IPL 2020: मुंबई इंडियंस के लिए ओपनिंग करेंगे रोहित और डि कॉक, क्रिस लिन रहेंगे विकल्प- जयवर्धने

रोहित और डि कॉक ने पिछले सीजन में मुंबई के 16 मैचों में से 15 मैचों में पारी की शुरूआत की थी और टीम रिकॉर्ड चौथी बार चैंपियन बनी थी. दोनों ने मिलकर 37.66 की औसत से पांच अर्धशतकों की मदद से 565 रन बनाए थे.

  • IANS
  • Publish Date - 1:50 pm, Fri, 18 September 20
(फोटोः BCCI)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के मुख्य कोच महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) ने कहा है कि शनिवार से शुरू होने जा रहे आईपीएल (IPL) के 13वें सीजन (IPL 2020) में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और क्विंटन डि कॉक (Quinton de Kock) पारी की शुरुआत करना जारी रखेंगे. मुंबई इंडियंस का कैंप अबू धाबी (Abu Dhabi) में है, जहां टीम को 14 लीग मैचों में से अपने आठ मैच खेलने हैं. इसमें 19 सितंबर को चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ खेले जाने वाला लीग का पहला मैच भी शामिल है.

‘लिन अच्छे विकल्प, लेकिन सेट जोड़ी से छेड़छाड़ सही नहीं’

जयवर्धने ने गुरुवार 17 सितंबर को अबू धाबी में वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी. इस दौरान कप्तान रोहित भी मौजूद थे. मुंबई इंडियंस के पास ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन (Chris Lynn) भी मौजूद हैं और टीम उनसे भी पारी की शुरुआत करा सकती है, लेकिन जयवर्धने का कहना है कि जो तय है, उससे छेड़खानी नहीं की जा सकती है.

मुंबई के कोच जयवर्धने ने बताया, “लिन टीम में एक अच्छे विकल्प हैं, लेकिन रोहित और क्विंटन की जोड़ी ने पिछले सीजन में हमारे लिए बेहतरीन काम किया था. वे एक दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं. वे अनुभवी हैं. वे अच्छे कप्तान भी हैं, इसलिए आप कुछ ऐसा क्यों ठीक करना चाहते हैं जो खराब हुआ ही नहीं है? हम उन्हीं के साथ जारी रखेंगे.”

पूर्व श्रीलंकाई कप्तान ने कहा, “यही हमने पिछले कुछ वर्षों में हमेशा किया है. हम कोशिश करते हैं और टीम के लिए अधिक मूल्य जोड़ते हैं, अधिक विकल्प ताकि हम टूर्नामेंट के दौरान थोड़ा और अप्रत्याशित हो सके.” 43 वर्षीय जयवर्धने ने कहा कि प्री-सीजन ट्रेनिंग में जिस तरह से सभी बल्लेबाजों ने टीम में खुद को विकसित किया है, उससे वह खुश हैं.

उन्होंने कहा, “जो लोग मुंबई में थे, उनके कुछ बहुत अच्छे सीजन थे. जहीर और बाकी लोग जो मुंबई में थे, उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आने से पहले लोगों के लिए कुछ बहुत अच्छे सेशन आयोजित किए. इसलिए जब बल्लेबाजी की बात आती है तो अधिकांश भारतीय खिलाड़ी अच्छे हैं.”

टीम की जरूरत के हिसाब से करूंगा बैटिंगः रोहित

रोहित बीते समय में मुंबई के लिए नंबर 3 और नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर चुके हैं. उनका कहना है कि वह टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी का आनंद उठाते हैं और वह ऐसा करना जारी रखेंगे. हालांकि उन्होंने साथ ही कहा कि टीम की जरूरत के हिसाब से अन्य विकल्प भी खुले रहेंगे.

4 बार IPL का खिताब जीत चुके रोहित ने कहा, “पिछले सीजन में मैंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान पारी की शुरुआत की थी और इस बार भी यह जारी रहेगा. वहीं टीम की जरूरत के हिसाब से मैं अन्य विकल्प भी खुले रखूंगा. टीम जो करना चाहेगी मैं उससे खुश हूं. हालांकि टीम में दूसरे ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक होंगे और ये तय है.”

रोहित और डि कॉक ने पिछले सीजन में मुंबई के 16 मैचों में से 15 मैचों में पारी की शुरूआत की थी और टीम रिकॉर्ड चौथी बार चैंपियन बनी थी. दोनों ने मिलकर 37.66 की औसत से पांच अर्धशतकों की मदद से 565 रन बनाए थे.

 

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोजः ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)