IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब ने दर्ज की पहली जीत, RCB को 97 रन से किया चित्त

IPL 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( Royal Challengers Banglore) ने शुरुआत तो जीत के साथ की लेकिन उसे बरकरार रख पाने में नाकाम रहे.

IPL 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( Royal Challengers Banglore) ने शुरुआत तो जीत के साथ की लेकिन उसे बरकरार रख पाने में नाकाम रहे. सीजन के दूसरे मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के बड़े स्कोर के आगे उनकी बैटिंग लाइन अप ने सरेंडर कर दिया. नतीजा, ये हुआ कि टीम को 97 रन से बड़ी हार का सामना करना पड़ा. पंजाब की जीत के असली नायक उसके कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) रहे, जिन्होंने 69 गेंदों पर 7 छक्के और 14 चौके के साथ 132 रन की बड़ी और नाबाद इनिंग खेली और टीम के स्कोर को 206 रन के बड़े टोटल तक लेकर गए. ये इस सीजन खेले 2 मैचों में पंजाब को मिली जहां पहली जीत रही वहीं बैंगलोर की टीम की पहली हार. केएल राहुल को उनकी शानदार शतकीय पारी के मैन ऑफ द मैच चुना गया.

बल्लेबाजी बेहाल, RCB का बुरा हाल

पंजाब के बड़े स्कोर के आगे RCB की बल्लेबाजी का हालत शुरू से ही खास्ता रही. टीम का स्कोर दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंचा थ कि कि उसे पिछले मुकाबले के युवा स्टार देवदत्त पड्डिकल और कप्तान विराट कोहली समेत 3 बड़े झटके लग गए. मतलब सिर्फ 4 रन पर बैंगलोर के 3 बल्लेबाज आउट होकर चलते बने. एबी डिविलियर्स और एरॉन फिंच जब क्रीज पर खड़े होकर कुछ अच्छे और ताबड़तोड़ शॉट खेलते दिखे तो मैच में RCB की वापसी की थोड़ी उम्मीद जगी. लेकिन, स्कोर के 50 रन के पार होते ही रॉयल चैलेंजर्स की ये जोड़ी भी टूट गई. फिंच ने 21 गेंदों पर 20 रन बनाकर चलते बने. फिंच के जाने के बाद स्कोर बोर्ड में अभी 4 रन ही और जुड़ा था कि अश्विन ने एबी डिविलियर्स को भी चलता कर बैंगलोर की जीत की सबसे बड़ी उम्मीद भी तोड़ दी.

यह भी पढ़ें: विराट कर रहे हैं ऐसी एक्सरसाइज जो सब के बस की बात नहीं, देखें RCB कैप्टन का ये वीडियो

केएल राहुल का स्कोर भी नहीं छू सकी RCB

फिंच और डिविलियर्स के आउट होने के बाद तो रॉयल चैलेंजर्स के लिए अपनी हार को टालना और भी मुश्किल हो गया. उसके बल्लेबाजों की हालत दुबई की पिच पर ऐसी थी कि आकर बस चलते बने. एक वाशिंगटन सुंदर ही थे जो निचले क्रम में पंजाब के गेंदबाजों का कुछ मुकाबला कर सके. सुंदर ने 27 गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्के के साथ 30 रन बनाए.  RCB की पूरी टीम सिर्फ 17 ओवर में 109 रन पर ढेर हो गई. मतलब ये कि किंग्स इलेवन का कुल टोटल तो दूर की बात है RCB ने उतने रन भी नहीं बनाए जितने अकेले केएल राहुल ने बनाए. गेंदबाजी में पंजाब की ओर से अश्विन और बिश्नोई ने 3-3 विकेट लिए जबकि कॉट्रेल को 2 विकेट मिला.

पंजाब की बल्लेबाजी का हाल

इससे पहले टॉस जीतने के बाद RCB के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)  ने पंजाब को पहले बल्लेबाजी के लिए उतारा. लेकिन उनका ये दांव उल्टा पड़ गया. पहले विकेट के लिए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने 57 रन की साझेदारी की. इसके बाद चहल की एक गुगली को पढ़ पाने में नाकाम रहे मयंक क्लीन बोल्ड हो गए. मयंक गए लेकिन कप्तान राहुल का हमला एक छोर से बैंगलोर के गेंदबाजों पर जारी रहा. राहुल ने दूसरे विकेट के लिए निकोलस पूरन के साथ भी 57 रन जोड़े. 17 रन बनाकर पूरन के आउट होने के बाद मैक्सवेल भी सस्ते में निपट गए. पंजाब को 3 झटके लगे लेकिन इसका उसके कप्तान राहुल की बल्लेबाजी पर कोई असर नहीं पड़ा. वो ताबड़तोड़ अंदाज में अपना गेम  खेलते रहे . इस धमाकेदार पारी के दौरान राहुल को 2 जीवनदान भी मिले. और, दोनों ही उन्हें विराट कोहली ने दिए. इनमें एक जब वो 83 रन पर खेल रहे थे और दूसरा तब मिला जब वो 89 रन के स्कोर पर थे. राहुल ने एक मंझे हुए बल्लेबाज की तरह दोनों मौकों को भुनाते हुए शतक की दहलीज लांघ दी. इस शतकीय पारी के बाद IPL 2020 का ऑरेंज कैंप भी फिलहाल राहुल के सिर सज गया है.

यह भी पढ़ें: IPL 2020: स्टीव स्मिथ के स्टाइल में देखिए धोनी वाला ‘हेलीकॉप्टर शॉट’

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts