अब रूप बदल रहा Coronavirus, संक्रमण का खतरा दस गुना बढ़ा: स्टडी 

स्टडी के मुख्य रिसर्चर Dr Hyeryun Choe ने बताया कि म्‍यूटेशन (Mutation) के बाद अब कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमण का खतरा दस गुना बढ़ गया है.

फ्लोरिडा (Florida) के स्क्रिप्‍स रिसर्च इंस्टीट्यूट के कुछ रिसर्चर्स ने एक अध्ययन में पाया कि वक़्त के साथ कोरोनावायरस (Coronavirus) का रूप बदलता जा रहा है. अब वायरस से संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ गया है. इस परिवर्तन (Mutation) के जरिए अमेरिका, यूरोप और लैटिन अमेरिका में COVID-19 के प्रसार के कारणों को समझा जा सकता है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

कैसे बदलता है वायरस अपना रूप?

वायरस अपना रूप संख्या बढ़ाने के लिए बदलते हैं, खासकर तब जब उनके आसपास एक प्रतिरोधी क्षमता विकसित हो जाती है. रूप बदलने या म्‍यूटेशन के लिए वो अपनी सतह पर बनने वाले प्रोटीन (Surface Protein) को बदलते हैं. रिसर्चर्स की टीम के मुताबिक कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) में परिवर्तन भी इसी तरह से आ रहा है. वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि बदलते रूप के साथ ही कोरोनावायरस और अधिक खतरनाक होता जा रहा है, जिस कारण से खतरा और भी बढ़ रहा है.

हालांकि वैज्ञानिकों ने यह भी कहा कि वायरस में हो रहे इस नए म्‍यूटेशन D614G से मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है. इससे स्थिति ज्यादा गंभीर नहीं होगी और ना ही इससे कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने में कोई समस्या आएगी.

बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा

हालांकि इस बदलाव से कोरोना के लक्षणों में कोई परिवर्तन नहीं आएगा और न ही स्थिति भयावह होगी. म्‍यूटेशन D614G की खोज के लिए सैंपल यूरोप और अमेरिका से लिए गए थे. वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि इस बदलाव का असर वायरस के प्रसार तक ही सीमित रहेगा. इसके चलते सिर्फ कोरोनावायरस का ट्रांसमिशन रेट बढ़ेगा. इस स्टडी के मुख्य रिसर्चर Dr Hyeryun Choe ने बताया कि म्‍यूटेशन के बाद अब कोरोनावायरस से संक्रमण का खतरा दस गुना बढ़ गया है.

स्टडी में पाया गया कि वायरस के फंक्शनल प्रोटीन में बढ़ोतरी के चलते संक्रमण के एक मनुष्य से दूसरे में फैलने की दर बढ़ सकती है. हालांकि, इसके चलते ऐसा नहीं होगा कि मरीज के ठीक हो जाने के बाद उसे दोबारा गंभीर संक्रमण हो जाए. फ़िलहाल वैज्ञानिकों को ऐसे भी लक्षण नहीं दिखे कि कोरोनावायरस ने अपने अंदर किसी तरह की कोई प्रतिरोधी क्षमता विकसित कर ली हो, जिसके चलते उस पर कोई भी दावा, टीका असर ना करे.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts