Fathers Day 2020: जानें कब और कैसे हुई इसकी शुरुआत? पिता के लिए ऐसे करें कुछ स्पेशल

माना जाता है कि फादर्स डे (Fathers Day) की शुरुआत सोनोरा स्मार्ट डोड 1910 में की थी, उनके पिता का नाम विलियम जैक्सन स्मार्ट था. तब से फादर्स डे लगभग 111 देशों में मनाया जाता है.
Fathers Day 2020: Date History and its importance, Fathers Day 2020: जानें कब और कैसे हुई इसकी शुरुआत? पिता के लिए ऐसे करें कुछ स्पेशल

Fathers Day 2020: जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि फादर्ड डे (Fathers Day) दुनियाभर के लोगों के लिए अपने पिता को याद करने का एक विशेष मौका होता है. ये पिता द्वारा अपने बच्चों के लिए किए गए काम और उनके योगदान के सम्मान में मनाया जाता है. मदर्स डे की तरह ही Fathers Day भी उसी तरह से याद किया जाता है कि एक पिता किस तरह अपने बच्चों के जीवन को दिशा देता है और उसे बेहतर जीवन देने की हर रोज कोशिश करता है. अलग-अलग देशों में फादर्स डे मनाने की तारीखें अलग-अलग हैं, लेकिन जून में तीसरे रविवार को फादर्स डे बड़े पैमाने पर मनाया जाता है. इस साल ये 21 जून को है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

माना जाता है कि फादर्स डे (Fathers Day) की शुरुआत सोनोरा स्मार्ट डोड 1910 में की थी, उनके पिता का नाम विलियम जैक्सन स्मार्ट था. तब से फादर्स डे लगभग 111 देशों में मनाया जाता है. कहा जाता है कि सोनोरा के जन्म के समय ही उनकी मां का निधन हो गया था, जिसके बाद उनके पिता ने उनकी देखभाल बड़े अच्छे तरीके से की.

सोनारा ने की Fathers Day मनाने की मांग

सोनारा जब बड़ी हुईं तो उनके मन में ख्याल आया कि एक दिन पिता के नाम भी होना चाहिए. सोनोरा ने सबसे पहले इस दिन की शुरुआत 5 जून को अपने पिता के जन्मदिन से की. सोनेरा ने पिता के सम्मान में फादर्स डे पहली बार मनाया था, जिसे 1924 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी. वहीं 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने इसे जून के तीसरे संडे को मनाने की सहमति दी.

हालांकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे देशों में सितंबर के पहले रविवार को मनाया जाता है. वहीं ब्राजील में ये अगस्त में दूसरे संडे को मनाया जाता है.

इस वक्त कैसे मनाएं फादर्स डे

ये दिन हर बच्चे के लिए काफी महत्व रखता है. इसके जरिए आप इस एक दिन को अपने पिता के लिए बेहद खास बना सकते हैं. आप उन्हें जता सकते हैं कि वो आपके लिए कितने मायने रखते हैं. मां या पिता का एक दिन भले नहीं होता उनका तो हर दिन होता है, लेकिन इसके बावजूद इस खास दिन को आप सिर्फ उनके लिए समर्पित कर सकते हैं. फादर्स डे आपको मौका देता है कि आप उन्हें बता सकें कि उन्होंने आपके लिए अपने जीवन में कितना संघर्ष किया है.

इस खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए लोग अपने पिता को उनके पसंदीदा रेस्टोरेंट में ले जाते हैं, उनके साथ उनकी पसंद की फिल्में देखते हैं. इस साल कोरोनावायरस संक्रमण के चलते रेस्टोरेंट जाना खतरे से खाली नहीं है, ऐसे में अपने पिता का ये खास दिन आप घर पर ही बेहतरीन बना सकते हैं. उनकी पसंद का खाना बनाएं, उनके लिए कार्ड बनाएं, दिन-भर उनसे बातें करें, उनके साथ घर पर बैठकर ही फिल्में देखें.

याद रखें मां की तरह पिता भी आपके लिए बहुत मायने रखते हैं, वो जीवनभर ढेर सारे सेक्रिफाइज़ करते हैं, उतने शायद जितने आप जानते भी नहीं होंगे. इस दिन उन्हें संजोओ, उन्हें मनाओ, उन्हें खुश रखो. फादर्स डे की बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts