IPL 2020: लंबे समय बाद लौटे धोनी, MI के खिलाफ मैच में बनाया कप्तानी का बड़ा रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस एक बार फिर सीजन के पहले ही मैच में हार गई और इसके साथ ही उसका पहले मैच में जीत का इंतजार और लंबा हो चला है. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उद्घाटन मैच में मुंबई इंडियंस को हराने के साथ ही अपने नाम एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज करा लिया.

ipl 2020 chennai super kings vs kings XI punjab csk ms dhoni mahendra singh dhoni record
एमएस धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स तीन बार आईपीएल खिताब जीत चुकी है. (फोटोः BCCI/IPL)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के पहले मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ( Chennai Super Kings) ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को पांच विकेट से हरा दिया. अबू धाबी (Abu Dhabi) में हुए IPL 2020 के पहले मैच में CSK ने मुंबई को हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की है. वहीं मुंबई इंडियंस एक बार फिर सीजन के पहले ही मैच में हार गई और इसके साथ ही उसका पहले मैच में जीत का इंतजार और लंबा हो चला है. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उद्घाटन मैच में मुंबई इंडियंस से हराने के साथ ही अपने नाम एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज करा लिया है.

दरअसल, इस जीत के साथ ही धोनी ने बतौर कप्तान CSK के लिए 100 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया है. IPL के इतिहास में धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिनकी अगुवाई में कोई टीम 100 मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रही है. धोनी ने 161 मैचों में CSK की अगुवाई की है जिनमें से उन्होंने 100 में जीत हासिल की है, जबकि उन्हें 60 मैचों में हार झेलनी पड़ी है.

विकेटकीपिंग में भी दिखाया कमाल

धोनी ने मुंबई के खिलाफ मुकाबले में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. मैच के दौरान उन्होंने किरन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या का कैच लुंगी एनगिडी की गेंद पर विकेट के पीछे लपका. इसी के साथ धोनी ने टी-20 क्रिकेट में विकेटकीपर के तौर पर अपने 250 शिकार पूरे किए. अब वो टी-20 फॉर्मेट में बतौर विकेटकीपर 250 शिकार करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं.

धोनी विश्व कप 2019 के बाद पहली बार किसी मुकाबले में खेलते हुए नजर आए. उन्होंने पिछले साल 9 जुलाई को इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. इसके बाद धोनी ने इस साल 15 अगस्त को सभी को चौंकाते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया.

 

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts