पाकिस्तान में भी हैं इस टीचर के स्टूडेंट्स, फ्री में लगती है फिजिक्स और केमेस्ट्री की क्लास

अलख पांडे यूट्यूब पर फिजिक्स और केमेस्ट्री के लेक्चर देते हैं.

आज जब पढ़ने और कुछ बड़ा करने का सपना स्कूल, कॉलेजों और कोचिंग सेंटरों की फीस तोड़ देती है, एक टीचर ऐसा है जो फ्री में पढ़ाकर युवाओं का सपना पूरा कर रहा है. अलख पांडे वो टीचर हैं जो फ्री में फिजिक्स और केमेस्ट्री की कोचिंग पढ़ाकर भारत में ही नहीं, पाकिस्तान में भी प्रसिद्ध हो चुके हैं.

अलख पांडे कालिंदीपुरम, प्रयागराज में रहते हैं और यूट्यूब पर फिजिक्स, केमेस्ट्री की कोचिंग वाले वीडियोज़ डालते हैं. इस तरह दो साल में उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और सऊदी अरब तक से 1.94 मिलियन यानी लगभग 20 लाख सब्सक्राइबर जोड़ लिए हैं.

चैनल का नाम Physics Wallah – Alakh Pandey है और वीडियोज पर 22 मिलियन से ज्यादा व्यूज़ आ चुके हैं. अलख पांडे ऑनलाइन गुरुओं में शीर्ष पर आते हैं. 26 साल की उम्र में उन्होंने यूट्यूब का गोल्ड बटन हासिल कर लिया था जो 10 लाख सब्सक्राइबर होने पर मिलता है.

Alakh Pandey is giving Physics and Chemistry coaching on Youtube, पाकिस्तान में भी हैं इस टीचर के स्टूडेंट्स, फ्री में लगती है फिजिक्स और केमेस्ट्री की क्लास

छात्रों के बीच फेमस होने के बाद उनकी मांग पर अलख ने एक वेबसाइट शुरू की जिसके माध्यम से वे छात्रों को मुफ्त में किताबें और नोट्स वगैरह उपलब्ध कराते हैं. अलख बताते हैं कि स्कूल और कॉलेज के दिनों में उन्होंने देखा कि फीस बहुत महंगी है इसलिए छात्रों की मदद करनी चाहिए. उसी प्रेरणा से इन्होंने चैनल शुरू किया.

अलख बताते हैं ‘2010 में बिशप जॉनसन स्कूल से इंटर की पढ़ाई पूरी करने के बाद मैंने इंजीनियरिंग में इंट्रेंस की तैयारी शुरू कर दी. पता चला कि कोचिंग कितनी महंगी है. मैंने खुद से तैयारी शुरू की और आत्मनिर्भर बन गया. 2011 में प्रवेश परीक्षा पास करके HDTI कानपुर में एडमिशन लिया और 2015 में बीटेक करके वापस प्रयागराज आ गया.’

प्रयागराज में कुछ दिन साझेदारी में कोचिंग पढ़ाने के बाद अलख का दिल नहीं माना और उन्होंने 2017 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर दिया. फिजिक्स और केमेस्ट्री सब्जेक्ट पर वीडियोज़ डालना शुरू किया. कुछ समय में व्यूज और सब्सक्राइबर बढ़ने लगे. एक-डेढ़ साल में कोचिंग में पढ़ाना छोड़ दिया.

Alakh Pandey is giving Physics and Chemistry coaching on Youtube, पाकिस्तान में भी हैं इस टीचर के स्टूडेंट्स, फ्री में लगती है फिजिक्स और केमेस्ट्री की क्लास

एक वीडियो बनाने में लगते हैं 6 घंटे

अलख पांडे बताते हैं कि उन्होंने देश भर के कई कोचिंग संस्थानों के ऑफर ठुकराए हैं. अलख ने बताया ’40-50 मिनट का एक वीडियो बनाने में मुझे 6 घंटे लगते हैं. हर महीने मैं 28 वीडियोज़ अपलोड करता हूं. वीडियो कोचिंग की सबसे बड़ी समस्या है कि छात्रों के डाउट्स हो सकते हैं. उन संभावित सवालों के अनुमान लगाकर जवाब वीडियो में देने होते हैं.’

अलख पांडे NCERT के कोर्स पर आधारित लेक्चर देते हैं और JEE जैसी इंजीनियरिंग की परीक्षाओं के लिए उपयुक्त रहते हैं. पढ़ाने का अंदाज ऐसा है कि उन्हें लोकप्रियता की बुलंदियां हासिल हो रही हैं.