जापान: मास्क नहीं पहना तो एयरलाइंस ने हवाई जहाज से यात्री को उतारा

कई विमानों में एयर फिल्टर का सिस्टम लगा है जो कोरोना वायरस (Corona Virus) को खत्म कर देती हैं. लेकिन यह मास्क का विकल्प नहीं है. इसीलिए दुनिया भर की विमान कंपनियां लोगों से मास्क पहनने की अपील कर रही हैं.

कोरोना वायरस से बचाव के लिए हवाई जहाज में मास्क (Mask) न पहने के कारण अलग-अलग विमानों से दो यात्रियों को जापान (Japan) में उतार दिया गया. पहला मामला शनिवार को होकाइडो एयर सिस्टम के विमान में आया जो हाकोडेट से ओकुशीरी आइलैंड तक उड़ान भर रही थी. यह दोनों ही इलाके होकाइडो प्रांत के उत्तर में स्थित हैं. होकाइडो एयर सिस्टम के जनसंपर्क अधिकारी मतशुइरो ओहता ने बताया कि एक यात्री ने मास्क नहीं लगा रखा था. जिसके बाद जहाज के कैप्टन ने उस व्यक्ति को विमान से उतार दिया. इस वजह से विमान ने डेढ़ घंटे बाद उड़ान भरी.

ओहता ने बताया कि यह घटना गलतफहमी की वजह से हुई. विमान से उतारने के बाद यात्री ने बताया कि उसने इस वजह से मास्क नहीं लगाया, क्योंकि उसे इसके कारण खुजली होने लगती है. ओहता ने कहा कि यात्री का व्यवहार अनियंत्रित और असहयोगी था और वह बार-बार मास्क पहनने के लिए मना कर रहा था. यही वो कारण है जिसकी वजह से उसे विमान से उतारा गया.

विमान को वापस कराना पड़ा लैंड

जापान में हवाई जहाज से यात्री को उतारने का दूसरा मामला 7 सितंबर को सामने आया. पीच एविएशन का विमान कुशीरो से ओसाका की ओर जा रहा था. इस विमान में एयर होस्टेस द्वारा बार-बार अनुरोध करने के बाद भी एक यात्री ने मास्क नहीं पहना, जिसके बाद उसे उतार दिया गया. पीच एविएशन के मुताबिक यात्री के अनियंत्रित व्यवहार के कारण जहाज को वापस लैंड कराना पड़ा. हवाई जहाज को इस वजह से 2 घंटे 15 मिनट की देरी हुई.

विशेषज्ञों का कहना है कि मास्क दुनिया भर के विमानों में कोविड-19 से बचने के लिए बेहद जरूरी है. जॉन हाप्किन्स यूनिवर्सिटी के डेटा के मुताबिक इस वायरस से 3 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं, 928,000 लाख लोगों की जान जा चुकी है. जापान के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक इस साल कोविड-19 से देश भर में 76,670 लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं संक्रमण के कारण 1,464 मरीजों की जान जा चुकी है.

विमानों में लगा होता है एयर फिल्टर

कई विमानों में एयर फिल्टर का सिस्टम लगा है जो कोरोना वायरस को खत्म कर देती हैं. लेकिन यह मास्क का विकल्प नहीं है. इसीलिए दुनिया भर की विमान कंपनियां लोगों से मास्क पहनने की अपील कर रही हैं. विमान कंपनियां लोगों को अपनी ओर से किट भी उपलब्ध करा रही हैं. जिनमें मास्क मिलता है.

अमेरिका में भी उतारे गए यात्री

मास्क न पहनने के कारण यात्री को विमान से उतारने की यह कोई पहली घटना नहीं है. अमेरिका में भी एक यात्री को मास्क न पहनने के कारण विमान से उतारा गया था. कई विमान यात्रियों को खाने और पानी पीने के दौरान मास्क उतारने की इजाजत देते हैं.

Related Posts