caa protest live, CAA Protest: देश भर में विरोध प्रदर्शन, यूपी में अब तक 15 की मौत, 705 गिरफ्तार
caa protest live, CAA Protest: देश भर में विरोध प्रदर्शन, यूपी में अब तक 15 की मौत, 705 गिरफ्तार

CAA Protest: देश भर में विरोध प्रदर्शन, यूपी में अब तक 15 की मौत, 705 गिरफ्तार

देश के कई राज्यों में नागरिकता कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने शिनवार को बिहार में बंद का आह्वान किया है. वहीं हैदराबाद में भी AIMIM सांसद असद्दुीन ओवैसी नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे.
caa protest live, CAA Protest: देश भर में विरोध प्रदर्शन, यूपी में अब तक 15 की मौत, 705 गिरफ्तार

देश के कई राज्यों में नागरिकता कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. वहीं बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने शिनवार को बिहार में बंद का आह्वान किया है. सुबह होते ही आरजेडी कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए, बंद समर्थकों ने जगह-जगह ट्रेनें रोकनी शुरू कर दी है. इससे अलावा हैदराबाद में भी AIMIM सांसद असद्दुीन ओवैसी नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले हैं. शुक्रवार को दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, केरल और कर्नाटक तक कई संगठनों ने प्रदर्शन किया था. जुमे की नमाज के बाद जामा मस्जिद के बाहर लोगों ने तिरंगा लेकर प्रदर्शन भी किया था. वहीं देश के कई हिस्सों से भी हिंसक प्रदर्शन की खबरें आई थी.

CAA Protest से जुड़ी हर अपडेट के लिए पढ़ें टीवी9 भारतवर्ष

  • नागरिकता कानून के खिलाफ लोग इंडिया गेट पर प्रदर्शन करने जुटे.


    मुंबई में शनिवार को नागरिकता कानून के समर्थन में दादर रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों लोग इकट्ठा हुए. इन लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जयकारे लगाए.

  • आइटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय के बाहर जेएनयू और डीयू के छात्र इक्कठा हो गए हैं.
  • नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ उत्तर प्रदेश में चल रहा उग्र विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार को कानपुर और रामपुर में प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई. रामपुर में एक की मौत हो गई. अन्य जिलों में छिटपुट घटनाएं हुई हैं. पुलिस के मुताबिक, विरोध प्रदर्शनों के दौरान 11 दिनों के भीतर 15 लोगों की मौत हो चुकी है और 705 गिरफ्तारियां हुई हैं. 4500 लोगों को हिरासत में लिया गया है.
  • आईजी (कानून व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने कहा, “पूरे प्रदेश में 10 दिसंबर से लेकर अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है. हिंसक प्रदर्शनों में 705 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. पुलिस हिंसाग्रस्त इलाकों में गश्त कर लोगों से शांति की अपील कर रही है.”

caa protest live, CAA Protest: देश भर में विरोध प्रदर्शन, यूपी में अब तक 15 की मौत, 705 गिरफ्तार

  • अब लखनऊ समेत 15 जिलों में सोमवार को दोपहर 12 बजे तक इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद रहेंगी. मोबाइल ऑपरेटरों को गृहमंत्रालय द्वारा आदेश भेजे गए हैं. लखनऊ, सहारनपुर, मेरठ, शामली, मुजफरनगर, गाजियाबाद, बरेली, मऊ, संभल, आजमगढ़, आगरा, कानपुर, उन्नाव, मुरादाबाद, प्रयागराज शामिल हैं. अन्य जिलों में भी इंटरनेट सेवाओं को बंद रखने का फैसला वहां के डीएम पर छोड़ा गया है. स्थितियों के अनुरूप वे इंटरनेट सेवाओं को प्रतिबंधित कर सकते हैं.
  • शनिवार को लखनऊ की एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि 250 लोगों को वीडियो फुटेज और फोटो के आधार पर चिन्हित कर गिरफ्तार किया गया है. फिलहाल बाकी प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है. प्रशासन इन आरोपियों पर रासुका और संपत्ति कुर्क की कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है.
  • उधर, गोरखपुर में भी प्रदर्शन करने वालों के पुलिस ने स्केच जारी किए हैं.
  • प्रदेश उग्र हिंसा के चलते शनिवार को प्रस्तावित पोलीटेक्निक की विशेष बैक परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है. इससे पहले शुक्रवार की भी परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. वहीं, स्कूल कलेजों और विवि में पहले ही छुट्टी चल रही है. यूपी टीईटी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं.
  • शनिवार को कानपुर के यतीमखाना में जुलूस निकाला गया. इस दौरान बड़ी संख्या में मौजूद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले भी छोड़े. इसमें 12 से अधिक लोगों के घायल होने की जानकारी है.

caa protest live, CAA Protest: देश भर में विरोध प्रदर्शन, यूपी में अब तक 15 की मौत, 705 गिरफ्तार

  • सपा के विधायक अमिताभ बाजपेयी और हाजी इरफान सोलंकी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. स्थिति अभी भी तनावपूर्ण है.
  • दूसरी ओर, रामपुर में प्रशासन से अनुमति नहीं मिलने के बावजूद उलेमाओं ने बंद बुलाया. इस दौरान हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए. ईदगाह के पास इकट्ठा होकर लोगों ने जमकर नारेबाजी की. इस दौरान पुलिस और भीड़ बिल्कुल आमने-सामने हो गई.
  • प्रदर्शन के दौरान भीड़ इतनी उग्र हो गई कि उन्होंने एक पुलिस जीप के अलावा अन्य आठ वाहनों को भी फूंक दिया. इस हिंसक प्रदर्शन के दौरान एक शख्स की मौत हो गई. हालांकि पुलिस ने कहा कि उसकी ओर से कोई फायरिंग नहीं की गई है.
  • मुजफ्फरनगर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र में कच्ची सड़क के पास केवलपुरी में शनिवार को दो पक्षों के बीच पथराव हो गया. इस दौरान दोनों पक्षों की ओर से पथराव किया गया. मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठियां फटकारकर भीड़ को वहां से खदेड़ दिया. तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.
  • झांसी में सोशल मीडिया की निगरानी कर रही पुलिस ने भड़काऊ पोस्ट वाली 300 फेसबुक आईडी ब्लॉक कर दी हैं. इन सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी हो रही है.
  • शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने बढ़ती हिंसा के बीच कहा कि मुस्लिम समुदाय से शांति बनाए रखने की अपील की.
  • पुलिस महानिदेशक सिंह ने कहा, “हिंसा करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा. हिंसा में बाहरी लोगों का हाथ है. उन्होंने आशंका जताई कि हिंसा में एनजीओ और राजनीतिक लोग भी शामिल हो सकते हैं. हम किसी निर्दोष को गिरफ्तार नहीं करेंगे.”

caa protest live, CAA Protest: देश भर में विरोध प्रदर्शन, यूपी में अब तक 15 की मौत, 705 गिरफ्तार

  • प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने बताया कि सीएए को लेकर लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शनों में अब तक 124 एफआईआर दर्ज की गई हैं. 705 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, वहीं 4500 लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए उन्हें हिरासत में लिया गया है.
  • आईजी के अनुसार, पथराव व आगजनी में 263 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, जिनमें से 57 पुलिसकर्मियों को गोली लगी है.
  • उन्होंने बताया कि हिंसा में 15 लोगों की मौत हुई है. पुलिस ने 405 खोखे बरामद किए हैं. आईजी ने बताया कि सोशल मीडिया के 14,101 आपत्तिजनक पोस्टों से संबंधित लोगों पर कार्रवाई की गई है. इनमें ट्विटर की 5965, फेसबुक की 7995 और यूट्यूब की 142 आपत्तिजनक पोस्टों पर कार्रवाई की गई है. इनमें 63 एफआईआर दर्ज की गई हैं, वहीं 102 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, इनके अलावा 442 पाबंद किए गए हैं.
  • उत्तर प्रदेश में हमीरपुर जिले के मौदहा कस्बे में नागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान शुक्रवार को उपद्रव करने वाले 40 उपद्रवियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था, शनिवार को उनमें से 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया.
  • मौदहा की पुलिस उपाधीक्षक (सीओ) सौम्या पांडेय ने बताया कि शुक्रवार को नागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए) का विरोध करने के लिए धारा-144 का उल्लंघन कर उपद्रव करने वाले 40 लोगों के खिलाफ धारा-188 के तहत मुकदमा दर्ज कर उनमें से 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
  • उन्होंने बताया कि आज सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे में पुलिस तैनात रही, कोई भी जुलूस या प्रदर्शन नहीं हो सका. सीओ ने बताया कि अफवाहों को रोकने के लिए दिनभर इंटरनेट और टीवी केबल बंद रहे.
  • केरल में लेफ्ट पार्टियों की युवा विंग्स ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ ‘टॉर्च रैली’ निकाली.

  • पश्चिम बंगाल में छात्रों ने नागरिकता कानून और जामिया हिंसा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.


    कांग्रेस रविवार को दिल्ली के राज घाट पर सीएए और एनआरसी के खिलाफ दोपहर 2 बजे से शाम 8 बजे तक धरना देगी. सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी इस धरने में हिस्सा लेंगे.

  • उन्होंने कहा कि ‘हिंसा में बाहरी लोगों के शामिल होने के साक्ष्य की जांच जारी है. सोशल मीडिया पर नजर रखी जा रही है. यूपी में अब तक 705 लोग गिरफ्तार किये गए हैं.’
  • लॉ एंड ऑर्डर आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि रामपुर में हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हुई है. दोषी व्यक्तियों से जो संपत्ति का नुकसान हुआ है, उसकी वसूली की जा रही है. किसी भी मौत में पुलिस की गोली से मौत की बात सामने नहीं आई है.
  • यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान यूपी पुलिस ने एक भी गोली नहीं चलाई है.

  • यूपी के हिंसक प्रदर्शन में अबतक 15 लोगों की मौत हो चुकी है. इन हिंसक प्रदर्शनों में 263 पुलिसवाले घायल हुए हैं.
  • जामिया यूनिवर्सिटी के मेन गेट पर नागरिकता कानून के खिलाफ छात्रों ने फिर से विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. छात्रों द्वारा ‘लड़के लेंगे आजादी’ और ‘इंकलाब जिंदाबाद’ के नारे लगाए जा रहे हैं.
  • उत्तराखंड के हल्द्वानी में लोगों ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन किया.

  • यूपी के रामपुर में नागरिकता कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शकारियों ने पुलिस के ऊपर पथराव किया. इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शकारियों पर आंसू गैस छोड़ी.

  • दिल्ली पुलिस ने भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को गिरफ्तार कर लिया है. चंद्रशेखर को नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान शुक्रवार को दरियागंज में हुई हिंसा मामले में गिरफ्तार किया गया है.
  • बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने एक तस्वीर ट्वीट की है, जिसमें वो एक पोस्टर लेकर खड़े हैं. उन्होंने ट्वीट में लिखा, “मैं हिंदू हूं. मैं भारतीय हूं. मैं CAA और NRC के खिलाफ हूं.”

  • बिहार में नागरिकता कानून के विरोध में चल रहा प्रदर्शन हिंसक हो गया है. औरंगाबाद में उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव किया जिसके बाद पुलिस ने हालत को काबू करने के लिए हवाई फायरिंग भी की.
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, “यदि NRC (नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर) लागू किया जाता है, तो मैं पहला व्यक्ति होगा जो रजिस्टर पर हस्ताक्षर नहीं करेगा.”

भागलपुर में की तोड़-फोड़

  • बिहार बंद के दौरान RJD कार्यकर्ताओं ने भागलपुर में सड़क पर जा रही गाड़ियों को रोक कर उनमे तोड़-फोड़ की है.

पटना SSP की रोकी गाड़ी

  • बिहार बंद के दौरान पटना के इनकम टैक्स चौराहे पर पटना SSP गरिमा मलिक की गाड़ी को RJD कार्यकार्ताओं ने रोक दिया. इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर काफी मशक्कत के बाद उनकी गाड़ी को जाम से बाहर निकाला.
  • वहीं प्रदर्शनकारियों ने जज की भी गाड़ी रोक दी. एक समर्थक ने हाथ जोड़कर ड्राइवर को आगे जाने से मना कर दिया. तभी जज साहब ने प्रदर्शनकारियों को बताया कि हाइकोर्ट की गाड़ी है, जिसके बाद राजद समर्थकों ने तुरंत सड़क क्लियर कराई और गाड़ी को आगे जाने दिया.

यूपी के 13 जिलों में इंटरनेट बंद

  • यूपी के डीजीपी ओ.पी. सिंह ने शनिवार को मीडिया से बात करते हुए बताया कि अफवाहों से बचने के लिए करीब 13 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. 8 हजार से ज्यादा लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है. डीजीपी ने बताया कि यूपी की हिंसा में बहारी लोग शामिल हैं. साथ उन्होंने जनता से शांति की अपील भी की है.

केंद्रीय मंत्री परिषद की बैठक शुरू

  • चाणक्यपुरी के प्रवासी भारतीय केंद्र पर शनिवार को काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स की मीटिंग शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक में शामिल हो चुके हैं. इस दौरान चाणक्यपुरी में प्रवासी केंद्र की तरफ जाने वाली सड़कों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है और कुछ सड़कें सील कर दी गई हैं. साथ ही वहां पर निजी वाहनों को भी नहीं गुजरने दिया जा रहा है.
  • दरियागंज हिंसा मामले में 5 और लोग गिरफ्तार, अब तक कुल 15 लोगों की गिरफ्तारी हुई.

  • यूपी के मेरठ में पुलिस ने चार लोगों की मौत और 27 लोगों की गिरफ्तारी की पुष्टि की है. साथ ही पुलिस ने बताया है कि इनमें से छह के खिलाफ एनएसए (NSA) के तहत कार्रवाई की जाएगी.
  • तमिलनाडु में लेफ्ट दल एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन (Chennai Central railway station) के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं.

रेलवे को 88 करोड़ का नुकसान

  • नागरिकता कानून के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों में भारतीय रेलवे को अब तक 88 करोड़ रुपए की प्रोपर्टी का नुकसान हुआ है. इसमें ईस्टर्न जोन (Eastern Railway Zone) में 72 करोड़, साउथ-ईस्टर्न जोन (South- Eastern Railway Zone) को 13 करोड़ और नॉर्थईस्ट फ्रंटियर जोन (NorthEast Frontier Zone) को3 करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है.

  • दिल्ली पुलिस ने सीमापूरी इलाके में हुई हिंसा के आरोप में 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. ये सभी पांचों लोग उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में अलग-अलग इलाकों के रहने वाले हैं. इन लोगों की गिरफ्तारी से यह साफ होता है कि हिंसा में न सिर्फ सीमापुरी बल्कि बाहर के लोग भी शामिल थे. बता दें सीमापुरी में कल हुई इस हिंसा में एडिशनल डीसीपी रोहित राजबीर सिंह घायल हुए थे.
  • वहीं दिल्ली के दरियागंज इलाके में हुई हिंसा मामले में पुलिस ने 10 लोगों को गिरफ्तार किया है.

  • लोकजन शक्ति पार्टी (LJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने नागरिकता कानून पर हो रहे हिंसक प्रदर्शन पर कहा कि LJP ने विधेयक लाने से पहले सरकार से इस पर सभी सहयोगियों से चर्चा करने को कहा था. चिराग पासवान ने ट्वीट कर कहा, “लोकसभा और राज्यसभा में बिल पास हो जाने के बाद भी देश में इस बिल को लेकर असंतोष बरक़रार है. एसी परस्तिथि उत्पन्न ना हो इसलियी लोक जनशक्ति पार्टी ने इस विधेयक को सदन में लाने से पहले सहयोगियों से विस्तृत चर्चा करने का आग्रह सरकार से किया था.”

  • चिराग पासवान ने इससे पहले एक ट्वीट में कहा, “NRC के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे लोगों को समझाने की ज़िम्मेदारी भी सरकार की है. सहयोगी होने के नाते लोक जनशक्ति पार्टी आग्रह करती है की प्रदर्शनकारियों से संवाद कर उनकी चिंताओ को दूर करे.”

यूपी में 11 लोगों की मौत

  • समाचार एजेंसी PTI  के अनुसार शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में हुए हिंसक प्रदर्शनों में 11 लोगों की मौत हो गई है.


एनडीए में भी हो रहा कानून का विरोध- मायावती

  • बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर कहा कि CAA और NRC का विरोध एनडीए में भी हो रहा है. मायावती ने कहा, “अब तो नए सीएए व एनआरसी के विरोध में केन्द्र सरकार के एनडीए में भी विरोध के स्वर उठने लगे हैं. अतः बीएसपी की मांग है कि वे अपनी ज़िद को छोड़कर इन फैसलों को वापस ले. साथ ही, प्रदर्शनकारियों से भी अपील है कि वे अपना विरोध शान्तिपूर्ण ढंग से ही प्रकट करें.


यूपी में परीक्षा रद्द

  • नागरिकता कानून (Citizenship Act) के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों को देखते हुए यूपी में कई परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. आज होने वाली एकेटीयू की इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट, पॉलिटेक्निक की बैकपेपर और शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय की परीक्षाएं रद्द हो गई हैं. साथी ही यूपी TET की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है.

दिल्ली के कई इलाकों में धारा-144

  • दिल्ली के नार्थ ईस्ट इलाके के 12 थाना क्षेत्रों में अभी भी धारा-144 लागू है. इसके अलावा लाल किला इलाके में भी धारा-144 लगा दी गई है.

बिहार में रोकी ट्रेन

  • बिहार में RJD कार्यकर्ता नागरिकता कानून के विरोध में सड़क पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं. दरभंगा, अररिया, जहानाबाद और कैमूर में कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोकी. वहीं पटना के बेली रोड और पटेल रोड को प्रदर्शनकारियों ने जाम कर दिया है.

पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को पुलिस नोटिस

  • मैंगलूर पुलिस ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को नोटिस जारी कर उनको मैंगलूर आने से रोका है. पुलिस ने कहा, “उनके आने से शहर में कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है.”

RJD का बिहार बंद

  • बिहार में नागरिकता कानून के विरोध में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने पूरे प्रदेश में बंद का आह्वान किया है.

  • दिल्ली में मेट्रो सेवा हुई सामान्य

  • शुक्रवार को नागरिकता कानून के विरोध प्रदर्शन में शामिल होने जामा मस्जिद पहुंचे भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को देर रात दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.

  • हालांकि हिरासत से पहले चंद्रशेखर ने एक ट्वीट किया था, इसमें उन्होंने लिखा, “सभी लोगों को रिहा कर दिया जाए मैं गिरफ्तारी देने को तैयार हूँ। साथियों सँघर्ष करते रहना और संविधान की रक्षा के लिए एकजुट रहना। जय भीम जय संविधान.

छोड़े गए 40 प्रदर्शनकारी

  • शुक्रवार देर रात पर करीब 40 प्रदर्शनकारियों को छोड़ दिया गया है. यह सभी प्रदर्शनकारी दिल्ली गेट से हिरासत में लिए गए था. चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट के आदेश के बाद इन सभी 40 प्रदर्शनकारियों को दरियागंज पुलिस स्टेशन से छोड़ दिया गया है. साथ ही कोर्ट ने पुलिस से कहा, “पुलिस हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारियों का इलाज कराए और यह भी सुनिश्चित करे कि हिरासत में लिए गए नाबालिग प्रदर्शनकारियों का मामला जुवेनाइल जस्टिस लॉ के तहत निपटाया जाए.”
  • वहीं दूसरी तरफ दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर लोगों ने अपना धरना भी खत्म कर दिया है. प्रदर्शनकारी दिल्ली गेट में हुए प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए लोगों को रिहा करने की मांग कर रहे थे.

ये भी पढ़ें:

पुलिस ने भांजी लाठियां तो अंजाम बुरा होगा, प्रदर्शन से पहले तेजस्वी यादव ने दी चेतावनी

आवाज दबा रही BJP, भेदभाव भरा है नागरिकता कानून: सोनिया गांधी

caa protest live, CAA Protest: देश भर में विरोध प्रदर्शन, यूपी में अब तक 15 की मौत, 705 गिरफ्तार
caa protest live, CAA Protest: देश भर में विरोध प्रदर्शन, यूपी में अब तक 15 की मौत, 705 गिरफ्तार

Related Posts

caa protest live, CAA Protest: देश भर में विरोध प्रदर्शन, यूपी में अब तक 15 की मौत, 705 गिरफ्तार
caa protest live, CAA Protest: देश भर में विरोध प्रदर्शन, यूपी में अब तक 15 की मौत, 705 गिरफ्तार