तीज 2020: जानिए सावन में मनाए जाने वाले इस पर्व का इतिहास, क्यों है इसकी मान्यता?

तीज (Teej) का त्योहार माता पार्वती के भगवान शिव के साथ मिलन के जश्न के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन देशभर में महिलाएं रंग बिरंगे कपड़े पहनकर गीत गाती हैं और नृत्य भी करती हैं.
significance of teej festival, तीज 2020: जानिए सावन में मनाए जाने वाले इस पर्व का इतिहास, क्यों है इसकी मान्यता?

सावन के महीने में तीज (Teej) का त्योहार मनाया जाता है, हिंदू संस्कृति में इस पर्व का बड़ा महत्‍व है. इस दिन देशभर में महिलाएं सावन का स्वागत करते हुए गीत गाती और नृत्य करती हैं. भारत एक कृषि प्रधान देश है, ऐसे में यह पर्व प्रकृति के प्रति कृतज्ञता दर्शाने के लिए भी मनाया जाता है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

क्या है इस पर्व को मनाने के पीछे कहानी?

तीज का त्योहार माता पार्वती के भगवान शिव के साथ मिलन की खुशी के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन देशभर में महिलाएं रंग बिरंगे कपड़े पहनकर गीत गाती हैं और नृत्य भी करती हैं. महिलाएं साथ मिलकर हाथों पर मेहंदी लगाने के साथ ही एक दूसरे को किस्से-कहानियां सुनाती हैं. घेवर, नारियल के लड्डू, आलू का हलवा जैसी कई मिठाइयां इस दिन बनायी और खायी जाती हैं.

हिंदू धर्म गुरुओं के अनुसार, माता पार्वती को 108 बार जन्म-पुनर्जन्म लेना पड़ा था तब जाकर भगवान शिव ने उनसे विवाह के लिए हामी भरी थी. देवी पार्वती को तीज माता भी कहते हैं. देशभर में हिंदू महिलाएं इस दिन उनकी पूजा करती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं.

भारत में प्रचलित हैं तीज के कई रूप

तीज का शाब्दिक अर्थ ‘तीन’ होता है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक यह त्योहार सावन के महीने के तीसरे दिन पड़ता है. इस साल तीज का त्योहार 23 जुलाई को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं उपवास रखकर अपने पति और परिवार की समृद्धि और खुशहाली की कामना करती हैं. भारत में तीज के कई रूप प्रचलित हैं. पंजाब और राजस्थान में इसे ‘हरियाली तीज’ के नाम से जानते हैं, तो वहीं मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में ‘कजरी तीज’. समय और जगह के साथ इस पर्व को मनाने के तरीकों में भी बदलाव आया है.

‘हरियाली तीज’ नाम सावन के महीने में प्रकृति में हर तरफ हरियाली की अधिकता के कारण दिया गया है. यह एक सुखी और समृद्ध वैवाहिक जीवन के प्रतीक के तौर पर मनाई जाती है. ‘कजरी तीज’ मनाते समय कुंवारी लड़कियां भगवान शिव से एक अच्छे पति की कामना करती हैं, ताकि वो यह त्योहार उनके साथ मना सके.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts