T20 लीग के सबसे सफल कोच में CSK के फ्लेमिंग पर भारी KKR के ब्रेंडन मैक्कलम, कैटिच सबसे आगे

टॉप फोर T20 लीग में सबसे सफल कोच का रिकॉर्ड निकालें तो पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर साइमन कैटिच का नाम सबसे पहले आता है

KKR

क्रिकेट टीम की सफलता के पीछे उसके कोच की भूमिका भी बड़ी अहम होती है. कोच टीम के गेम प्लान का न सिर्फ हिस्सा होता है बल्कि उसे अमल कैसे करना है, ये भी बताता है. लेकिन बात जब क्रिकेट की होती है तो हम टीम और उसके कप्तान की सफलता की बात तो करते हैं लेकिन अक्सर कोच को भूल जाया करते हैं. लेकिन सच तो ये है कि टीम की सफलता में कोच का किरदार कप्तान से कम नहीं होता. फिलहाल, BCCI की क्रिकेट लीग IPL का आयोजन UAE में हो रहा है. IPL की ही तरह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग ( BBL), पाकिस्तान क्रिकेट का PSL और वेस्टइंडीज़ क्रिकेट बोर्ड का CPL है. ये वर्ल्ड क्रिकेट की टॉप फोर T20 लीग हैं. स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) ने CSK को बेशक 3 बार अपनी कोचिंग में IPL का खिताब दिलाया होगा लेकिन अगर टॉप फोर T20 लीग में सबसे सफल कोच का रिकॉर्ड निकालें तो पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर साइमन कैटिच का नाम सबसे पहले आता है.

कैटिच आगे, मैक्कलम नंबर दो

कैटिच ने T20 लीग के 27 मैचों में कोचिंग की है और उनकी जीत का प्रतिशत 74.1 का रहा है. ये आंकड़ा कम से कम T20 लीग के 20 मुकाबलों में कोचिंग कर चुके कोच के बीच का है. इस लिस्ट में फिलहाल IPL में KKR को कोचिंग दे रहे कोच ब्रेंडन मैक्कलम दूसरे नंबर पर हैं. मैक्कलम का 24 मैचों में जीत का प्रतिशत 70.8 का रहा है. T20 लीग के सबसे सफल कोच की फेहरिस्त में जस्टिन लैंगर तीसरे नंबर पर आते हैं. 60 मुकाबलों में लैंगर की कोचिंग में जीत क प्रतिशत 65 का है. इनके अलावा 33 मुकाबलों में 63.6 फीसद जीत के साथ पॉल निक्सन चौथे नंबर पर हैं जबकि जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर 21 T20 लीग मैचों में 61.9 प्रतिशत जीत के साथ 5वें नंबर पर.

यह भी पढ़ें: IPL 2020: कोलकाता नाइट राइडर्स को मात देकर मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया ये अनोखा रिकॉर्ड

फ्लेमिंग का स्थान आखिरी

कमाल की बात है कि जिस कोच ने IPL फ्रेंचाईजी चेन्नई सुपर किंग्स ( CSK) को 3 बार विजेता बनाया , वो T20 क्रिकेट लीग के सबसे सफल 14 कोचों की लिस्ट में आखिरी पायदान पर हैं. स्टीफन फ्लेमिंग ने 227 T20 मुकाबलों में कोचिंग की है, जिनमें उनकी जीत का प्रतिशत 55.9 का है. T20 के सबसे सफल 14 कोच की लिस्ट में एक भी भारतीय कोच का नाम नहीं है.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts