ये 5 बातें दिखें तो समझ लें पार्टनर को नहीं रह गया आपसे प्‍यार

हो सकता है आपका यह डर बेबुनियाद हो, इसलिए किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले अपने रिश्ते में गुंजाइशों को देख और परख लें.

जानें कुछ ऐसे कारण जो ये बताएंगे कि आपका रिलेशनशिप एक मुश्किल दौर से गुजर रहा है और आपको अलर्ट हो जाना चाहिए. प्‍यार में ऐसे दौर भी आते हैं, जब आप इनसेक्योर फील करने लगते हैं. आप बात-बात पर चिढ़ने लगते हैं, क्योंकि आपका पार्टनर आपसे धीरे-धीरे दूर हो रहा होता है.

रिलेशनशिप में वो स्पार्क खत्म होने लगता है, जो आप दोनों के बीच कभी हुआ करता था. हो सकता है आपका यह डर बेबुनियाद हो, क्योंकि समय के साथ हर व्यक्त‍ि के व्यवहार में बदलाव आते हैं. इसलिए किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले अपने रिश्ते में गुंजाइशों को देख और परख लें.

लेकिन… कैसे? जब पार्टनर के व्यवहार में ये 5 बातें दिखें, तो समझ लें कि उसे अब आपसे प्‍यार नहीं रहा. अब आपको भी मूव ऑन करना चाहिए.

1) उसके फ्यूचर प्लान में आप दूर तक कहीं नहीं
नया-नया प्‍यार हो या नई-नई शादी, दोनों ही स्थितियों में ही पार्टनर्स मिलकर घंटों फ्यूचर प्लानिंग करते हैं. अगर आपके साथ ऐसा नहीं हो रहा है और आपका पार्टनर आपके फ्यूचर प्लानिंग में कोई इंटरेस्ट नहीं ले रहा है या आपसे रिश्ते को आगे बढ़ाने की बात नहीं करता है तो यह आपके लिए अलार्मिंग साइन हो सकता है.

2) अब आप लोगों में ज्यादा बात नहीं होती
ध्यान रहे कि बातचीत ही किसी रिश्ते का आधार है. यदि दो लोगों में बातचीत नहीं हो रही है, या कम हो रही है तो ये बात ये बताने के लिए काफी है कि कहीं तो कुछ गड़बड़ है. बार-बार मैसेज करने के बावजूद अगर आपका पार्टनर जवाब नहीं देता है या हमेशा बहुत देर बाद देता है तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि वह आपको इग्नोर करने की कोशिश कर रहा है और इस रिश्ते में उसकी दिलचस्पी खत्म हो गई है.

अगर आप दोनों नौकरी करते हैं, तो जाहिर सी बात है आप दोनों के पास समय का अभाव होगा. ऐसे में साथ समय बिताने के लिए आप कोशिश करते हैं, डिनर का प्लान बनाते है या वीकएंड पर मूवी देखने की योजना बनाते है, पर आपका पार्टनर ऐसा नहीं करता. इसकी बजाय वह सिर्फ और सिर्फ काम पर ही फोकस करता है तो आपको यह समझने में देर नहीं करनी चाहिए कि आपका पार्टनर आप में इंटरेस्टेड नहीं है.

3) मौके-बेमौके आप बेइज्जती फील करने लगते है
हम सोशल मीडिया के दौर में जी रहे हैं. सोशल मीडिया के दौर में मतभेद होना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है मगर स्थिति तब गंभीर हो जाती है जब मतभेद, मनभेद में परिवर्तित हो जाए और आपके पार्टनर जरा-जरा सी बात पर आपकी बेइज्जती करे. यकीन मानिए आपकी लव लाइफ बेहद खराब है और आपको कुछ करना ही चाहिए.

4) बार-बार गिनाए गलतियां
रिश्ते में एक-दूसरे की कमियों को छुपाते नहीं हैं, बार-बार उसका एहसास भी अपने पार्टनर को नहीं कराते और आपके केस में ऐसा नहीं हो रहा है क्यूंकि आपका पार्टनर आपकी छोटी-छोटी गलतियों और कमियों को गिनाता रहता है, आप पर बेवजह गुस्सा करता है तो भी आपको यह समझ लेना चाहिए कि उसे अब आपसे प्यार नहीं रहा.

5) प्यार न करे
किसी भी रिश्ते में प्यार का होना बेहद ज़रूरी है और दो लोग जब प्यार में होते हैं तो उनका करीब आना लाजमी है. अगर आपका पार्टनर आपसे प्‍यार करता है तो वह किसी ना किसी तरीके से अपना प्‍यार जाहिर जरूर करता है. लेकिन अगर आपका पार्टनर किसी भी तरह से प्‍यार जाहिर नहीं कर रहा है या आपकी परवाह नहीं कर रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. क्योंकि इससे यह साफ साबित होता है कि आपके पार्टनर को आपसे मोहब्‍बत नहीं रही.

इन बातों का रखें ध्यान तो नहीं होगा आपके पार्टनर का प्यार कम:-

जब दो लोग एक-दूसरे के साथ रिश्ते की शुरुआत करते हैं तो उसमें प्‍यार और भरोसा होता है. लेकिन कई बार कुछ चीजों को पूरा करने में दो लोगो का एक दूसरे पर भरोसा और विश्वास काम आता है मगर कई बार असफल होने पर वहीं प्‍यार और भरोसा कमजोर होने लगता है और रिश्ते में कड़वाहट आने लगती है. लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखने से आप पार्टनर को महसूस करवा सकते हैं कि आप उसके लिए कुछ भी कर सकते हैं और आपसे ज्यादा उन्हें कोई प्यार नहीं कर सकता है.

कई बार रिश्ते में स्पेस ना देने की वजह से भी आप पार्टनर के लिए पाबंदी बनने लगते हैं और रिश्ता कमजोर होने लगता है. इसलिए अपने पार्टनर को जितना हो सके उतना निजी समय दें, ताकि वह अपने मन की चीजें कर सकें या अपने मन की बात आपसे खुलकर कह सकें.

आपकी छोटी छोटी कोशिशे ही रिश्ते में कुछ नया करने की मजबूती को लेकर आती है और बोरियत दूर करती है. इस तरह आपके पार्टनर को लगता है कि आप आज भी उसे अच्छा महसूस करवाने के लिए प्रयास करते हैं.

अपने पार्टनर से कुछ भी बातें नहीं छुपानी चाहिए. इससे आपके रिश्ते में भरोसा बढ़ता है और एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए और सबसे पहले तो एक दूसरे की रेस्पेक्ट करना रिश्ते को मजबूत करता है. साथ ही एक साथ बैठकर पुराने अच्छे समय को याद करें. इससे आपके रिश्ते में प्यार बढ़ता है और आपके पार्टनर को कड़वी यादें मिटाने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें

फोन देखने का तरीका डालता है सेक्‍स और हाइट पर असर: रिसर्च

फोन पर वक्त बिताने से नहीं पड़ता मेंटल हेल्थ पर खास असर, न हों परेशान