IPL 2020: सुपर रोमांचक मैच में पंजाब ने मुंबई को दूसरे सुपर ओवर में हराया, मयंक-गेल बने नायक

IPL 2020: मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) और नाथन कुल्टर नाइल (Nathan Coulter Nile) ने आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ बैटिंग की.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 12:20 am, Mon, 19 October 20
किंंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल.

आईपीएल 2020 के बेहद रोमांचक मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को दूसरे सुपर ओवर में हरा दिया. यह मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया. पहली बार निर्धारित 20 ओवरों में स्कोर टाई रहा. फिर सुपर ओवर में भी स्कोर बराबरी पर छूटा. फिर दूसरे सुपर ओवर में पंजाब ने बारी मारते हुए मुंबई को मात दी. यह नौ मैचों में पंजाब की तीसरी जीत है और वह छह अंकों के साथ अब छठे नंबर पर पहुंच गई है. मुंबई अभी भी दूसरे स्थान पर मौजूद है.

निर्धारित ओवरों में दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहा. यह दिन का दूसरा सुपर ओवर था. सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स का मैच भी टाई रहा था. मुंबई ने पहले खेलते हुए छह विकेट पर 176 रन बनाए. पंजाब की टीम भी 6 विकेट पर 176 रन ही बना सकी. फिर पहले सुपर ओवर में पंजाब ने मुंबई को जीत के लिए सात रन का लक्ष्य दिया. मुंबई छह ही रन बना सकी. दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने पंजाब के सामने 12 रन का लक्ष्य रखा. पंजाब ने इसे चार गेंदों में हासिल कर लिया.

सुपर ओवर की कहानी

पंजाब के लिए केएल राहुल और निकोलस पूरन बैटिंग के लिए आए. मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह ने बॉल संभाली. पहली गेंद पर एक रन आया. दूसरी गेंद पर बुमराह ने निकोलस पूरन को आउट कर दिया. तीसरी गेंद पर राहुल ने एक रन लिया. चौथी गेंद पर दीपक हुड्डा के खाते में एक रन आया. पांचवी गेंद पर राहुल को दो रन मिले. छठी गेंद पर केएल राहुल आउट हो गए. पंजाब ने जीत के लिए छह रन का लक्ष्य रखा.

मुंबई की ओर से रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक बैटिंग के लिए आए. पंजाब के लिए मोहम्मद शमी ने बॉलिंग की जिम्मेदारी ली. पहली गेंद पर डीकॉक को एक रन मिला. दूसरी गेंद पर रोहित ने एक रन लिया. तीसरी गेंद पर भी एक रन आया. चौथी गेंद पर कोई रन नहीं आया. पांचवी गेंद पर एक रन आया. आखिरी गेंद पर एक रन आया और डीकॉक रन आउट हो गए. मुंबई भी छह ही रन बना सकी.

दूसरा सुपर ओवर

मुंबई ने पहले बैटिंग की. हार्दिक पंड्या और कायरन पोलार्ड बल्लेबाजी को आए. पंजाब की ओर से क्रिस जॉर्डन बॉल का काम संभाला. पहली गेंद पर पोलार्ड को एक रन मिला. दूसरी गेंद पहले वाइड रही. दोबारा फेंकने पर हार्दिक को एक रन मिला. तीसरी गेंद पर पंड्या ने चौका लगाया. चौथी गेंद वाइड रही. चौथी गेंद पर एक रन आया और हार्दिक रन आउट हो गए. पांचवीं गेंद कोई रन नहीं आया. आखिरी गेंद पर दो रन आए. मयंक ने छक्का बचाया. मुंबई ने 11 रन का लक्ष्य दिया.

पंजाब के लिए मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल रनों का पीछा करने उतरे. मुंबई की ओर से गेंद ट्रेंट बोल्ट को सौंपी गई. पहली गेंद पर गेल ने छक्का लगाया. दूसरी गेंद पर गेल ने एक रन लिया. तीसरी गेंद पर मयंक ने चौका उड़ाया. चौथी गेंद पर मयंक ने चौका लगाकर मैच जीत लिया.

पंजाब को मिली बढ़िया ओपनिंग

लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब ने एक बार फिर से बढ़िया शुरुआत की. मयंक अग्रवाल और केएल राहुल की कामयाब जोड़ी ने तेजी से तीन ओवर में 30 रन जोड़ दिए. तेजी से रन बनाने की कोशिश में लगे मयंक को जसप्रीत बुमराह ने आगे बढ़ने से रोका और 11 रन पर बोल्ड कर दिया. इसके बाद यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल क्रीज पर आए. दोनों ने मुंबई पर पलटवार किया. राहुल और गेल ने तेजी से रन बनाए और चौके-छक्के उड़ाए. राहुल चाहर ने गेल की पारी का अंत किया. उन्होंने 21 गेंद में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 24 रन बनाए.

मैक्सवेल फिर फ्लॉप

गेल के आउट होने पर आए निकोलस पूरन ने भी रनों की गति को थमने नहीं दिया. उन्होंने 12 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 24 रन उड़ाए. बुमराह की गेंद को उड़ाने के फेर में वे सीमा रेखा पर कुल्टर नाइल को कैच दे बैठे. ग्लेन मैक्सवेल फिर से नाकाम रहे. वे खाता भी नहीं खोल सके. दूसरे छोर पर केएल राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया. यह उनका इस सीजन में पांचवा पचासा रहा. उन्होंने लगातार मुंबई के गेंदबाजों को लगातार निशाने पर रखा. लेकिन 18वें ओवर में बुमराह ने उनकी पारी का खात्मा किया. राहुल 51 गेंद में सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 77 रन बनाकर आउट हुए.

मुंबई इंडियंस की पारी का हाल

इससे पहले क्विंटन डिकॉक (53) की अर्धशतकीय पारी के बाद आखिरी ओवरों में कायरन पोलार्ड और नाथन कुल्टर-नाइल की आतिशी बल्लेबाजी से मुंबई इंडियन्स ने छह विकेट पर 176 रन बनाए. पोलार्ड ने 12 गेंद में चार छक्के और एक चौका की मदद से नाबाद 34 रन बनाने के अलावा कुल्टर-नाइल के साथ 21 गेंद में 57 रन की अटूट साझेदारी की. कुल्टर-नाइल ने 12 गेंद में चार चौके की मदद से नाबाद 24 रन बनाये. दोनों ने आखिरी तीन ओवर में 54 रन जोड़े.

पंजाब के खिलाड़ी विकेट का जश्न मनाते हुए.

मैक्सवेल ने शुरू की बॉलिंग

टॉस गंवाने के बाद पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने एक बार फिर गेंदबाजी की शुरुआत ग्लेन मैक्सवेल से कराई. उन्होंने पहले ओवर में सिर्फ छह रन दिए. इसके बाद दूसरे ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और डिकॉक ने मोहम्मद शमी का स्वागत एक-एक चौके से किया. पिछले मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेल कर मुंबई को जीत दिलाने वाले डिकॉक ने अर्शदीप सिंह पर छक्का लगाकर लय को बरकरार रखने का संकेत दिया. इस युवा गेंदबाज ने हालांकि इसी ओवर में रोहित को बोल्ड कर दिया. उन्होंने आठ गेंद में नौ रन बनाये.

सूर्यकुमार-इशान रहे नाकाम

शमी ने इसके बाद सूर्यकुमार यादव (शून्य) और अर्शदीप ने इशान किशन (7) को पवेलियन भेजा. दोनों का कैच मुरुगन अश्विन ने पकड़ा. बल्लेबाजी के लिए आये क्रुणाल पंड्या ने डिकॉक का अच्छे से साथ दिया और दोनों ने एक-एक रन चुराने के अलावा बीच-बीच में बाउंड्री भी लगाये. मैच के 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये दीपक हुड्डा की गेंद पर डिकॉक ने लेग में शानदार छक्का लगाया. इस खतरनाक होती जोड़ी को रवि बिश्नोई ने क्रुणाल का विकेट चटका कर तोड़ा. उन्होंने 30 गेंद में 34 रन बनाने के अलावा डिकॉक के साथ चौथे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी भी की.

क्विंटन डीकॉक पिछली पांच पारियों में चार फिफ्टी लगा चुके हैं.

डिकॉक-हार्दिक के विकेट गुच्छे में गिरे

इसके बाद क्रीज पर आये उनके भाई हार्दिक पंड्या ने अगली ही गेंद पर छक्का लगाया. डिकॉक ने 15वें ओवर में अश्विन के खिलाफ चौका और छक्का लगाने के बाद एक रन लेकर 39 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. अगले ही ओवर में हार्दिक (08) शमी का दूसरा शिकार बने. पारी के 17वें ओवर में जोर्डन ने डिकॉक काो पवेलियन भेजा. वह बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में निकोल्स पूरन को कैच थमा बैठे. उन्होंने 43 गेंद की पारी में तीन छक्के और इतने ही चौके लगाये.

कायरन पोलार्ड और नाथन कुल्टर नाइल ने आखिर के ओवरों में तेजी से रन उड़ाए.

पोलार्ड-कुल्टर नाइल ने बनाया माहौल

पोलार्ड ने 18 ओवर में अर्शदीप सिंह के खिलाफ लगातार दो छक्के लगाकर मुंबई की रनगति को तेज की. इस ओवर में नाथन कुल्टर-नाइल ने भी दो चौके लगाये. मुंबई ने इस ओवर में 22 रन बटोरे पोलार्ड ने इसके बाद आखिरी ओवर में जोर्डन के खिलाफ भी दो छक्के और एक चौका लगाकर 20 रन बटोरे. पंजाब के लिए शमी और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिये.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)