World Chocolate Day 2020: जानें 7 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है ये दिन, क्या है इतिहास

वैसे तो चॉकलेट डे मनाने के लिए किसी विशेष दिन की जरूरत नहीं है. पर आज ही के दिन क्यों वर्ल्ड चॉकलेट डे (World Chocolate Day) मनाया जाता है, एक बार इस पर नजर डाल लेते हैं.
World Chocolate Day 2020, World Chocolate Day 2020: जानें 7 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है ये दिन, क्या है इतिहास

कई लोग सोचते हैं कि चॉकलेड डे केवल वैलेंटाइन वीक के समय आया है. पर ऐसा नहीं है. हर साल दुनिया भर में लोग 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे (World Chocolate Day 2020) सेलिब्रेट करते हैं. हम जैसे चॉकलेट प्रेमी तो केवल एक ही बात कहेंगे कि चॉकलेट मानव जाति की सबसे बेहतरीन रचना है.

साइंटिफिक तरीके से देखें तो चॉकलेट खाने से खुशी मिलती है. खुशी का सीधा संबंध हार्मोंस से है. चॉकलेट खाने से डोपामाइन हार्मोन रिलीज होता है. इस हार्मोन से मन हमेशा खुश रहता है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

कब हुई चॉकलेट डे की शुरुआत..

वैसे तो चॉकलेट डे मनाने के लिए किसी विशेष दिन की जरूरत नहीं है. पर आज ही के दिन क्यों वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है, एक बार इस पर नजर डाल लेते हैं. कुछ संदर्भों से संकेत मिलता है कि सन 1550 में सात जुलाई को पहली बार यूरोप में चॉकलेट डे मनाया गया था. इसके बाद से ही पूरी दुनिया में वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाने लगा.

चॉकलेट का इतिहास

ऐसा माना जाता है कि चॉकलेट का इतिहास करीब चार हजार साल पुराना है. काफी सालों पहले चॉकलेट का एक पेड़ अमेरिका में देखा गया था. दुनिया में सबसे पहले अमेरिका और मैक्सिको ने चॉकलेट पर प्रयोग किया था.

चॉकलेट के इतिहास को लेकर कई जगह-जगह अलग संदर्भ दिए गए हैं. ये भी कहा जाता है कि सन 1528 में स्पेन के राजा ने मैक्सिको पर कब्जा कर लिया था. राजा को यहां का कोको बहुत अच्छा लगा. इसके बाद राजा कोको के बीज को मैक्सिको से स्पेन ले गया और तभी से चॉकलेट चलन में आई.

सन 1828 में एक कॉनराड जोहान्स वान हॉटन नाम का व्यक्ति था. जोहान्स ने कोको प्रेस नाम की एक मशीन बनाई. कहा जाता था कि पहले चॉकलेट का स्वाद तीखा होता था. पर जोहान्स ने जो मशीन बनाई थी, उससे उसने चॉकलेट के तीखेपन को दूर किया. दो दशक बाद यानी सन 1848 में ब्रिटिश चॉकलेट कंपनी जे.एर फ्राई एंड संस ने कोको में बटर, दूध और चीनी मिलाकर इसे सख्त बनाकर चॉकलेट का रूप दिया.

चॉकलेट खान के फायदे

1. दिल के लिए फायदेमंद है. एक रिसर्च से पता चला है कि डार्क चॉकलेट में पॉलीफेनोल होता है. पॉलीफेनोल दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए बेहतर माना जाता है.

2. स्ट्रेस को कम करती है. चॉकलेट में ऑक्सीडेटिव होता है. कहा जाता है कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के लिए बहुत प्रभावी होता है.

3. खराब मूड अच्छा करती है चॉकलेट. चॉकलेट से आत्म-संतुष्ट‍ि बढ़ती है. इतना ही नहीं यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छी है. इससे मूड को बेहतर बनाने में मददगार है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts