विराट कोहली ने मैदान में उतारा बंगाल का ‘बेन स्टोक्स’, जानिए कौन हैं शहबाज अहमद

आईपीएल 2020 (IPL 2020) में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की ओर से इस 25 साल के खिलाड़ी ने डेब्यू किया

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 4:19 pm, Sat, 17 October 20
virat kohli introduce debutant shahbaz ahmed against rajasthan royals in ipl 2020 bengal ranji team
शहबाज ने बंगाल के लिए रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया.

नई दिल्ली. आईपीएल 2020 (IPL 2020) में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers B angalore) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपनी टीम में दो बदलाव किए. मोहम्मद सिराज की जगह गुरकीरत सिंह आए तो शिवम दुबे की जगह शहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed). गुरकीरत को हम आईपीएल में देखते रहे हैं, लेकिन शहबाज का ये पहला मैच है. हरियाणा में जन्मे, बंगाल की क्रिकेट में चमके और अब आईपीएल में आरसीबी के लिए मैदान में उतरे शहबाज की दिलचस्प कहानी कुछ इस तरह है.

हरियाणा छोड़कर साल 2018 में बंगाल के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में डेब्यू किया. कुछ समय बाद ही रणजी ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी मौका मिला. इंडिया ए के लिए देवधर ट्रॉफी पिछले साल खेली. इसके बाद भारतीय घरेलू क्रिकेट में इनके नाम की सुगबुगाहट तेज हो गई. गेंदबाजी के अलावा बड़े शॉट लगाने की महारथ के चलते किसी भी टी20 टीम के लिए उपयोगी खिलाड़ी हैं.

हैट्रिक : रणजी ट्रॉफी के दूसरे सीजन में किया ये करिश्मा
बंगाल के लिए अपने दूसरे ही सीजन में रणजी ट्रॉफी मुकाबले के दौरान हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक ली और ऐसा करने वाले बंगाल के कुल सातवें गेंदबाज बने. 13 साल बाद बंगाल को रणजी ट्रॉफी फाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान दिया. दिलचस्प बात है कि वोटर आईडी कार्ड और डोमिसाइल सर्टिफिकेट में नाम का मिलान न होने के चलते उन्हें एक मैच के लिए निलंबित भी किया गया था.

7वें नंबर पर शतक
गेंदबाजी के लिए पहचान बनाने वाले शहबाज अहमद ने पिछले साल विजय हजार ट्रॉफी में अपनी बल्लेबाजी से सभी का ध्यान खींचा. इस मैच में तमिलनाडु ने बंगाल को जीत के लिए 287 रनों का मुश्किल लक्ष्य दिया. जवाब में बंगाल की पारी लड़खड़ा गई, लेकिन 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शहबाज ने ताबड़तोड़ 107 रनों की पारी खेल डाली.

20 लाख : आईपीएल का पहला कांट्रेक्ट
इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के लिए पिछले साल नवंबर में नीलामी का आयोजन किया गया था. इसी नीलामी के दौरान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की अगुआई वाली आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शहबाज अहमद पर भरोसा जताया. आरसीबी ने इस युवा खिलाड़ी को 20 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा और इस तरह शहबाज को उनका पहला आईपीएल कांट्रैक्ट मिला.

बेन स्टोक्स के हैं बड़े फैन
शहबाज अहमद इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स के बहुत बड़े प्रशंसक हैं. यही वजह है कि शहबाज अपने आदर्श की राह पर चलते हुए खुद को बंगाल का बेन स्टोक्स कहलाना चाहते हैं. दिलचस्प बात है कि शहबाज का इंडियन प्रीमियर लीग में डेब्यू उसी मैच में हुआ है, जिसमें उनके आदर्श बेन स्टोक्स भी खेल रहे हैं. बता दें कि स्टोक्स राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा हैं और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इसी मुकाबले में शहबाज को मैदान में उतारा है.

जन्म हरियाणा में, क्रिकेट बंगाल से
12 दिसंबर 1994 को हरियाणा के मेवात में जन्मे शहबाज अहमद आलराउंडर हैं. बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले शहबाज बाएं हाथ के स्पिनर हैं. 25 साल के इस खिलाड़ी ने 13 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 32.88 की औसत से 559 रन बनाने के अलावा 37 विकेट भी चटकाए हैं. वहीं 16 लिस्ट ए मैचों में उनके नाम 38.85 की औसत से 272 रन और 10 विकेट दर्ज हैं. शहबाज ने 16 टी20 मुकाबलों में 31.60 के बढ़िया औसत से 158 रन बनाए हैं, ​जबकि 15 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह भी दिखाई.