क्या खाने के तुरंत बाद पीते हैं पानी? तो यह खबर आपके लिए है जरूरी

आज हम पानी पीने से जुड़े तीन मुद्दे पर बात करने वाले हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या ये तीनों ही प्रक्रिया ठीक है या नहीं?

भोजन करने से पहले और बाद में आपको कितना पानी पीना चाहिए, इस पर कई बार चर्चाएं हो चुकी हैं. ऐसे कई लोग हैं जिन्हें खाने के दौरान पानी पीने की आदत होती है. शायद लोगों को लगता है कि ऐसा करने से उनका खाना जल्दी पच जाएगा या वे खाने के तुरंत बाद पानी पीने से अपने खाने को संतुलित कर सकेंगे.

हालांकि दुनिया भर के न्यूट्रिशनिस्ट इस पाचक प्रक्रिया को सिरे से खारिज करते हैं. कई स्टडीज से पता चलता है कि खाने के समय पानी पीने से आवश्यक गैस्ट्रिक जूस में कमजोरी आती है. इतना ही नहीं यह इंसुलिन के स्तर में उतार-चढ़ाव का कारण भी बनता है.

आज हम पानी पीने से जुड़े तीन मुद्दे पर बात करने वाले हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या ये तीनों ही प्रक्रिया ठीक है या नहीं?

1.भोजन से पहले पानी का सेवन

इन मुद्दों को लेकर मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट्स का कहना है कि आप जो खाते हैं उसे पचाने में लगभग दो घंटे लगते हैं. भोजन आपके esophagus (अन्नप्रणाली) के जरिए पेट में जाता है. गैस्ट्रिक सिस्टम में एक निश्चित तरल-ठोस अनुपात होता है.

अगर आप खाने से पहले पानी पीते हैं तो आप न केवल द्रव घटक को परेशान कर रहे हैं, बल्कि आप अपनी पाचन प्रक्रिया को भी तेज कर रहे हैं. खाने से पहले पानी पीने से भोजन बड़ी आंत में प्रवेश करता है, जितना जल्दी होना चाहिए उससे कहीं ज्यादा तेज, इसलिए खाना खाने से पहले पानी पीना ठीक नहीं है.

2. भोजन के साथ पानी का सेवन

जो लोग भोजन के साथ पानी पीने की बात करते हैं, वे भी गलत हैं. भोजन के दौरान पानी पीने से पाचन क्रिया तो तेज होती है ही, बल्कि यह पोषक तत्वों के प्राकृतिक अवशोषण को भी रोकता है. जो लोग भोजन के साथ-साथ पानी पीते हैं उनमें भी एक्सपेंडिड कॉलन होने की प्रवृत्ति दिखाई देती है.

3. भोजन के बाद पानी का सेवन

वहीं भोजन के तुंरत बाद पानी पीने पर न्यूट्रिशनिस्ट्स कहते हैं कि ऐसा करना अपने भोजन को पचाने में लगने वाले प्राकृतिक समय में फिर से छेड़छाड़ करने जैसा है. इससे आपको सामान्य समय के मुकाबले जल्दी भूख लगती है. इतना ही इसके कारण ओवरइटिंग होती है, जिसके कारण वजन भी बढ़ता है.

इस विषय पर कई स्टडीज हुई हैं, जिनमें कहा गया है कि भोजन के कुछ समय बाद पानी पीना ज्यादा जरूरी है, क्योंकि इससे आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद मिलती है. भोजन के ठीक बाद पानी का सेवन गैस्ट्रिक जूस को पतला करता है. हालांकि, हमारा पेट पानी को अवशोषित करने में माहिर है, लेकिन भोजन के कुछ देर बाद पानी का अधिक सेवन एंजाइम्स को पतला करता है जो पाचन के लिए आवश्यक है.

 

ये भी पढ़ें-   मांग ली गई JNU छात्रों की मांग, वापस होगी बढ़ी फीस, EWS के लिए अलग से स्कीम

रिहर्स करो रेप सीन, यह सुन ऑडिशन छोड़ भागी थी ‘उजड़ा चमन’ की ये एक्ट्रेस