टेलीफोन पर सबसे पहले बोली गई कौन सी बात?

टेलीफोन पर सबसे पहले बोली गई कौन सी बात?, टेलीफोन पर सबसे पहले बोली गई कौन सी बात?

दुनिया मेंसबसे पहलेका झगड़ा बहुत पुराना है। इस झगड़े से टेलीफोन भी नहीं बच सका। आज तक ये विवाद कायम है कि टेलीफोन पर बोली जानेवाली सबसे पहली बात क्या थी??? आइए फिर, अगले एक मिनट में इसे ही सुलझाने की कोशिश करते हैं।

ये तो हर कोई जानता है कि टेलीफोन का आविष्कारक एलेक्ज़ेंडर ग्राहम बेल को माना जाता है। सीधी सी बात है कि बेल ने ही सबसे पहले फोन का इस्तेमाल भी किया होगा। अब लाख टके का सवाल ये उभरा कि बेल ने फोन पर सबसे पहले क्या कहा था?

बहुत सारे दोस्तों को लगता होगा कि उन्होंने फोन पर हैलो कहा होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। इसके उलट उन्हें तो हैलो से चिढ़ थी और वो पुराने संबोधन ahoy का प्रयोग किया करते थे। 

बेल ने अपनी बोस्टन लैब में 10 मार्च 1876 के दिन टेलीफोन पर सबसे पहली बात असिस्टेंट थॉमस वाटसन से की थी। उन्होंने कहा था– Mr. Watson, come here. I want to see you. 

वेबसाइट wired के मुताबिक बेल के जर्नल में (जो अमेरिकी कांग्रेस लाइब्रेरी में सुरक्षित है) इस टेलीफोन कॉल के बारे में कुछ ऐसा लिखा है

इसके बाद मैं M (माउथपीस) में ये चिल्लाया– ‘ Mr. Watson, come here- I want to see you.’

दूसरी तरफ,  खुद वॉटसन के जर्नल में यही बात कुछ यूं लिखी है– ‘Mr. Watson, come here I want you.’

दोनों ही बातों का मतलब एक था लेकिन शब्दों के ज़रा से हेर फेर ने विवाद खड़ा कर दिया। 

टेलीफोन पर सबसे पहले बोली गई कौन सी बात?, टेलीफोन पर सबसे पहले बोली गई कौन सी बात?
थॉमस वॉटसन

americaslibrary के अनुसार पहली टेलीफोन कॉल बेहद मशहूर हुई थी। साल 1915 में पूर्वी और पश्चिमी अमेरिका को जोड़ने वाली टेलीफोन लाइन को जब औपचारिक तौर पर शुरू किया गया तो बेल ने न्यूयॉर्क में फोन पर एक बार फिर वही पंक्ति दोहराई। वो बोले  ‘Mr. Watson, come here I want you.’

अब ना बेल रहे और ना वॉटसन, रह गए तो सिर्फ लिखित रिकॉर्ड जो इस पहेली को नहीं सुलझा पा रहे कि टेलीफोन पर बोले गए पहले शब्द सही सही क्या थे।

Related Posts