जानिए क्या होती है Kombucha ड्रिंक? आपकी स्किन को बनाएगी हेल्दी और ग्लोइंग

कोम्बुचा (Kombucha) एक तरह का ड्रिंक होता है जो दिखने में बिल्कुल आइस टी की तरह नजर आता है लेकिन असल में ये ब्लैक और ग्रीन टी का फर्मेंटेड वर्जन है.

kombucha drink

चाय के बारे में अक्सर कहा जाता है कि हमारी स्किन और सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है. ऐसे में अगर आपको अच्छी स्किन चाहिए और चाय लवर भी है तो आप ट्राई कर सकते है रेगुलर चाय की जगह ये फर्मेंटेड ब्लैक और ग्रीन टी कोम्बुचा. टी का ये वर्जन हेल्दी होने के साथ-साथ आपके स्किन के लिए भी फायदेमंद है. कोम्बुचा एक तरह का ड्रिंक होता है जो दिखने में बिल्कुल आइस टी की तरह नजर आता है लेकिन असल में ये ब्लैक और ग्रीन टी का फर्मेंटेड वर्जन है. इस ड्रिंक में शुगर और स्कोब बैक्टीरिया मिलाया होता है जो एक हेल्दी बेवरेज है. जिसे कुछ देर के लिए फर्मेंटेज होने के लिए छोड़ दिया जाता है. ये ड्रिंक स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

विटामिन बी

कोम्बुचा की मुख्य सामग्री विटामिन बी है. इसमें विटामिन बी2, बी6, बी 12 के गुण है जो स्किन प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होते हैं. इस बेवरज को पीने से आपकी स्क्रीन ग्लो करने लगती है.

Beauty Tips : अब ज्यादा समय तक टिकेगा आपका मैनीक्योर, अपनाएं ये 5 तरीके

स्किन को हाइड्रेट करता है

यह लिक्विड फॉर्म में कंजयूम होता है क्योंकि इसमें ज्यादातर पानी होता है और इससे आपकी त्वचा खिली हुई नजर आती है. इस ड्रिंक को पीने से स्किन में फाइन लाइन कम  हो जाती है. इसी के साथ एजिंग प्रोसेस को भी कम करता है.

स्किन टोन को साफ करता 

चाय हमारे स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) मौजूद होते हैं. इसका फर्मेटेंड वर्जन में ब्लैक और ग्रीन चाय के गुण मौजूद है. इससे आपकी स्किन चमकदार नजर आएंगी.

Related Posts