रबाडा ने बदल दिया IPL का इतिहास, बना डाला सबसे बड़ा रिकॉर्ड

रबाडा IPL 2020 में लीडिंग विकेट टेकर हैं. उन्होंने डुप्लेसी का विकेट लेकर जो इतिहास रचा है वो अपने आप में खास है.

IPL 2020 की पिच पर जिस तेज गेंदबाज की गेंदों ने सबसे ज्यादा बल्लेबाजों की नाक में दम कर रखा है वो नाम है साउथ अफ्रीकी पेसर कैगिसो रबाडा का. UAE में पिच धीमी है लेकिन रबाडा की रफ्तार का कहर जारी है. और, इसका असर दिख रहा है विकेट की टैली पर, जिसमें दिल्ली कैपिटल्स के रबाडा 9 मैचों में 19 विकेट के साथ नंबर वन पर हैं. और, अब तो उन्होंने IPL में सबसे तेज 50 विकेट लेने का सुनील नरेन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है.

रबाडा ने सबसे तेज लिए 50 विकेट

चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मुकाबले में अपने हमवतन डुप्लेसी का विकेट चटकाने के साथ ही रबाडा ने न सिर्फ IPL में अपने 50 विकेट पूरे किए बल्कि ऐसा करने वाले सबसे तेज गेंदबाज भी बने. उन्होंने ये कमाल सिर्फ अपने 27वें मैच में किया और सुनील नरेन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. नरेन ने अपने 32वें IPL मैच में 50 विकेट चटकाए थे.

गेंदों के हिसाब से भी रबाडा सबसे आगे

सिर्फ मैच के लिहाज से ही नहीं बल्कि गेंदों के हिसाब से भी रबाडा सबसे तेज 50 IPL विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. IPL में 50 विकेट लेने के लिए रबाडा ने सिर्फ 616 गेंद लिए. रबाडा के बाद इस लिस्ट में लसिथ मलिंगा हैं, जिन्होंने 50 विकेट के लिए 749 गेंद लिए वहीं नरेन ने 760 गेंदे फेंकी.

पिछले 23 मैच से सभी में विकेट

IPL में रबाडा 27 मैच खेल चुके हैं और कमाल की बात ये है कि पिछले 23 मैच से एक भी मुकाबला उनका ऐसा नहीं गया जिसमें उन्होंने विकेट नहीं लिया है. हालांकि, मौजूदा सीजन में रबाडा हाईएस्ट विकेटटेकर होने के बावजूद पावरप्ले में एक भी विकेट अब तक नहीं चटका पाए हैं.  चेन्नई के खिलाफ भी उन्होंने 4 ओवर में 33 रन देकर 1 विकेट डुप्लेसी के तौर पर लिया, जो कि मिडिल ओवर्स में उनके हाथ लगा

 

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts