नई स्टडी में खुलासा, पानी के पास वाली जगहों पर टहलने से मिलती है पॉजिटिविटी

ISGlobal की स्टडी में बताया गया है कि हरे रंग की प्राकृतिक जगहों (Green Natural Areas) पर ज्यादा समय तक रहने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं जिनमें मोटापा कम होना, बच्चों की एकाग्र क्षमता (Focus Capacity) बढ़ना और वयस्क लोगों का ज्यादा समय तक स्वस्थ रहना शामिल है.
water bodies for mental health, नई स्टडी में खुलासा, पानी के पास वाली जगहों पर टहलने से मिलती है पॉजिटिविटी

एक नई स्टडी में बताया गया है कि समुद्र तटों, झीलों, नदियों और यहां तक ​​कि फव्वारे जैसे जल निकायों (Water Bodies) के पास अक्सर टहलने से लोगों के दिमाग पर पॉजिटिव असर पड़ता है और इससे मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है. बार्सिलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ (ISGlobal) की स्टडी के अनुसार, नीले या प्राकृतिक स्थान लोगों के मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए बेहद अनुकूल होते हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

59 वयस्क लोगों पर की गई स्टडी

इसके लिए 59 वयस्क लोगों के डेटा का इस्तेमाल किया गया जिन्होंने एक हफ्ते तक हर दिन 20 मिनट बार्सिलोना (Barcelona) के समुद्र तट पर टहलने में बिताए. इसके बाद एक अलग सप्ताह में, उन्होंने शहरी वातावरण में प्रत्येक दिन 20 मिनट बिताए. फिर तीसरे हफ्ते उन्होंने घर के अंदर भी उतना ही समय बिताया. हर एक्टिविटी से पहले और बाद में उन सभी प्रतिभागियों (Participants) के ब्लड प्रेशर और हृदय गति को मापा गया. इसी के साथ उन लोगों ने तीनों वातावरण (Environment) में बिताए अपने अनुभवों को भी बताया.

सभी के मूड में देखा गया सुधार

शहरी नियोजन पर्यावरण के डायरेक्टर मार्क निवेनहुइजेन ने कहा, “हमने शहरी वातावरण में टहलने या आराम करने की तुलना में नीले आकाश के नीचे पानी के पास टहलने वालों की मनोदशा (Mood) में महत्वपूर्ण सुधार देखा.” वहीं बार्सिलोना के समुद्र तट के पास टहल रहे प्रतिभागियों ने भी अपना मूड अच्छा होने की बात कही.

ISGlobal के रिसर्चर क्रिस्टोफर वर्ट ने कहा, “हमने खुले आसमान के नीचे चलने वालों पर पड़ने वाले असर का आकलन किया तो हमें पता चला कि शहरी स्थानों की तुलना में ऐसे स्थानों पर लंबे समय तक चलने से हृदय के स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा असर पड़ता है.”

ब्लू स्पॉट्स पर टहलने से मिल सकते हैं ये लाभ

वर्तमान में दुनियाभर में लगभग 55 प्रतिशत आबादी शहरों में रहती है. लोगों को ज्यादा समय तक स्वस्थ रहने के लिए ब्लू स्पॉट्स पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए. ISGlobal की स्टडी में बताया गया है कि हरे रंग की प्राकृतिक जगहों पर ज्यादा समय तक रहने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं जिनमें मोटापा कम होना, बच्चों की एकाग्र क्षमता (Focus Capacity) बढ़ना और वयस्क लोगों का ज्यादा समय तक स्वस्थ रहना शामिल है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts