भारत-चीन के बीच Disengagement पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर- ‘Work In Progress’

एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने इंडिया ग्लोबल वीक 2020 के कार्यक्रम यह बात कही है. उन्होंने कहा कि हम डिसइंगेजमेंट पर सहमत हुए हैं क्योंकि दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे के बहुत नजदीक तैनात हैं.
External Affairs Minister S Jaishankar on Disengagement, भारत-चीन के बीच Disengagement पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर- ‘Work In Progress’

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शांति बनाने के लिए डिसइंगेजमेंट (Disengagement) की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसी कड़ी में अब विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) का बयान आया है. उन्होंने कहा कि दोनों ही देश डिसइंगेजमेंट और डी-एस्केलेशन पर सहमत हुए हैं और कार्य प्रगति पर है.

“दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे नजदीक तैनात”

विदेश मंत्री ने इंडिया ग्लोबल वीक 2020 के कार्यक्रम यह बात कही है. भारत चीन गतिरोध के सवाल पर जयशंकर ने कहा, “हम डिसइंगेजमेंट पर सहमत हुए हैं क्योंकि दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे के बहुत निकट तैनात हैं.”

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

उन्होंने कहा, ‘इसलिए एक डिसइंगेजमेंट और एक डी-एस्केलेशन प्रक्रिया है, जिस पर सहमति हुई है. यह अभी शुरू हुआ है. इसका काम बहुत प्रगति पर है. इस प्वाइंट पर मैं वास्तव में इससे अधिक नहीं कहना चाहूंगा.”

कंप्लीट डिसइंगेजमेंट पर बनी सहमति

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में LAC पर सैनिकों के कंप्लीट डिसइंगेजमेंट पर सहमति जताई और आने वाले समय में चीन (China) WMCC की एक और बैठक करने के लिए भी तैयार हो गया है.

WMCC की 16वीं बैठक

दरअसल शुक्रवार को भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए वर्किंग मैकेनिज्म (WMCC) की 16वीं बैठक हुई. बता दें कि पिछले महीने भारत-चीन के बीच सीमा पर स्थिति तब बिगड़ गई जब 15 जून को गलवान घाटी (Galwan Valley) में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts