शाहरुख खान के 3 रत्नों ने UAE में मचाया धमाल! मावी-नागरकोटि-गिल का कुछ ऐसा रहा जलवा

जिन 2 मुकाबलों में KKR टीम ने जीत का दम दिखाया, वो दम दरअसल भारत के अंडर 19 क्रिकेटर्स का रहा है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 1:07 pm, Thu, 1 October 20

जो कहते हैं कि टीम में अनुभव जरूरी है, वो ये भी जान लें कि जमाना T20 क्रिकेट का है और यहां अनुभव के साथ साथ युवा जोश भी खूब बोलता है. हम ऐसा यूं ही नहीं कह रहे बल्कि इसके पीछे ठोस प्रमाण है. IPL 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम इसकी बेहतरीन मिसाल है. इस टीम ने टूर्नामेंट में अब तक 3 मुकाबले खेले हैं , जिसमें 2 जीते हैं और 1 गंवाया है. लेकिन, जिन 2 मुकाबलों में KKR टीम ने जीत का दम दिखाया, वो दम दरअसल भारत के अंडर 19 क्रिकेटर्स का रहा है. खासकर, उनके जिन्होंने अपने बूते साल 2018 में भारत को अंडर 19 का वर्ल्ड कप जिताया था.

जीत के ‘U19’ हीरो

जी हां, हम बात कर रहे हैं शुभमन गिल, शिवम मावी और कमलेश नागरकोटि की. ये तीनों कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा हैं. सनराइजर्स के खिलाफ मिली KKR की पहली जीत के नायक शुभमन गिल बने तो राजस्थान के खिलाफ मिली दूसरी जीत में शिवम मावी मैन ऑफ द मैच चुने गए. वहीं, मावी के साथ कमलेश नागरकोटी ने भी खूब सूर्खियां बटोरी.

यह भी पढ़ें: धोनी की टीम के इस खिलाड़ी ने खो दी होटल रूम की चाबी, 6 दिन के लिए क्वारंटीन, पैसे भी कटे: रिपोर्ट

U19 हीरो फेल, टीम गई हार

अब जरा एक एक समझिए KKR के अंडर-19 हीरोज का IPL 2020 में अब तक का सफर. कैसे इन तीनों ने कोलकाता को जीत दिलाई और उसे फिलहाल के लिए प्वाइंट्स टेबल में नंबर 2 पर पहुंचा दिया. बता दें कि टूर्नामेंट में कोलकाता का आगाज मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार से हुआ. इस मैच में गिल का बल्ला नहीं चला, वो 7 रन बनाकर आउट हुए. नागरकोटि खेले नहीं और शिवम मावी ने गेंदबाजी से जो असर दिखाया उसे KKR ने अपनी खास्ताहाल बल्लेबाजी से बेअसर कर दिया.

गिल ने दिलाई पहली जीत

खैर, पहले मुकाबले की हार भुलाकर कोलकाता की टीम दूसरे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ तरोताजा होकर उतरी. इस मैच में KKR ने शिवम मावी को तो खिलाया ही साथ ही कमलेश नागरकोटि को भी IPL में डेब्यू करने का मौका दिया. दोनों गेंदबाजों ने विकेट तो नहीं लिए, पर अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे. सनराइजर्स ने KKR के सामने 143 रन का लक्ष्य दिया, जिसे शुभमन गिल की खेली 70 रन की पारी के दम पर कोलकाता ने आसानी से हासिल कर लिया. गिल को उनकी धमाकेदार इनिंग के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

दूसरी जीत में छाए मावी और नागरकोटी

सनराइजर्स के खिलाफ गिल ने जीत का शुभारंभ कराया तो राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में KKR की दूसरी जीत की स्क्रिप्ट लिखी शिवम मावी और कमलेश नागरकोटि की अंडर-19 के जमाने से चली आ रही जोड़ी ने. कमाल की बात ये रही कि दोनों गेंदबाजों ने मैच में 2-2 विकेट अपने नाम किए. मावी ने राजस्थान के टॉप ऑर्डर से बटलर और सैमसन के तौर पर बड़ा शिकार किया तो नागरकोटी ने मिडिल ऑर्डर से रॉबिन उथप्पा और रियान पराग का विकेट उखाड़ा. गेंदबाजी में इकॉनमिकल रहे नागरकोटी ने इस मैच में एक शानदार कैच पकड़ा, जिसके लिए उनकी चौतरफा प्रशंसा हो रही है. शिवम मावी राजस्थान के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बने. लेकिन, कमलेश नागरकोटि की सफलता भी इसलिए सराहणीय है क्योंकि इसे उन्होंने इंजरी की वजह से 19 महीने क्रिकेट से दूर रहने के बाद वापसी करते हुए हासिल की है.

यह भी पढ़ें: IPL 2020: RR पर जीत के बाद KKR के गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने कहा- ‘प्लान कामयाब रहा’

बहरहाल, KKR के लिए अंडर-19 हीरो का ये तो बस शुरुआती रुझान है. IPL 2020 की पिक्चर अभी लंबी है, जिसमें इन अंडर 19 खिलाड़ियों के पास हीरो बनने के अभी कई और मौके होंगे.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)