IPL 2020: तेवतिया का कॉटरेल सैल्यूट-सैमसन की पगड़ी, जीत के बाद राजस्थान ने ऐसे मनाया जश्न

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की सीजन में ये लगातार दूसरी जीत थी. इस जीत के साथ राजस्थान के 4 पॉइंट्स हो गए हैं और टीम पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर आ गई है. राजस्थान का अगला मुकाबला 30 सितंबर को कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) से होगा.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 5:44 pm, Mon, 28 September 20
(फोटोः Video Screengrab/RR)

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के बीच रविवार को शारजाह (Sharjah) में हुआ मैच IPL 2020 के अबतक के सबसे बेहतरीन मुकाबलों में से एक था. राजस्थान (RR) ने रिकॉर्ड रन चेज करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की. राजस्थान की इस जीत का हीरो कोई एक नहीं था, बल्कि अलग-अलग खिलाड़ियों ने अलग-अलग वक्त पर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद की. इस जीत के बाद राजस्थान के ड्रेसिंग रूम जश्न मना और इस दौरान खिलाड़ियों के बीच एक अच्छी टीम स्पिरिट देखने को मिली.

राजस्थान ने शारजाह में पंजाब (KXIP) की ओर से मिले 224 रन के लक्ष्य को आखिरी ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया था. IPL के इतिहास में यह सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल करने का रिकॉर्ड है. RR के लिए कप्तान स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन, राहुल तेवतिया ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली, जबकि अंकित राजपूत सबसे किफायती गेंदबाज रहे और एक विकेट भी लिया.

ये भी पढ़ेंः IPL 2020: तेवतिया ने शारजाह वाली ‘स्क्रिप्ट’ की साल 2017 में ही कर दी थी भविष्यवाणी

तेवतिया का ‘कॉटरेल सैल्यूट’

राजस्थान रॉयल्स ने जीत के बाद टीम के ड्रेसिंग रूम का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें टीम के खिलाड़ी जश्न मनाते दिखे. इस वीडियो की शुरुआत में राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) पंजाब के गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल (Sheldon Cottrell) के अंदाज में सैल्यूट करते दिखे. तेवतिया ने कॉटरेल के ओवर में ही लगातार 4 छक्कों समेत 5 छक्के जड़े थे. इस ओवर के बाद ही तेवतिया और राजस्थान की किस्मत बदल गई थी.

वहीं टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और कोच एंड्रू मैक्डॉनल्ड (Andrew Mcdonald) ने इस जीत के लिए सभी खिलाड़ियों की तारीफ की. स्मिथ ने कहा, “224 रन का लक्ष्य हासिल करना, ये एक शानदार कोशिश थी. हमेशा भरोसा बरकरार रखा. संजू, एक और अद्भुत पारी खेली.”

स्मिथ ने तेवतिया की भी तारीफ की और कहा कि खराब शुरुआत के बावजूद उन्होंने अच्छी वापसी की. उन्होंने कहा, “तेवतिया, थोड़ी मुश्किल शुरुआत के बाद, हमेशा खुद पर भरोसा रखा और (क्रीज पर) जमे रहकर अच्छी पारी खेली. निश्चित तौर पर आपको गेम चेंजर अवॉर्ड मिलना चाहिए था.”

वहीं टीम के ऑस्ट्रेलियाई कोच मैक्डॉनल्ड ने संजू और स्मिथ की साझेदारी को अहम बताया और कहा कि शुरुआत में एक अच्छी बुनियाद रखना जरूरी है और सभी खिलाड़ियों का किसी न किसी तरह से मदद करना जरूरी है.

राजस्थानी पगड़ी और टीम स्पिरिट

राजस्थान के टीम मैनेजमेंट ने एक ड्रेसिंग रूम ट्रेंड बनाया हुआ है, जिसके तहत मैच में टीम के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को राजस्थानी पगड़ी पहनाई जाती है. लगातार दूसरे मैच में ये पगड़ी संजू सैमसन (Sanju Samson) को मिली. तेवतिया ने सैमसन को ये पगड़ी पहनाई.

राजस्थान के ड्रेसिंग रूम में इस टीम के सभी खिलाड़ी एक दूसरे का कितना सम्मान करते हैं और एक दूसरे के प्रदर्शन के लिए कितने खुश होते हैं, इसका उदाहरण दिया संजू सैमसन ने. सैमसन ने अपनी ओर से इस पगड़ी को टीम के युवा खिलाड़ी अंकित राजपूत (Ankit Rajpoot) को पहनाई. शुरुआती ओवरों में महंगे साबित हुए अंकित राजपूत ने 4 ओवरों में 39 रन देकर केएल राहुल का विकेट लिया और आखिर में सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए.

इस सीजन में राजस्थान की 2 मैचों में ये लगातार दूसरी जीत थी. इस जीत के साथ राजस्थान के 4 पॉइंट्स हो गए हैं और टीम पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर आ गई है. राजस्थान का अगला मुकाबला 30 सितंबर को कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा.

ये भी पढ़ेंः IPL 2020: सैमसन के दीवाने शेन वॉर्न, कहा- लंबे वक्त बाद देखा ऐसा क्रिकेटर

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)