IPL 2020: केएल राहुल की 132 रनों की पारी ने तोड़े IPL के सारे रिकॉर्ड

राहुल ने शतक के जरिए IPL की बिसात पर 3 बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए.

IPL/BCCI

वो कहते हैं न कि सौ सोनार की तो एक लोहार की. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore) के खिलाफ केएल राहुल (KL Rahul) के बल्ले से निकली 132 रन इनिंग भी कुछ ऐसी ही रही. राहुल ने ये पारी 69 गेंदों पर नाबाद रहते हुए खेली, जिसमें 7 गगनचुंबी छक्के शामिल रहे तो इससे डबल यानी 14 चौके. इस तेज, तीखे और ताबड़तोड़ इनिंग के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के कप्तान राहुल ने 100वें रन की स्क्रिप्ट छक्के के साथ लिखी थी. ये IPL में राहुल के बल्ले से निकला दूसरा शतक है. कमाल की बात ये रही राहुल ने इस शतक के जरिए IPL की बिसात पर 3 बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए.

राहुल की बेजोड़ इनिंग में टूटे कितने रिकॉर्ड?

राहुल की 132 रन की बेजोड़ पारी ने IPL के कौन कौन से बड़े रिकॉर्ड निगल लिए अब जरा वो समझिए. इसमें पहला तो ये है कि उनकी ये पारी IPL में किसी भी भारतीय बल्लेबाज के बल्ले से निकली सबसे बड़ी पारी है. इससे पहले ये रिकॉर्ड रिषभ पंत के नाम था, जिन्होंने 2018 के IPL में 128 रन बनाए थे. इसके अलावा ये किसी भी कप्तान के बल्ले से निकली IPL की सबसे बड़ी पारी भी रही. राहुल की विध्वंसक इनिंग के दौरान IPL में सबसे तेज 2000 रन पूरा करने का मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का भारतीय रिकॉर्ड भी चकनाचूर हो गया. राहुल के IPL करियर की ये 60वीं इनिंग थी, जिसमें उन्होंने 2000 रन पूरे किए. जबकि सचिन ने ये कमाल अपनी 63वीं IPL इनिंग में किया था. जहां तक इस मामले में ऑवरऑल IPL का सवाल है तो राहुल का नंबर क्रिस गेल (48 इनिंग) और शॉन मार्श (52 इनिंग) के बाद आता है.

यह भी पढ़ें: IPL 2020: KKR के खिलाफ पोलार्ड ने हासिल की खास उपलब्धि, विराट-धोनी के क्लब में हुए शामिल

राहुल ने उठाया ‘जीवनदान’ का फायदा

राहुल ने दुबई में विस्फोटक शतक जड़ा तो इसमें विराट कोहली (Virat Kohli) से मिले 2 जीवनदान का भी भरपूर साथ रहा. विराट ने राहुल का पहला कैच 83 रन पर छोड़ा जबकि दूसरा कैच 89 रन के स्कोर पर छोड़ा. नतीजा ये हुआ कि राहुल 132 रन के बड़े स्कोर की नींव रखने में कामयाब रहे.

आखिरी के 2 ओवर में बनाए 42 रन

राहुल की शतकीय पारी के दौरान अगर कोई रिकॉर्ड टूटने से बच गया तो वो रहा आखिरी के 2 ओवर्स में सबसे ज्यादा रन लूटने का रिकॉर्ड. ये रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है, जिन्होंने 2016 के IPL में गुजरात लायंस के खिलाफ लास्ट 2 ओवर में 44 रन जोड़े थे. राहुल इससे बस 2 रन दूर रह गए और आखिरी 2 ओवरों में अपने रनों की झोली में सिर्फ 42 रन ही बटोर सके.

यह भी पढ़ें: IPL 2020: स्टीव स्मिथ के स्टाइल में देखिए धोनी वाला ‘हेलीकॉप्टर शॉट’

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts