IPL 2020: कोलकाता के इस खिलाड़ी ने बिना मैच खेले बनाया इतिहास, अब चोटिल होकर बाहर

IPL 2020: कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) इस सीजन में चोटिल खिलाड़ियों के साथ ही खराब फॉर्म की समस्या से भी जूझ रही है.

अली खान मूल रूप से पाकिस्तान के हैं लेकिन अमेरिका के लिए क्रिकेट खेलते हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata knight Riders) के खिलाड़ियों के चोटिल होने का सिलसिला थम नहीं रहा है. पहले पेसर हैरी गर्नी चोटिल हुए. उनकी जगह अमेरिका के तेज गेंदबाज अली खान (Ali Khan) को लिया गया. लेकिन वे भी खुद को चोट लगा बैठे. अब आईपीएल से उनकी भी रिटर्न टिकट कट गई है. ऐसे में केकेआर ने उनके रिप्लेसमेंट में न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सीफर्ट (Tim Seifert) को टीम में शामिल किया है

अली खान, आईपीएल में आने वाले पहले अमेरिकी

ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार अमेरिका के तेज गेंदबाज खान कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेलने के दौरान मांसपेशियों में आए खिंचाव के कारण आईपीएल में एक भी मैच खेले बिना बाहर हो गए. खान इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी द्वारा अनुबंधित अमेरिका के पहले क्रिकेटर हैं. दो बार के चैंपियन नाइट राइडर्स ने इंग्लैंड के चोटिल तेज गेंदबाज हैरी गर्नी की जगह टूर्नामेंट से पहले खान को अनुबंधित किया था. खान ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स का भी हिस्सा थे जिसने अगस्त-सितंबर में हुई कैरेबियाई प्रीमियर लीग का खिताब जीता था. पाकिस्तान में जन्मे इस अमेरिकी तेज गेंदबाज ने टूर्नामेंट में आठ विकेट चटकाए थे. खान को सीपीएल में खेलने के दौरान ही चोट लगी थी.

टिम सीफर्ट न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं.

कौन हैं टिम सीफर्ट

उनकी जगह लेने वाले सीफर्ट की घरेलू टीम नार्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स ने ‘पुष्टि’ की है कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज आगामी प्लेंकेट शील्ड मैचों में नहीं खेल पाएगा. उन्होंने अभी तक न्यूजीलैंड के लिए तीन वनडे और 24 टी20 मुकाबले खेले हैं. इंटरनेशनल टी20 में उन्होंने 22.85 की औसत से 457 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 139.75 का है. वहीं घरेलू टी20 क्रिकेट में 25 की औसत से 1775 रन बनाए हैं. 107 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. न्यूजीलैंड की ओर से सीफर्ट के नाम टी20 में सबसे तेज शतक हैं. उन्होंने साल 2017 में 40 गेंद में शतक लगाया था.

सीपीएल में साथ-साथ थे खान और सीफर्ट

सीफर्ट और अली खान दोनों सीपीएल 2020 में एक साथ खेले थे. दोनों विजेता टीम ट्रिनबैगो नाइटराइडर्स के सदस्य थे. यह टीम शाहरुख खान की ही है. ऐसे में सीफर्ट से मैनेजमेंट पहले से ही परिचित भी है. हालांकि सीफर्ट कैरेबियाई पिचों पर कुछ खास नहीं कर पाए थे. वहां पर नौ मैचों में 109.91 की स्ट्राइक रेट से 133 रन ही उनके बल्ले से निकले थे. ऐसे में देखना होगा कि क्या उन्हें केकेआर में मिलता है? और अगर मिलता है तो वे कैसा खेल दिखाते हैं?

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts