IPL 2020: नहीं बदली मुंबई इंडियंस की किस्मत, लगातार आठवीं बार सीजन की हार से शुरुआत

मुंबई इंडियंस IPL इतिहास की सबसे सफल टीम है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली इस टीम ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता है और सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भी इसी टीम के नाम है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 12:17 am, Sun, 20 September 20
Kieron Pollard says Rohit Sharma is not feeling well mumbai indians ipl 2020
मुंबई इंडियंस अंक तालिका में तीसरे स्थान पर मौजूद है. (Photo: BCCI/IPL)

कई महीनों के इंतजार के बाद आखिर इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) की धमाकेदार शुरुआत हो ही गई. पहले ही मैच में लीग की दो सबसे बड़ी टीमें भिड़ीं, लेकिन डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए ये शुरुआत अच्छी नहीं रही. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने अबू धाबी (Abu Dhabi) में हुए IPL 2020 के पहले मैच में मुंबई को 5 विकेट से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की है. वहीं मुंबई इंडियंस एक बार फिर सीजन के पहले ही मैच में हार गई और इसके साथ ही उसका पहले मैच में जीत का इंतजार और लंबा हो चला है.

मुंबई इंडियंस IPL इतिहास की सबसे सफल टीम है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली इस टीम ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता है और सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भी इसी टीम के नाम है. इन सबके बावजूद टीम एक रिकॉर्ड को नहीं बदल पा रही है और वह है सीजन का पहला मैच हारने का.

2012 में चेन्नई के खिलाफ ही मिली थी जीत

अबू धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में चेन्नई के हाथों मिली 5 विकेट से हार के बाद मुंबई लगातार आठवें सीजन में IPL  का अपना पहला ही मैच हार गई. आखिरी बार मुंबई ने 2012 सीजन में अपना पहला ही मैच जीत लिया था, लेकिन इसके बाद से लगातार हर सीजन में टीम पहला ही मैच हारी है.

2012 में भी टूर्नामेंट का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया था, लेकिन तब मुंबई ने 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी. इसके बाद से मुंबई को सीजन के पहले मैच में सफलता नहीं मिली है. 2013 से मुंबई को फाइनल में इन टीमों से हार का सामना करना पड़ा है-

  • 2013- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2 रन से हराया
  • 2014- कोलकाता नाइट राइडर्स ने 41 रन से हराया
  • 2015- कोलकाता नाइट राइडर्स ने 7 विकेट से हराया
  • 2016- राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने 9 विकेट से हराया
  • 2017- राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने 7 विकेट से हराया
  • 2018- चेन्नई सुपर किंग्स ने 1 विकेट से हराया
  • 2019- दिल्ली कैपिटल्स ने 37 रन से हराया

मुंबई इंडियंस IPL में हमेशा धीमी शुरुआत करने वाली टीम रही है और अक्सर सीजन के दूसरे हाफ में टीम अपना बैलेंस हासिल कर वापसी करती रही है. यही कारण है कि मुंबई इंडियंस ने अपने चारों खिताब 2013 से 2019 के बीच ही जीते हैं. रोहित शर्मा को एक बार फिर उम्मीद रहेगी कि टीम इस धीमी शुरुआत से उबरकर वापसी करेगी और पांचवी बार खिताब अपने नाम करेगी.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)