IPL 2020 MI vs CSK: पहले ही मैच में चला रायडू और डुप्लेसी का बल्ला, चेन्नई ने मुंबई को दी 5 विकेट से मात

चेन्नई और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल सीजन 13 का ओपनिंग मुकाबला खेला गया. चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. मुंबई ने अपनी पारी में चेन्नई को 163 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे चेन्नई ने आखिरी ओवर में हासिल कर लिया.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 11:22 pm, Sat, 19 September 20
ipl 2020 chennai superkings vs sunrisers hyderabad ambati rayudu ms dhoni indian premier league
अंबाती रायडू ने पहले मैच में मुंबई के खिलाफ शानदार अर्धशतक लगाया था.

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का UAE में धमाकेदार आगाज हुआ है. 13वें सीजन के पहले ही मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को हराकर बेहतरीन शुरुआत की है. यहां मैच में रायडू और डुप्लेसि की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत चेन्नई ने पिछले सीजन का बदला लेते हुए मुंबई को 5 विकेट से मात दे दी. चेन्नई की तरफ से रायडू ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए.

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई को 20 ओवर में 163 रन का लक्ष्य दिया था, लेकिन चेन्नई की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम ने पहले 2 ओवरों में ही अपने दोनों ओपनरों का विकेट गंवा दिया. MI के लिए पहला मैच खेल रहे ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिंसन ने अपने-अपने पहले ओवरों में ही विकेट निकाल लिए. कुछ हद तक यहां चेन्नई दवाब में दिखने लगी थी लेकिन तभी क्रीज पर आए फील्डिंग में कमाल करने वाले डुप्लेसि और रैना की जगह टीम का मिडल ऑर्डर संभालने वाले रायडू. दोनों ने आते ही धीरे धीरे शॉट्स खेलना शुरू किया और इसके बाद एग्रेसिव रवैया अपनाया. 15 ओवरों में ही टीम ने 2 विकेट खोकर 120 रन बना लिए थे लेकिन तभी राहुल चाहर ने 16वां ओवर पूरा होने से पहले रायडू का सबसे अहम विकेट लेकर मुंबई की झोली में तीसरा विकेट डाला. रायडू ने शानदार 71 रनों की पारी खेली.

रायडू ने यहां बेहतरीन प्रदर्शन का नजारा पेश किया और इस सीजन का अपना पहला अर्धशतक जमाया. इससे पहले CSK के ओपनर शेन वॉटसन (4) पहले ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ट का शिकार हुए, तो वहीं अगले ही ओवर में मुरली विजय (1) को पैटिंसन ने LBW कर दिया. हालांकि, रिप्ले में दिखा कि गेंद लेग स्टंप से बाहर जा रही थी, लेकिन DRS न लेने की गलती विजय को महंगी पड़ी. CSK ने सिर्फ 6 रन पर 2 विकेट गंवा दिए थे.

 

3 विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए रवींद्र जडेजा जिन्होंने डुप्लेसि के साथ मिलकर पारी को संभालना शुरू किया. लेकिन तभी क्रुणाल पंड्या ने चेन्नई को जडेजा के रूप में चौथा झटका दिया. जडेजा मात्र 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. लेकिन इसके बाद डुप्लेसी का साथ देने आए सैम कुरेन और उन्होंने आते ही छक्के-चौकों की बरसात कर दी. सैम ने मात्र 6 गेंदों में 18 रन बनाए दिए और 18 ओवर में टीम के स्कोर को 153 रनों तक पहुंचा दिया. इसके बाद क्रीज पर जिस खिलाड़ी का सबसे ज्यादा इंतजार था वो आया. जी हां धोनी के आते ही रनों की रफ्तार नहीं रुकी और डुप्लेसी ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया. लेकिन तभी पंड्या ने धोनी के आउट की अपील की और अंपायर ने आउट दे दिया जहां अंत में धोनी ने डीआरएस लिया और वो बच गए. 19वें ओवर में आखिरकार चेन्नई को जीत नसीब हुई और टीम ने मुंबई को ओपनिंग मैच में 5 विकेट से मात देकर टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत की. हालांकि यहां धोनी एक भी रन नहीं बना पाए और 0 पर नाबाद रहे.

पहली इनिंग्स

पहले इनिंग्स की अगर बात करें तो अबू धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में खेले जा रहे IPL के 13वें सीजन के पहले मैच में CSK के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. मुंबई के लिए कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने शानदार शुरुआत की. दोनों ने पहले ओवर से ही रनों की बरसात की.चेन्नई के लिए पहली बार खेल रहे लेग स्पिनर पीयूष चावला ने पारी के पांचवे ओवर में ही रोहित (12) को आउट कर मुंबई को पहला झटका दिया.

हालांकि, मुंबई ने जबरदस्त वापसी की और सौरभ तिवारी ने सूर्य कुमार के साथ मिलकर पारी को संभाला. दोनों ने टीम को 100 रन के करीब पहुंचाया. खास तौर पर तिवारी ने गेंदबाजों को निशाना बनाया और बाउंड्री जड़ी. इसके बाद मैच अगर किसी एक खिलाड़ी ने पलटा तो वो थे चेन्नई के फाफ डुप्लेसिस. फाफ ने बाउंड्री के पास दो बेहतरीन कैच लिए और तिवारी और खतरनाक दिख रहे पंड्या को पवेलियन भेजा.

अंत में पोलार्ड और पैटिंसन ने पारी को संभाला और दोनों ने कुछ शानदार शॉट्स भी लगाए. लेकिन तभी पोलार्ड 18 रन बनाकर आउट हो गए. मुंबई की टीम ने अंत 9 विकेट खोकर चेन्नई के सामने 163 रनों का लक्ष्य रखा. यहां मुंबई की तरफ से सौरभ तिवारी ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)