भारतीय बल्लेबाजों ने IPL में लगाई है चौकों की झड़ी, टॉप-10 में सिर्फ 2 विदेशी बल्लेबाज

ताबड़तोड़ बल्लेबाजों की जब भी बात होती है तो वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) का चेहरा सबसे पहले जहन में आता है. गेल के नाम IPL में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड है लेकिन चौके लगाने के मामले में वह काफी कई भारतीयों से पीछे हैं.
Indian Premier League Shikhar Dhawan, भारतीय बल्लेबाजों ने IPL में लगाई है चौकों की झड़ी, टॉप-10 में सिर्फ 2 विदेशी बल्लेबाज

फटाफट क्रिकेट की रोमांचक लीग, इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 13वां सीजन (IPL 2020) अब शुरू होने ही वाला है. इस टूर्नामेंट के अबतक के इतिहास में जीत के जश्न से लेकर हार के आंसू सब दर्ज हैं. साथ ही दर्ज हैं वो रिकॉर्ड्स, जिन्होंने दर्शकों को उत्साहित किया, रोमांचित किया और हैरान भी किया. इसमें से ही एक रिकॉर्ड है लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा चौके लगाने का. आपको शायद यह जानकर हैरत होगी कि सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों में से आठ भारतीय हैं.

धवन के धमाके में उड़े बड़े-बड़े दिग्गज, ये हैं टॉप-5

IPL के 12 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार गेंद को बाउंड्री पार कराने में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा रहा है. इसमें टॉप पर हैं भारतीय टीम के गब्बर यानी शिखर धवन (Shikhar Dhawan). धवन पिछले सीजन में ही दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का हिस्सा बने थे और एक बार फिर की ओर से खेल रहे हैं. धवन ने इस लीग में अबतक 524 चौके जड़े हैं.

दूसरे नंबर पर 493 चौके लगाकर मौजूद हैं सुरेश रैना (Suresh Raina). दुनिया की सबसे मशहूर क्रिकेट लीग की शुरुआत से ही रैना चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का हिस्सा रहे हैं, लेकिन इस सीजन में उनका जलवा नहीं दिखेगा. वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का नाम दर्ज है. दिल्ली और कोलकाता के कप्तान रह चुके पूर्व क्रिकेटर गंभीर के नाम 491 चौके हैं.

यह जानकर सबको हैरानी हो सकती है कि लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) चौथे नंबर पर हैं. पिछले 12 सीजन से RCB के लिए खेल रहे कोहली ने 480 चौके लगाए हैं. विराट के बाद नंबर पांच हैं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner). IPL में हैदराबाद सनराइजर्स की कप्तानी करने वाले वॉर्नर ने 458 चौके लगाए हैं.

गेल से आगे रोहित और रहाणे

ताबड़तोड़ बल्लेबाजों की जब भी बात होती है तो क्रिस गेल (Chris Gayle) का चेहरा सबसे पहले जहन में आता है. गेल के नाम IPL में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड है लेकिन चौके लगाने के मामले में वह काफी कई भारतीयों से पीछे हैं. इस लिस्ट में नंबर 6 पर हैं रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa), जिन्होंने अबतक 435 चौके लगाए हैं.

वहीं सातवें नंबर पर हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) काबिज हैं. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से अब तक इस लीग में कुल 431 चौके निकले हैं. मौजूदा सीजन में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा बने अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) 404 चौके लगाकर आठवें स्थान पर हैं.

टी20 के दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज वेस्टइंडीज के गेल ने अबतक 369 चौके लगाए हैं और वह इस लिस्ट में 9वें नंबर पर मौजूद हैं. RCB के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) भी इस लिस्ट में शामिल हैं. उन्होंने 365 चौके लगाए हैं और दसवें पायदान पर हैं.

19 सितंबर से शुरु हो रहे सीजन-13 में इन आंकड़ों में तब्दीली होना तय है. देखना ये होगा कि क्या एक बार फिर भारतीय खिलाड़ी ही इस लिस्ट में अपना वर्चस्व कायम रखते हैं या इस बार विदेशी खिलाड़ी मोर्चा मारते हैं.

 

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोजः ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts