क्या है ‘डाउनहिल माउंटेन बाइकिंग’ जिसे देख अटक जाती हैं सांसें

ये साइकिल रेस अपनी तरह की सबसे खतरनाक रेस होती है, इस रेस के चलते 1999 में एक बाइकर की मौत हो चुकी है.

क्रिकेटवाला के ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया गया जो अब जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में साइकिल की रेस दिख रही है जो कि पहाड़ों के दुर्गम रास्तों पर नीचे जाती है. जिसे देखकर सांसें रुकने लगती हैं तो दिल धड़कना भूल जाता है. ये खेल क्या है इसके बारे में वीडियो के साथ कुछ नहीं बताया गया, वहां तो सिर्फ Insane लिखा है. वीडियो देखिए फिर इस खेल के बारे में बताते हैं.

इस खेल का नाम है ‘डाउनलहिल माउंटेन बाइकिंग’ जो कि माउंटेन बाइकिंग का एक हिस्सा है. माउंटेन बाइकिंग के और भी तरीके हैं जैसे क्रॉस कंट्री, ऑल माउंटेन, ट्रेल राइडिंग, डर्ट जंपिंग, फ्री राइड और ये डाउनहिल बाइकिंग. जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है कि इसमें साइकिल से पहाड़ से नीचे उतरना होता है. ये बहुत ही रोमांचक खेल है.

डाउनहिल माउंटेन बाइकिंग का इतिहास

21 अक्टूबर 1976 को कैलिफोर्निया के फेयरफैक्स में ऐसी पहली रेस का आयोजन किया गया था. इसे शुरू करने का श्रेय गैरी फिशर को जाता है.  उस रेस में जो बाइक्स (साइकिल) इस्तेमाल की गईं वो उस समय के हिसाब से काफी उन्नत थीं लेकिन ऐसी खतरनाक राइडिंग के लिए बहुत उपयुक्त नहीं थीं. उसके बाद से लगातार इन रेसिंग साइकिलों की गुणवत्ता में वृद्धि की गई.

अब जो डाउनहिल बाइकिंग होती है उसके लिए साइकिलों में 8 इंच का सस्पेंसन इस्तेमाल किया जाता है. डिस्क ब्रेक के साथ चलाने में इतनी स्मूथ होती हैं कि एक इशारे में मुड़ना, चलना, रुकना या स्पीड बढ़ना होता है.

दुनिया के लगभग सभी खेलप्रेमी देशों में डाउनहिल माउंटेन बाइकिंग हो चुकी है. भारत में मनाली के निकट सोलांग घाटी में हिमालयन माउंटेन बाइक फेस्टिवल का आयोजन होता है जिसमें दो किलोमीटर के ट्रैक पर ये खेल खेला जाता है.

जेक वॉटसन नाम के डाउनहिल बाइकर की मौत एक रेस के दौरान क्रैश होने और शरीर में जानलेवा चोटें लगने के कारण हुई थी. इस समय इस खेल में डैनी हार्ट का नाम जोर शोर से लिया जाता है.