हमारे बड़े काम का लेकिन नाम से बदनाम है ये पौधा, कहते हैं ‘सास की जुबान’

इस पौधे को लोग अपने बेडरूम में सजाते हैं और 'सांप का पौधा' कहते हैं.

दुनिया में एक ऐसा पौधा भी है जो जमकर ऑक्सीजन देता है, जिसे लोग बालकनी से बेडरूम तक सजाते हैं लेकिन उसे नाम बड़े अजीब से दिए गए हैं. ‘सांप का पौधा’ और ‘सास की जबान.’ ऐसा शायद इस पौधे की डिजाइन और सहनशक्ति की वजह से कहा जाता है. Snake plant बहुत सहनशील होता है, उसे मारना बहुत मुश्किल होता है.

सांप के पौधे का परिचय:

स्नेक प्लांट यानी सास की जबान इतना कठोर पौधा है कि इसे चाहे जितना इग्नोर कीजिए, ये खूबसूरत होता जाता है. इसके मोटे, नुकीले, तलवार के आकार के 18 इंच तक के पत्ते हो सकते हैं. इसके फूल क्रीम कलर के बहुत ज्यादा खुशबू देने वाले होते हैं. जड़ की गांठों से इसका प्रजनन होता है यानी जड़ों से और पौधे निकलते हैं और फैलते हुए सीमा पार कर जाते हैं.

कैसे उगाएं:

इस पौधे की दुनिया भर में लगभग 70 प्रजातियां हैं और सभी सदाबहार हैं. इसे उगाने का तरीका भी बहुत आसान है. इसका एक हिस्सा जड़ सहित अलग करके किसी पानी निकासी वाली मिट्टी में लगा दें. पानी निकासी नहीं होने की दशा में ये सड़ सकते हैं.

Snake Plant, हमारे बड़े काम का लेकिन नाम से बदनाम है ये पौधा, कहते हैं ‘सास की जुबान’

देखभाल:

स्नेक प्लांट के देखभाल में भी ज्यादा नखरे नहीं हैं. एक बार सिंचाई करके मिट्टी सूखने का इंतजार कीजिए. सूखने के बाद ही पानी डालिए. सर्दियों में महीने में सिर्फ एक बार इन्हें पानी चाहिए होता है. पत्तों पर धूल चिपक जाए तो कपड़ा पानी में भिगोकर इन्हें पोंछ दें. कीट पतंगे इनमें लगते नहीं और ये कम रोशनी में भी रह सकते हैं. समस्या इनका तेजी से बढ़ना है. साल में एक बार इनकी जड़ें छांटने का काम जरूरी रहता है.

इतनी सी देखभाल से आपके घर की रौनक ये ‘सास की जीभ’ बढ़ा सकता है. ये रात में अन्य पौधों के मुकाबले तेजी से कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलते हैं.

ये भी पढ़ें: