बिना जिम जाए 10 महीनों में घटाया 21 किलो वजन, जानें ऐश्वर्या की Weight Loss Journey

ऐश्वर्या पांडियन (Aishwarya Pandiyan) ने बताया कि वजन कम करने की जर्नी (Weight Loss Journey) में उन्हें हर दिन कुछ नया सीखने को मिला. उन्हें अपनी इस जर्नी में अपने परिवार और दोस्तों की भी सहायता मिली. उन्होंने कहा, "खुद को प्रेरित रखने के सबसे सरल तरीकों में से एक है- अपनी पुरानी तस्वीरों पर एक नज़र डालना."
Weight loss journey of a woman, बिना जिम जाए 10 महीनों में घटाया 21 किलो वजन, जानें ऐश्वर्या की Weight Loss Journey

चेन्नई (Chennai) की रहने वाली ऐश्वर्या पांडियन (Aishwarya Pandiyan) को जब यह महसूस हुआ कि उनका वजन बहुत ज्यादा होता जा रहा है तो उन्हें बहुत बुरा लगा और इसे लेकर उन्हें बहुत चिंता हुई. फिर उन्होंने बजाय केवल चिंता करने के, एक निश्चित लाइफस्टाइल अपनाकर अपने बढ़ते वजन को घटाने (Weight Loss) का निश्चय कर लिया. ऐश्वर्या की उम्र 31 साल है और उनका कद 5 फीट 4 इंच है. उन्होंने अपना वजन 21 किलोग्राम तक कम करने में सफलता पाई. ऐसा करने में उन्हें 10 महीने लगे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

डाइट के साथ रखा अपनी इम्यूनिटी का भी ध्यान

उन्होंने बताया कि शादी के बाद धीरे-धीरे उनका वजन काफी बढ़ने लगा था. जिस दिन उन्होंने यह महसूस किया कि अब उनकी कोई ड्रेस उन पर फिट नहीं बैठ रही तब उन्हें बहुत बुरा लगा. उन्होंने कहा, “मेरा वजन 71 किलोग्राम था और चर्बी के पैरामीटर ने मुझे मोटे लोगों की लिस्ट में डाल दिया था. यहां तक कि मेरे कपड़ों की साइज भी M से XL तक आ गया था.”

उन्होंने कहा, “अब मुझे लगने लगा था कि मुझे अपना वजन कम करने की ज़रूरत है. मैंने अपने खानपान में बदलाव करने की कोशिश की. मैंने रुक-रुक कर व्रत रखने का फैसला किया. इसी के साथ मैंने अपनी इम्यूनिटी का भी ध्यान रखा जिसके लिए मैनें अपने खाने में कम कैलोरी के साथ हेल्दी फूड को शामिल किया और तब देखते ही देखते जादू होने लगा.”

यह रही उनकी दिनभर की डाइट

उन्होंने बताया, “मैंने अपने सुबह के नाश्ते (Breakfast) में ऐसी चीजों को शामिल किया जो मैं रेगुलर ले सकती थी. इसलिए एक दक्षिण भारतीय (South Indian) होने के नाते, मैंने हर रोज नाश्ते में दक्षिण भारतीय व्यंजन जैसे कि इडली, डोसा, उपमा, रागी दलिया लेना शुरू किया.”

ऐशवर्या ने आगे कहा, “मेरे दोपहर के खाने यानी लंच (Lunch) में करी, 1 रोटी, सलाद, उबली हुई फलियां, 1-2 अंडे और छाछ शामिल रहे. मैंने चिकन और झींगे को भी स्विच किया. इसी के साथ मैंने अपने रात के खाने यानी डिनर (Dinner) में भी बहुत ही संतुलित चीजें लेना शुरू कीं.”

बहुत सारा पानी पीने का भी बनाया नियम

उन्होंने कहा, “मैंने अपने व्रत के दौरान भी काम किया और एक्सरसाइज (Exercise) से पहले कुछ भी नहीं खाया. एक्सरसाइज के बाद मैं बादाम और 2 उबले अंडे लेती थीं. मैं इस दौरान कभी बाहर खाने के लिए नहीं गई. मैंने रोजाना अपने घर पर ही बनाए खाने को एंजॉय किया. मेरे खाने की सभी चीजों में कार्ब्स, प्रोटीन और वसा की संतुलित मात्रा होती थी और इन सबके साथ मैंने बहुत सारा पानी पीने का भी नियम बनाया. हफ्ते में एक बार मैं अपने फेवरिट व्हाइट सॉस पास्ता के साथ डोमिनोस चोको लावा केक भी ले लिया करती थी.”

जिम ना जाकर घर पर ही की एक्सरसाइज

मैंने कभी कोई जिम जॉइन नहीं किया बल्कि मैनें घर पर ही एक्सरसाइज करने को महत्त्व दिया. इसके लिए मैंने बार-बार सीढ़ियों पर चढ़ना- उतरना शुरू कर दिया. इस तरह मैंने अपना सारा वर्कआउट घर पर ही किया और ऐसा करके मैंने अपना फैट काफी हद तक कम कर लिया.

‘वजन कम करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कौन-कौन से बदलाव किए’, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “संतुलित भोजन, प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, पैक खाने से परहेज, जंक फूड और मिठाई से दूरी, रेगुलर काम करना और अपनी कोशिश जारी रखना, यही मेरी जीवनशैली का हिस्सा रहे.”

एक रात में कम नहीं कर सकते अपना वजन

उन्होंने बताया कि वजन कम करने की जर्नी में उन्हें हर दिन कुछ नया सीखने को मिला. उन्हें अपनी इस जर्नी में अपने परिवार और दोस्तों की भी सहायता मिली. उन्होंने कहा, “खुद को प्रेरित रखने के सबसे सरल तरीकों में से एक है- अपनी पुरानी तस्वीरों पर एक नज़र डालना. मेरे लिए यह मेरी प्रेरणा का सबसे बड़ा सोर्स रही हैं और मुझे आगे बढ़ते रहने में मदद दी है. यह समझना जरूरी है कि आप एक रात में अपना वजन कम नहीं कर सकते.”

दूसरों की सहायता के लिए बनाया फेसबुक पेज

ऐशवर्या का कहना है, “मैं दूसरों का भी वजन घटाने में मदद करना चाहती थी. इसके लिए मैंने ‘Inter India Intermittent Fasting for Women’ नाम से एक फेसबुक पेज (Facebook Page) भी बनाया है. मैंने यह पेज सभी उम्र की उन महिलाओं के लिए बनाया है जो अपने मोटापे से परेशान हैं और स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करना चाहती हैं. इस पेज में अब तक 12 हजार से ज्यादा सदस्य जुड़ चुके हैं.”

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts