IPL 2020: सबसे सफल टीम के हाथ UAE में नहीं लगी एक भी जीत, ऐसा है सभी टीमों का रिकॉर्ड

IPL की सभी मौजूदा टीमों ने यूएई के मैदानों पर पांच-पांच मुकाबले खेले हैं. सभी मैच दुबई, शारजाह और अबू धाबी में आयोजित किए गए थे.

rohit dhoni ipl final

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का आगाज 19 सितंबर से यूएई की जमीन पर होने जा रहा है. पहले मुकाबले में इस लीग की दो सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) आमने-सामने होंगी. कोरोनावायरस महामारी के चलते IPL 2020 को देश से बाहर ले जाना पड़ा है. इससे पहले साल 2014 में भी इस लीग का आयोजन UAE की जमीन पर हुआ था. तब देश में आम चुनाव थे और सुरक्षा कारणों के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL के कुछ मैच UAE में आयोजित किए थे. आइए जानते हैं कि यूएई की जमीन पर सभी टीमों का प्रदर्शन कैसा रहा है.

साल 2014 में IPL की सभी मौजूदा टीमों ने UAE के मैदानों पर पांच-पांच मुकाबले खेले थे. सभी मैच दुबई, शारजाह और अबू धाबी में आयोजित किए गए थे. हैरानी बात यह है कि IPL की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने UAE में एक भी मुकाबला नहीं जीता था, जबकि मुंबई की टीम ने अभी तक सबसे अधिक चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है।

किंग्स का रहा है जलवा

दूसरी तरफ अभी भी अपने पहले IPL खिताब का इंतजार कर रही किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीम ने UAE में अपने सभी मुकाबले जीते थे. दूसरे नंबर पर UAE में सबसे अधिक मुकाबले जीतने के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) है. CSK ने चार मुकाबलों में जीत दर्ज की थी. नंबर तीन पर राजस्थान रॉयल्स की टीम है, जिसने तीन मुकाबलों में जीत हासिल की थी.

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने पांच मैचों में से दो, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और दिल्ली डेयरडेविल्स (Delhi Daredevils) ने भी दो-दो मैचों में जीत हासिल की थी.

UAE में कुछ मैच खेले जाने के बाद आईपीएल की वापसी भारत में हुई में थी. 2014 के खिताबी मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर चैंपियन का ताज अपने नाम किया था.

Related Posts