डिविलियर्स का बड़ा खुलासा, नहीं मिली थी बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की जानकारी

तो क्या विराट कोहली (Virat Kohli) ने पंजाब के खिलाफ बिना डिविलियर्स (AB De Villiers) को बताए उनका बल्लेबाजी क्रम बदल दिया था?

not informed about my batting order change says ab de villiers royal challengers bangalore virat kohli ipl 2020
पंजाब के खिलाफ विराट कोहली ने एबी से पहले शिवम दुबे और वाशिंगटन सुंदर को मैदान पर उतारा था. (Photo: BCCI/IPL)

नई दिल्ली. आईपीएल (IPL 2020) में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हुए मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स (Royal Challengers Bangalore) के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) को बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतारे जाने को लेकर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की काफी आलोचना हुई थी. यहां तक कि सोशल मीडिया पर उन्हें इस अजीबोगरीब फैसले के लिए जमकर ट्रोल भी किया गया था. हालांकि मैच के बाद विराट ने इस मामले में अपना पक्ष भी रखा था, लेकिन अब एबी डिविलियर्स की मानें तो कोच और कप्तान ने आखिरी समय तक उन्हें इस फैसले की जानकारी नहीं दी थी.

विराट ने दिया था ये बयान
दरअसल, मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि वाशिंगटन सुंदर और शिवम दुबे को एबी से पहले बल्लेबाजी के लिए उतारना रणनीति का हिस्सा था जो कारगर साबित नहीं हुई. कोहली के अनुसार, हमने इस बारे में बात की थी, हम चाहते थे कि बल्लेबाजी के दौरान दायें और बायें हाथ के बल्लेबाजों का संयोजन रहे क्योंकि दो लेग स्पिनर गेंदबाजी कर रहे थे लेकिन कई बार चीजें आपके मुताबिक नहीं होती.

मैदान की ओर बढ़ चला था…
मगर अब एबी डिविलियर्स ने एक कॉलम में लिखा है, किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और मैं स्वाभाविक रूप से चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की उम्मीद कर रहा था. यहां तक कि जब छठे ओवर में 62 रन के स्कोर पर दूसरा विकेट गिरा तो मैंने उस गेट को पार करना शुरू कर दिया जिसका रास्ता मैदान की ओर जाता है. मगर ठीक उसी वक्त मुझसे इंतजार करने को कहा गया क्योंकि कोच और कप्तान ने ये फैसला किया था कि हमें उस वक्त गेंदबाजी कर रहे पंजाब के दो लेग स्पिनर्स के सामने दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों का संयोजन बनाए रखना है.

आठ विकेट से मिली मात
हालांकि किसी खिलाड़ी का बल्लेबाजी क्रम बदला जाना कोई अनोखी बात नहीं है, लेकिन डिविलियर्स जैसे कद के खिलाड़ी को इसकी जानकारी न देने की बात हैरानी तो जरूर पैदा करती है. बहरहाल विराट कोहली का ये फैसला काम नहीं आया और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts