IPL 2020: फ्लॉप बैटिंग के बीच मॉर्गन-कार्तिक ने बचाई KKR की लाज, SRH को दिया 164 रनों का लक्ष्य

कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस मैच के लिए लॉकी फर्ग्यूसन को इस सीजन में पहली बार टीम में शामिल किया है, जबकि कुलदीप यादव को भी आज मौका मिला है.

खराब बैटिंग के बीच KKR के बचाव के लिए मौजूदा कप्तान और पूर्व कप्तान एक साथ आए (Photo: BCCI/IPL)

IPL 2020 में फॉर्म वापस पाने की कोशिश कर रही कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बल्लेबाजों ने एक बार फिर निराश किया. अबू धाबी में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ अहम मुकाबले में कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 163 रन बनाए. एक वक्त 150 के स्कोर तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रही KKR के लिए कप्तान ऑयन मॉर्गन और पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक ने अहम साझेदारी कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया.

हैदराबाद (SRH) के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया. SRH के गेंदबाजों ने KKR के बल्लेबाजों पर लगाम कसी. हालांकि, आखिरी ओवरों में कार्तिक (29) और मॉर्गन (34) ने टीम के लिए सबसे बड़ी साझेदारी कर टीम को यहां तक पहुंचाया. SRH के लिए टी नटराजन ने सबसे ज्यादा 2 विकेट हासिल किए.

कप्तान-पूर्व कप्तान ने बचाई लाज

मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच से ठीक पहले हुए कप्तानी में बदलाव के बाद पहली बार पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक और मौजूदा कप्तान ऑयन मॉर्गन एक साथ क्रीज पर बैटिंग के लिए आए. दोनों ने अपनी-अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए आखिरी ओवरों में साझेदारी बनानी शुरू की.

15वें ओवर की आखिरी गेंद पर रसेल का विकेट गंवाने के बाद KKR का स्कोर 105 रन था. छठे नंबर पर बैटिंग के लिए आए कार्तिक ने अपने जाने-पहचाने अंदाज में ड्राइव और स्वीप शॉट खेलकर रनों की शुरुआत की. कार्तिक ने नटराजन और संदीप शर्मा की गेंदों पर बाउंड्री बटोरकर तेजी से रन बटोरे.

दूसरी ओर 19वें ओवर तक मॉर्गन का बल्ला खामोश रहा, लेकिन आखिरी ओवर में मॉर्गन ने अपना रंग दिखाया. सीजन में अपना पहला मैच खेल रहे बेसिल थम्पी के ओवर में मॉर्गन ने एक छक्का और एक चौके समेत 16 रन बटोरकर टीम को 163 रनों तक पहुंचाया. कार्तिक और मॉर्गन ने 30 गेंदों पर 58 रनों की साझेदारी की. कार्तिक 14 गेंदों में 29 रन बनाकर नाबाद रहे.

त्रिपाठी-गिल की अच्छी शुरुआत

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी KKR के लिए ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) और राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) ने अच्छी शुरुआत की. राहुल शुरू से ही आक्रामक रहे, जबकि गिल ने धीमी शुरुआत के बाद तेजी पकड़ी. त्रिपाठी ने टी नटराजन (T Natrajan) के ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़कर पावरप्ले में तेजी से रन बटोरने शुरू किए.

वहीं पहले 4 ओवरों में शांत रहे गिल ने पांचवें ओवर में बेसिल थम्पी की पहली 3 गेंदों पर बेहतरीन 3 चौके जड़े. दोनों ने मिलकर पावरप्ले में 48 रन जोड़कर टीम को मजबूत आधार दिया. हालांकि छठे ओवर की आखिरी गेंद पर टी नटराजन ने राहुल (23) को बोल्ड कर SRH को पहली सफलता दिलाई.

अच्छी शुरुआत भुनाने में फिर नाकाम KKR

पावरप्ले के बाद KKR की बैटिंग की रफ्तार फिर धीमी हो गई. खास तौर पर पिछले कई मैचों की तरह शुभमन गिल एक बार फिर अच्छी शुरुआत के बाद रुक गए. क्रीज पर आए नीतीश राणा ने जरूर टीम के रनरेट को ऊंचा रखने के लिए कुछ बाउंड्री बटोरी. SRH के सबसे अहम गेंदबाज राशिद खान पर तो नीतीश ने लगातार 2 चौके जड़ डाले.

लेकिन इसके बाद KKR का मिडिल ऑर्डर बुरी तरह लड़खड़ा गया. राशिद ने पहले शुभमन गिल (36) को फंसाया और प्रियम गर्ग ने एक शानदार कैच लिया और फिर अगले ही ओवर में राणा (29) विजय शंकर का शिकार बन गए. वहीं चौथे नंबर पर आए आंद्रे रसेल के पास आज अच्छा मौका था, लेकिन पूरे सीजन की तरह KKR का ये पावर हिटर सिर्फ 9 रन बनाकर नटराजन की गेंद पर बाउंड्री में आसान कैच दे बैठा.

ये भी पढ़ेंः IPL 2020: कोलकाता के इस खिलाड़ी ने बिना मैच खेले बनाया इतिहास, अब चोटिल होकर बाहर

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts