मलेशिया का भारतीयों को नए साल का तोहफा, फ्री वीज़ा एंट्री

भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए मलेशिया में 15 दिन वीजा फ्री एंट्री मिलेगी. भारतीयों को अब मलेशिया घूमने के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल रजिस्ट्रेशन ऐंड इन्फॉर्मेशन सिस्टम का इस्तेमाल करना पड़ेगा.
Visa free entry Indians Chinese in Malaysia, मलेशिया का भारतीयों को नए साल का तोहफा, फ्री वीज़ा एंट्री

अगर आप मलेशिया घूमने का मन बना रहे हैं तो नए साल पर आपके लिए खुशखबरी है. भारतीय पासपोर्ट धारकों को मलेशिया में 15 दिन वीज़ा फ्री एंट्री मिलेगी. भारतीयों को अब मलेशिया घूमने के लिए eNTRI (इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल रजिस्ट्रेशन ऐंड इन्फॉर्मेशन) सिस्टम का इस्तेमाल करना पड़ेगा.

मलेशिया इस कदम से इंडियन टूरिस्ट्स के लिए दरवाजे खोल रहा है. मंत्रालय ने कहा कि eNTRI के माध्यम से वीजा के बिना एंट्री वीजा ऑन अराइवल में सुधार है. मलेशिया पूरे एक साल यानि 31 दिसंबर 2020 तक 15 दिन फ्री वीजा अराइवल की सुविधा देगा.

आपको बता दें कि CAA-NRC को लेकर आलोचना करने के बाद से ही मलेशिया को भारतीयों की आलोचना झेलनी पड़ रही है. मलेशिया के प्रधानमंत्री डॉ. महातिर मोहम्मद ने CAA को मुस्लिमों संग भेदभाव वाला कानून बताया था. लेकिन अब 15 दिन का फ्री वीज़ा देकर भारतीयों को खुश करने की कोशिश की गई है. भारत के साथ-साथ चीनी नागरिकों के लिए भी 15 दिन की वीज़ा फ्री एंट्री कर दी है.

ये सूचना एक नए पासपोर्ट आदेश में घोषित किया गया था जो कि 26 दिसंबर को संघीय सरकार के राजपत्र में प्रकाशित हुआ था. यात्री खुद भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या किसी ट्रेवल एजेंसी से भी करवा सकते हैं जो मलेशियाई मिशन कार्यालय के साथ पंजीकृत हो.

एक बार पंजीकृत होने के बाद, पर्यटक तीन महीने के भीतर मलेशिया की यात्रा कर सकते हैं. यानि 45 दिनों के बाद फिर से मलेशिया 15 दिनों की वीज़ा फ्री यात्रा की जा सकती है. उसके बाद फ्री वीजा 15 दिनों तक ही रह जाएगा, बढ़ाया नहीं जाएगा.

पिछले दो महीनों में मलेशिया में भारतीय और चीनी पर्यटकों की संख्या बढी है. इसी को देखते हुए मलेशिया पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 15 दिन फ्री वीज़ा देने का फैसला किया है.

Related Posts