8 जून के बाद उत्तराखंड सरकार शुरू करेगी चारधाम यात्रा, गाइडलाइंस तैयार कर रहा राज्य

उत्तराखंड सरकार (Uttrakhand Government) के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक (Madan Kaushik) ने कहा कि आठ जून से प्रदेश में चारधाम (Chardham) यात्रा को शुरू किया जाएगा. लेकिन यात्रा की शुरुआत सीमित संख्या से होगी.
Chardham Yatra, 8 जून के बाद उत्तराखंड सरकार शुरू करेगी चारधाम यात्रा, गाइडलाइंस तैयार कर रहा राज्य

अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) में केंद्र सरकार (Central Government) ने धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट भी दे दी है. पर्यटन और धार्मिक स्थलों को छूट मिलने के बाद उत्तराखंड सरकार (Uttrakhand Government) चारधाम यात्रा शुरू करने की तैयारी में जुट गई है.

कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक (Madan Kaushik) ने कहा कि आठ जून से प्रदेश में चारधाम (Chardham) यात्रा को शुरू किया जाएगा. लेकिन यात्रा की शुरुआत सीमित संख्या से होगी. दूसरे राज्यों से बसों के संचालन की अनुमति मिलने के बाद चारधाम यात्रा को दूसरे राज्यों के पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों के लिए खोला जाएगा.

बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से प्रदेश के प्रसिद्ध धाम गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ, बदरीनाथ के कपाट खुलने के बाद ही यात्रा का संचालन पूरी तरह से बंद है. चारधाम यात्रा शुरू होने से पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसायियों को राहत मिलेगी.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

वहीं, दूसरी ओर केदारनाथ के तीर्थ पुरोहितों ने जून माह में यात्रा संचालन की अनुमति नहीं देने की मांग की है. कहा कि कोरोना संक्रमण के बाद स्थिति सामान्य होने पर ही यात्रा का संचालन किया जाए.

उत्तराखंड में अब तक का आंकड़ा

उत्तराखंड में अब तक COVID19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1066 है जिसमें 795 सक्रिय और 259 ठीक मामले हैं.

असम में कामाख्या मंदिर 30 जून तक बंद

गुवाहाटी (Guwahati) का प्रसिद्ध कामाख्या देवी मंदिर (Kamakhya Devi Temple) 30 जून तक बंद रहेगा. ये फैसला मंदिर प्रशासन ने लिया है. कामाख्या मंदिर के अधिकारियों का कहना है कि COVID-19 से संबंधित मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं, इसलिए मंदिर से जुड़े सदस्यों ने अंबुवाची मेले के बाद ही मंदिर खोलने का निर्णय लिया है. देश में स्थिति में सुधार होने पर 30 जून के बाद मंदिर दर्शनार्थियों के लिए खुला रहेगा.

Related Posts