IPL 2020: गेल से लेकर धवन तक, दिल्ली-पंजाब के मैच में इन दिग्गजों की रहेगी रिकॉर्ड पर नजर

DC के 2 धुरंधर बल्लेबाजों के पास छक्कों का सैकड़ा पूरा करने का मौका है. DC के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) IPL में 100 छक्के लगाने के बेहद करीब हैं.

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का आगाज हो चुका है और आज इस लीग के दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की टीमें आमने-सामने होंगी. दोनों ही टीमों का IPL में रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं है. हालांकि, पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने बेहतरीन प्रदर्शन कर लंबे समय बाद प्लेऑफ में जगह बनाई थी, जबकि पंजाब (KXIP) इससे चूक गई थी. ऐसे में जहां दोनों टीमों की नजर IPL 2020 में अच्छी शुरुआत पर होगी, तो वहीं कुछ ऐसे खिलाड़ियों पर भी नजर रहेगी, जो अलग-अलग रिकॉर्ड हासिल करने की कगार पर हैं.

Gayle-Rahul की नजर में रनों का रिकॉर्ड

IPL इतिहास में सबसे विस्फोटक बल्लेबाज का अगर नाम लिया जाता है तो वह क्रिस गेल (Chris Gayle) हैं. गेल ने लगभग हर सीजन में अपनी धुआंधार बल्लेबाजी का जलवा दिखाया है और रनों का ढेर लगाया है. वह इस लीग में सबसे सफल विदेशी खिलाड़ियों में से हैं. KXIP के लिए खेल रहे गेल के पास इस मैच के जरिए लीग में अपने 4,500 रन पूरे करने का मौका है.

अगर गेल को दिल्ली के खिलाफ इस मैच के लिए टीम में जगह मिलती है, तो वह इस मकाम को हासिल कर सकते हैं. गेल के इस वक्त 125 मैचों में से 4,484 रन हैं और उन्हें सिर्फ 16 रनों की दरकार है. अगर गेल इसमें सफल होते हैं, तो इस आंकड़े को पार करने वाले सिर्फ छठे बल्लेबाज बन जाएंगे. उनसे पहले विराट कोहली, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर और शिखर धवन ही यहां तक पहुंच पाए हैं.

IPL इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला विदेशी खिलाड़ी कौन है?
Vote

वहीं गेल के ही साथी और पंजाब के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) भी एक खास रिकॉर्ड के करीब पहुंच रहे हैं. इस लीग के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक राहुल के पास IPL में अपने 2 हजार रन पूरे करने का मौका है और वह इसी मैच में इसे हासिल कर सकते हैं.

राहुल ने अपने छोटे से IPL करियर में अभी तक काफी तेजी से रन बनाए हैं. उनके नाम 67 मैचों की सिर्फ 58 पारियों में ही 1,977 रन हैं और दिल्ली के खिलाफ अगर वह 23 रन और बना लेते हैं, तो उनके 2,000 रन पूरे हो जाएंगे. ऐसा करने वाले वह 32वें खिलाड़ी बन जाएंगे.

DC के हीरो करेंगे कमाल

वहीं दिल्ली के दिग्गजों के पास भी खास रिकॉर्ड बनाने के मौके हैं. इनमें सबसे पहला नाम है अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा (Amit Mishra) का. मिश्रा पहले सीजन से ही IPL का हिस्सा हैं और लीग के इतिहास में दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं. उन्होंने अबतक 147 मैचों में 157 विकेट लिए हैं. वहीं, लंबे समय से दिल्ली का हिस्सा रहे मिश्रा अगर आज के मैच में 3 विकेट और ले लेते हैं, तो वह IPL में दिल्ली की ओर से अपने 100 विकेट पूरे कर लेंगे.

इनके अलावा DC के 2 धुरंधर बल्लेबाजों के पास छक्कों का सैकड़ा पूरा करने का मौका है. DC के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) IPL में 100 छक्के लगाने के बेहद करीब हैं. धवन ने अबतक 158 पारियों में 96 छक्के जड़े हैं, जबकि अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर पंत ने सिर्फ 54 पारियों में 94 छक्के जड़ डाले हैं.

 

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts