IPL 2020: शिखर धवन ने आईपीएल शतक ठोकते ही अपने नाम कर लिया ये अनचाहा रिकॉर्ड

IPL 2020: शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का पहला आईपीएल शतक दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए जीत की सौगात लेकर आया.

शिखर धवन शतक पूरा करने के बाद जश्न मनाते हुए.

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने आईपीएल 2020 (IPL 2020) में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ शतक जड़ दिया. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के इस बल्लेबाज ने 57 गेंद में अपना पहला टी20 सैकड़ा पूरा किया. उन्होंने इस पारी में 14 चौके और एक छक्का लगाया. इस पारी के बूते दिल्ली की टीमने इस सीजन में सातवां मैच जीता. अब वह प्लेऑफ के दरवाजे के एक कदम और करीब पहुंच गई है. धवन के शतक ने आईपीएल में एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना दिया. यह रिकॉर्ड ऐसा है जिसे आमतौर पर कोई बल्लेबाज बनाना नहीं चाहता है.

धवन ने कोहली से छीना रिकॉर्ड

धवन ने आईपीएल में पहला शतक लगाने में 167 पारियां खेली हैं. यह सबसे ज्यादा है. उन्होंने विराट कोहली को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 120 पारियों के बाद जाकर पहला आईपीएल शतक लगाया था. अंबाती रायडू ने 119 और सुरेश रैना ने 88 पारियों में जाकर पहली बार इस टूर्नामेंट में 100 रन का आंकड़ा पार किया था.

वैसे अभी भी कई बड़े बल्लेबाज ऐसे हैं, जो धवन से ज्यादा पारियां खेल चुके हैं लेकिन शतक से दूर हैं. जैसे महेंद्र सिंह धोनी (178 पारियां), रोबिन उथप्पा (177 पारियां), दिनेश कार्तिक (171 पारियां), कायरन पोलार्ड (141 पारियां).

इस सीजन में गदर मचा रहे धवन

वैसे धवन ने आईपीएल 2020 का तीसरा शतक लगाया है. उनसे पहले केएल राहुल और मयंक अग्रवाल भी यह कमाल कर चुके हैं. शिखर धवन इस सीजन में जबरदस्त फॉर्म में हैं. आईपीएल 2020 के नौ मैचों में उन्होंने 57.83 की औसत से 359 रन बनाए हैं. वे अब तक एक शतक के अलावा दो अर्धशतक भी बना चुके हैं. दिल्ली के शानदार प्रदर्शन में धवन का योगदान साफ झलकता है.

दिल्ली का शानदार टीम खेल

वैसे इस सीजन में दिल्ली एक गजब की टीम के रूप में खेल रही है. हर मैच में टीम का कोई अलग ही खिलाड़ी कमाल करता है और जीत दिलाता है. दिल्ली ने इस सीजन में अभी तक सात मैच जीते हैं और सातों में अलग-अलग मैन ऑफ द मैच बना है. जैसे पंजाब के खिलाफ मार्कस स्टोइनिस, चेन्नई के खिलाफ पहले मैच में पृथ्वी शॉ, कोलकाता के खिलाफ श्रेयस अय्यर, बैंगलोर के खिलाफ अक्षर पटेल, राजस्थान के खिलाफ आर अश्विन, राजस्थान के खिलाफ दूसरे मैच में एनरिख नॉर्खिया और अब चेन्नई के खिलाफ शिखर धवन.

इसमें दिलचस्प बात यह है कि कगिसो रबाडा को अभी तक मैन ऑफ दी मैच नहीं मिली है. वे इस समय पर्पल कैप के हकदार हैं. यानी उनके नाम इस सीजन में अभी तक 9 मैचों में सबसे ज्यादा 19 विकेट हैं.

 

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts