्डन कॉटरेल जैसे महंगे विदेशी खिलाड़ी हैं. पंजाब के इन खिलाड़ियों का है सबसे ज्यादा वेतन-

  • केएल राहुलः 11 करोड़ रुपये
  • ग्लेन मैक्सवेलः 10.75 करोड़ रुपये
  • शेल्डन कॉटरेलः 8.5 करोड़ रुपये

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

  • केएल राहुलः राहुल न सिर्फ टीम के कप्तान हैं, बल्कि इस वक्त टीम के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं. पिछले लगातार 2 सीजन में राहुल टीम के टॉप स्कोरर रहे हैं. 2018 में 659 रन बनाकर राहुल लीग में तीसरे स्थान पर रहे थे, जबकि 2019 में 593 रन बनाकर वॉर्नर के बाद दूसरे स्थान पर रहे. लॉकडाउन से पहले राहुल शानदार फॉर्म में थे और वही फॉर्म इस बार भी जारी रखना चाहेंगे.
  • ग्लेन मैक्सवेलः ऑस्ट्रेलिया के इस तूफानी बल्लेबाज को पंजाब ने रिलीज कर दिया था, लेकिन एक बार फिर पिछली नीलामी में उन्हें खरीदा. मैक्सवेल अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन निरंतरता की कमी के चलते आलोचना झेलनी पड़ती है. ऐसे में टीम को इस बार निरंतर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी.
  • निकोलस पूरणः पिछले सीजन में पंजाब की ओर से ही खेलते हुए पूरण ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी की झलक दिखाई थी. वेस्टइंडीज के पूरण ने पिछले साल भारत दौरे पर भी टीम20 सीरीज में अपना दम दिखाया था. इस बार उनके पास अपने प्रदर्शन को पहले से बेहतर कर टीम का नियमित सदस्य बनने का मौका है.

KXIP की पूरी टीम

केएल राहुल (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस गेल, मोहम्मद शमी, मयंक अग्रवाल, जिमी नीशम, शेल्डन कॉटरेल, क्रिस जॉर्डन, करुण नायर, निकोलस पूरण, कृष्णप्पा गौतम, मुजीब उर रहमान, रवि बिश्नोई, एम अश्विन, इशान पोरल, मंदीप सिंह, दीपक हूडा, हार्डूस विलेहोन, प्रभसिमरन सिंह, दर्शन नालकंडे, सरफराज खान, अर्शदीप सिंह, जे सुचित, हरप्रीत बराड़ और तजिंदर सिंह

Related Posts