IPL 2020: शानदार गेंदबाजी की मदद से KKR की दूसरी जीत, 37 रनों से हारा राजस्थान

इस मैच में इकलौता अर्धशतक राजस्थान (Rajasthan Royals) के टॉम कुरेन (Tom Curran) ने लगाया, जो 54 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके.

(Photo: BCCI/IPL)

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने IPL 2020 में लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली है. कोलकाता ने सीजन के अपने तीसरे मैच में पॉइंट टेबल में टॉप पर चल रही राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को आसानी से हरा दिया और 3 मैचों में अपनी दूसरी जीत दर्ज की. दुबई में हुए सीजन के 12वें मैच में KKR ने राजस्थान को 37 रनों से हरा दिया. राजस्थान की तीन मैचों में ये पहली हार है. कोलकाता की जीत के हीरो रहे युवा भारतीय तेज गेंदबाज शिवम मावी (Shivam Mavi) और कमलेश नागरकोटी (Kamlesh Nagarkoti), जिन्होंने किफायती गेंदबाजी के साथ ही अहम विकेट भी हासिल किए.

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम (Dubai International Stadium) में हुए मैच में कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए राजस्थान के सामने जीत के लिए 175 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में राजस्थान की पूरी टीम 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर सिर्फ 137 रनों ही बना सकी. टीम के लिए टॉम कुरेन (Tom Curan) ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए.

ये भी पढ़ेंः IPL 2020: मैदान में धोनी के लिए ताली बजाना चाहते थे संजू सैमसन, बताई ये वजह

पैट कमिंस के सामने बेबस नजर आए स्मिथ

राजस्थान की शुरुआत बेहद खराब रही. दूसरे ही ओवर में टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ (3) ने अपना विकेट गंवा दिया. पैट कमिंस के इस ओवर में शुरू से ही परेशान नजर आए और बिना गेंद की लाइन में आए बड़ॉ शॉट खेलने की कोशिश करने लगे. लगातार 2 गेंदों पर चूकने के बाद स्मिथ ने ओवर की आखिरी गेंद पर एक बार फिर वही कोशिश की और इस बार बल्ले का निचला किनारा लेकर गेंद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के पास चली गई.

स्मिथ के विकेट के साथ ही कोलकाता के तेज गेंदबाजों ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली. हालांकि, इस बीच जॉस बटलर ने कमिंस की एक तेज गेंद पर रैंप शॉट खेलकर फाइन लेग पर छक्का बटोरा, लेकिन इसके बाद राजस्थान की पारी लड़खड़ाने लगी.

मावी और नागरकोटी का धमाल

युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी ने अपने दूसरे ही ओवर में राजस्थान को दूसरा बड़ा झटका दिया. अभी तक टूर्नामेंट के पहले 2 मैचों में अपनी धमाकेदार पारियों से टीम के स्टार बने संजू सैमसन (8) भी इस बार चूक गए. मावी की शॉर्ट गेंद को पुल करने की कोशिश की अपना विकेट गंवा बैठे.

अपने अगले ही ओवर में मावी ने राजस्थान की आखिरी बड़ी उम्मीद जॉस बटलर का भी विकेट हासिल कर लिया. ऑफ स्टंप के बाहर गेंद को पॉइंट के ऊपर से खेलने की कोशिश करने में शॉर्ट थर्डमैन पर आसान कैच दे बैठे. बटलर ने 21 रन बनाए. मावी राजस्थान के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 4 ओवरों में सिर्फ 20 रन दिए और 2 अहम विकेट हासिल किए.

वहीं कोलकाता के लिए अपना सिर्फ दूसरा मैच खेल रहे तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने अपने पहले ही ओवर में 2 विकेट हासिल कर लिए. नागरकोटी को IPL में अपना पहला विकेट KKR के ही पूर्व स्टार बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा (2) के रूप में मिला और फिर इसी ओवर में उन्होंने रियान पराग (1) का भी विकेट हासिल कर लिया. अपने 2 ओवरों में नागरकोटी ने सिर्फ 13 रन दिए और 2 विकेट हासिल किए. इतना ही नहीं, नागरकोटी ने फील्डिंग में भी अपना कमाल दिखाया और 2 शानदार कैच भी लिए.

राजस्थान ने सिर्फ 88 रन पर ही 8 विकेट गंवा दिए थे और टीम एक बड़ी हार की कगार पर थी, लेकिन ऑलराउंजर टॉम कुरेन एक छोर पर डटे हुए थे. उन्होंने आखिरी ओवरों में कुछ बड़े शॉट जड़कर टीम की हार का अंतर जरूर कम किया. इस  दौरान कुरेन ने 3 छक्कों और 2 चक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया. खास बात ये है कि इस मैच में ये इकलौता अर्धशतक रहा.

KKR के स्टार रहे शुभमन

इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग के लिए उतरी KKR के बल्लेबाज राजस्थान के तेज गेंदबाजों के सामने खुलकर रन नहीं बना सके. टीम के लिए शुभमन गिल (Shubman Gill) एक बार फिर सबसे सफल बल्लेबाज रहे. गिल ने 47 रन बनाए. हालांकि, ऑयन मॉर्गन ने जरूर आखिरी ओवरों में टीम को 174 रन के स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. उन्होंने 34 रन बनाए.

इनके अलावा नीतीश राणा ने 22 रन का योगदान दिया लेकिन वह बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे. दूसरी तरफ, टीम के तूफानी बल्लेबाज आंद्रे रसेल एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. रसेल ने राजस्थान के स्पिनरों को निशाना जरूर बनाया और अपनी पारी में 3 छक्के जड़े, लेकिन अंकित राजपूत की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे. रसेल ने 14 गेंदों पर 24 रन बनाए.

वहीं राजस्थान के लिए तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने शानदार प्रदर्शन किया और सिर्फ 18 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. आर्चर के अलावा राजस्थान के लिए टॉम कुरेन, जयदेव उनादकट, अंकित राजपूत और राहुल तेवतिया को भी एक-एक विकेट मिला.

ये भी पढ़ेंः Exclusive: राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज अंकित राजपूत ने क्रिकेट को क्यों कहा ‘फनी गेम’?

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts