Delhi Election Result: इन VIP चेहरों और उनकी सीट पर रहेगी सबकी नजर

एक नजर दिल्ली के उन VIP चेहरों और सीट पर भी डाल ली जाए, जिनकी हार-जीत के नतीजे न सिर्फ उनके लिए बल्कि उनकी पार्टी के लिए भी काफी महत्वपूर्ण हैं.
Delhi Election Result VIP faces and seats, Delhi Election Result: इन VIP चेहरों और उनकी सीट पर रहेगी सबकी नजर

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में चंद घंटे ही बाकी रह गए हैं. सभी पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं. 8 फरवरी को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान हुआ था. इस बार दिल्ली में कुल 62.59 फीसदी वोटिंग हुई. वोटिंग के बाद आए सभी EXIT POLLS जहां आम आदमी पार्टी के लिए खुशखबरी का इशारा कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी पार्टीयों को बड़ा झटका लगने की भी उम्मीद जता रहे हैं.

इन सब के बीच के एक नजर दिल्ली के उन VIP चेहरों और सीट पर भी डाल ली जाए, जिनकी हार-जीत के नतीजे न सिर्फ उनके लिए बल्कि उनकी पार्टी के लिए भी काफी महत्वपूर्ण हैं.

अरविंद केजरीवाल- नई दिल्ली

नई दिल्ली विधानसभी सीट से आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले दो चुनावों से अरविंद केजरीवाल इसी सीट से लगातार जीतते आ रहे हैं. वहीं अगर इस बार के नतीजे एग्जिट पोल के मुताबिक रहे तो अरविंद केजरीवाल इस सीट पर तीसरी बार जीत दर्ज करेंगे.

उनसे पहले इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित जीतती आईं हैं. 2013 में AAP मुखिया अरविंद केजरीवाल ने पहली बार 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित को इसी सीट से हराया था.

मनीष सिसोदिया- पटपड़गंज

दिल्ली सरकार और आम आदमी पार्टी दोनों ही जगह अरविंद केजरीवाल के बाद मनीष सिसोदिया ही हैं. सिसोदिया 2013 और 2015 में पटपड़गंज सीट से दो बार जीत चुके हैं और तीसरी बार फिर मैदान में हैं. यह सीट बीजेपी और आप दोनों के लिए ही काफी अहम है. जहां आप के मनीष सिसोदिया इस सीट पर अपनी हैट्रिक बनाने की कोशिश में हैं, तो वहीं 1993 से इस सीट पर हारती आ रही बीजेपी जीत का स्वाद चखना चाहेगी.

विजेंद्र गुप्ता- रोहिणी

दिल्ली विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी उम्मीदवार विजेंद्र गुप्ता रोहिणी विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं. रोहणी सीट से यह उनका दूसरा चुनाव है. इससे पहले वो इस सीट पर 5387 वोट से चुनाव जीते थे.

आतिशी- कालकाजी

2019 के लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने वाली आप नेता आतिशी इस बार कालकाजी विधानसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रही हैं. उनसे पहले इस सीट पर आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर अवतार सिंह कालका पहली बार विधायक बने थे. आतिशी के सामने कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा को उम्‍मीदवार बनाया है. वहीं बीजेपी ने यहां से धर्मबीर सिंह को टिकट दिया है.

कपिल मिश्रा- मॉडल टाउन

कभी आप सरकार में मंत्री रहे कपिल मिश्रा इस बार मॉडल टाउन सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. विधानसभा चुनाव के दौरान कपिल मिश्रा अपने बयान और ट्वीट की वजह से काफी चर्चा में छाए रहे. 2015 के विधानसभा चुनाव में मॉडल टाउन सीट से आप के अखिलेश पति त्रिपाठी ने बाजी मारी थी. इस बार यह सीट आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी दोनों के लिए ही खास है.

तेजिंदर पाल सिंह बग्गा- हरि नगर

बीजेपी फायर ब्रांड प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा दिल्ली की हरि नगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं उनके सामने यहां से आम आदमी पार्टी के राजकुमारी ढिल्लों और कांग्रेस पार्टी के सुरेंदर सेठी मैदान में हैं. बग्गा आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और वकील प्रशांत भूषण को थप्पड़ मारने, अरूंधति राय के पुस्तक समारोह को बाधित करने और मणिशंकर अय्यर के बयान के विरोध में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर चाय बेचने जैसे विवादों को लेकर चर्चा में रह चुके हैं.

अरविंदर सिंह लवली- गांधी नगर

कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे अरविंदर सिंह लवली गांधी नगर सीट से मैदान में हैं. गांधी नगर सीट के चुनावी इतिहास को देखें तो यह सीट कांग्रेस के वर्चस्व वाली मानी जाती है. हालांकि 2015 में इस सीट पर आप के अनिल कुमार वाजपेयी ने 7 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी. वहीं उससे पहले अरविंदर सिंह लवली लगातार चार बार इस सीट से विधायक रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

Delhi Election Result: AAP की वापसी में महिला और अल्पसंख्यक वोटर सबित होंगे मददगार

Related Posts