Lockdown के बीच हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ने का मौका, 64 से ज्यादा नए फ्री ऑनलाइन कोर्स

महामारी (Covid-19 Pandemic) का सबसे ज्यादा असर शिक्षा क्षेत्र पर पड़ा है. स्कूल-कॉलेज, उच्च शिक्षा संस्थान सभी बंद पड़े हैं. ऐसे में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का नुकसान ना हो, इसके लिए कई विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं (Online Classes) की सुविधा दे रहे हैं.
Harvard University free online courses, Lockdown के बीच हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ने का मौका, 64 से ज्यादा नए फ्री ऑनलाइन कोर्स

अमेरिका (America) स्थित प्रतिष्ठित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) में दाखिले की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है. कोरोनोवायरस (Coronavirus) की वजह से लगे लॉकडाउन (Lockdown) के बीच, विश्वविद्यालय ने छात्रों को 64 से ज्यादा नए ऑनलाइन कोर्स (Online courses) मुहैया कराने का फैसला किया है. इसमें खास बात यह है कि इन ऑनलाइन कोर्स के लिए आपको कोई फीस नहीं देनी है.

कोरोना वायरस महामारी (Covid-19 Pandemic) का सबसे ज्यादा असर शिक्षा क्षेत्र पर पड़ा है. स्कूल-कॉलेज, उच्च शिक्षा संस्थान सभी बंद पड़े हैं. ऐसे में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का नुकसान ना हो, इसके लिए कई विश्वविद्यालय और शिक्षा संस्थान अपने छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं (Online Classes) की सुविधा दे रहे हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

कहां मिलेगी जानकारी

छात्र-छात्राएं, स्कॉलर्स और अन्य इच्छुक वर्ग घर बैठे ही इन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. विषय और कोर्स के आधार पर इन कोर्स की अवधि 1 सप्ताह से 12 सप्ताह तक होगी. छात्र हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन लर्निंग पेज online-learning.harvard.edu पर जाकर इन पाठ्यक्रमों के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं.

कौन-कौन से हैं कोर्स

इन पाठ्यक्रमों में प्रोग्रामिंग, स्वास्थ्य, चिकित्सा, मानविकी, सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, कला एवं डिजाइन और व्यवसाय सहित अन्य विषय के कोर्स शामिल हैं. इसके अलावा, हिंदू धर्म, इस्लाम और सिख धर्म सहित अपने धर्मों के माध्यम से विभिन्न धर्मों को सीखने वाले पाठ्यक्रमों  को भी शामिल किया गया है. कई कोर्स चीन और उसके शासन पर भी हैं. कानून, उद्यमिता, अर्थशास्त्र, विज्ञान, गणित पर कई कोर्स उपलब्ध हैं. विद्यार्थी इन कोर्स में से अपनी रुचि के हिसाब से कोर्स चुन सकते हैं और इनमें घर बैठे ही फ्री में दाखिला ले सकते हैं.

कैसे करें आवेदन

अभ्यर्थियों को सबसे पहले हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट online-learning.harvard.edu पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर ऑनलाइन लर्निंग कोर्स की लिंक पर क्लिक करके पूछी गई कुछ मुख्य बातों का चयन करना होगा. चयन के अनुसार सभी कोर्स की लिस्ट दिखाई देगी. अभ्यर्थी यहां अपनी पसंद के कोर्स का चुनाव कर सकते हैं. इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन पत्र भरकर सबमिट करना होगा. अभ्यर्थियों को चाहिए कि सबमिट करने के पहले सारी जानकारी अच्छी तरह से पढ़ लें. आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड नंबर और ई मेल पर कन्फर्मेशन प्राप्त होगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts