IPL 2020, KXIP vs RCB: केएल राहुल का रिकॉर्डतोड़ शतक, विराट एंड कंपनी के सामने 207 रन का लक्ष्य

राहुल ने अपनी पूरी इनिंग में 69 गेंदों का सामना किया और नाबाद रहते हुए 7 छक्के और 14चौके के साथ 132 रन बनाए. ये IPL में किसी भी कप्तान के बल्ले से और किसी भी भारतीय बल्लेबाज के बल्ले से निकला सबसे बड़ा स्कोर है.

IPL/BCCI

कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) की शानदार शतकीय पारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore) के सामने जीत के लिए रन का लक्ष्य रखा है. राहुल ने 62 गेंदों पर छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया, जो कि इस सीजन का पहला शतक होने के साथ साथ राहुल के IPL करियर का दूसरा शतक रहा. राहुल ने अपनी पूरी इनिंग में 69 गेंदों का सामना किया और नाबाद रहते हुए 7 छक्के और 14 चौके के साथ 132 रन बनाए. ये IPL में किसी भी कप्तान के बल्ले से और किसी भी भारतीय बल्लेबाज के बल्ले से निकला सबसे बड़ा स्कोर है. राहुल की इस शतकीय पारी में उन्हें विराट कोहली से मिले दो जीवन दान का भी बड़ा हाथ रहा. विराट ने राहुल का पहला कैच 83 रन पर छोड़ा जबकि दूसरा कैच 89 रन के स्कोर पर छोड़ा. नतीजा ये हुआ कि राहुल ने शतक जड़ दिया और RCB के सामने207 रन का एक बड़ा टोटल भी खड़ा कर दिया.

केएल राहुल की शानदार बल्लेबाजी

टॉस जीतकर RCB के कप्तान विराट कोहली का पहले गेंदबाजी का फैसला कुछ खास असरदार नहीं दिखा. पहले विकेट के लिए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने 57 रन की साझेदारी की. इसके बाद चहल की एक गुगली को पढ़ पाने में नाकाम रहे मयंक क्लीन बोल्ड हो गए. मयंक ने 130 की स्ट्राइक रेट से 20 गेंदों पर 26 रन बनाए.  हालांकि, RCB के लिए पंजाब को पहला झटका देने के बाद भी चैन नहीं था. मयंक गए लेकिन कप्तान राहुल का हमला एक छोर से बैंगलोर के गेंदबाजों पर जारी रहा. और, इस काम में उन्हें अपने कैरेबियाई पार्टनर निकोलस पूरन का भी पूरा साथ मिला.

यह भी पढ़ें: IPL 2020: कोलकाता नाइट राइडर्स को मात देकर मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया ये अनोखा रिकॉर्ड

पहली दो पार्टनरशिप 57 रन की हुई 

कमाल की बात ये रही कि पहले विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी करने के बाद किंग्स इलेवन की ओर से दूसरे विकेट के लिए भी 57 रन की ही पार्टनरशिप देखने को मिली, जो कि राहुल और निकोलस पूरन के बीच हुई. 18 गेंदों पर 17 रन बनाकर बल्लेबाजी में संघर्ष कर रहे निकोलस पूरन शिवम दुबे का शिकार बने. पूरन के बाद दुबई की क्रीज पर ग्लैन मैक्सवेल ने कदम रखा लेकिन वो कुछ खास नहीं कर सके. और सिर्फ 5 गेंदों पर 5 रन बनाकर शिवम दुबे का दूसरा शिकार बने.  हालांकि, मैक्सवेल के जाने का भी किंग्स इलेवन पंजाब की सेहत पर ज्यादा असर पड़ा. क्योंकि कप्तान राहुल के इरादे पक्के थे. राहुल ने RCB के एक एक गेंदबाजों की धुनाई जारी रखी. एक बार जब उन्होंने अपना शतक पूरा कर लिया उसके बाद तो वो और भी विस्फोटक हो गए. नतीजा ये रहा कि आखिर के 2 ओवरों में पंजाब की टीम ने स्कोर बोर्ड में 49 रन जोड़ दिए.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

 

Related Posts