लॉकडाउन में हो रहे हैं बोर तो हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर ऐसे बढ़ाएं कदम

Health and Fitness आज सबसे बड़ी प्रॉब्लम बनती जा रही है, टाइम की कमी के कारण हम हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते. तो क्यों ना lockdown का फायदा उठाते हुए एक हेल्दी लाइफस्टाइल ही डेवेलप करें.
healthy lifestyle tips to follow daily, लॉकडाउन में हो रहे हैं बोर तो हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर ऐसे बढ़ाएं कदम

हेल्थ एंड फिटनेस, आज के टाइम में एक बड़ी प्रॉब्लम बनती जा रही है. एक ऐसी प्रॉब्लम जिससे वाकिफ तो सभी हैं लेकिन शायद इसे सॉल्व करने की ओर कदम नहींं बढ़ा पाते हैं. अनहेल्दी फूड, खराब लाइफस्टाइल, बढ़ता स्ट्रेस/पॉल्‍यूशन ह्यूमन हेल्थ पर कितने भारी पड़ रहे हैं यह हम सब जानते हैं. इनके साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए जरूरी है कि हम कुछ समय खुद को दें. यह जरूरी नहीं कि सिर्फ बीमार और मोटे लोगों को ही फिटनेस पर ध्यान देने की जरूरत है. ‘Health is Wealth’ ये बात तो हम सब जानते हैं, इसलिए जरूरी है कि इस कहावत की वेल्‍यू को समझें और प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ढूंढने से पहले यह तो मानेंं की वाकई प्रॉब्लम है. तो चलिए lockdown में हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर कदम बढ़ाएं और शुरू से शुरू करें.

healthy lifestyle tips to follow daily, लॉकडाउन में हो रहे हैं बोर तो हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर ऐसे बढ़ाएं कदम

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

फिटनेस की तरफ फर्स्ट स्‍टैप – सबसे पहले तो यह जानें कि आपको प्रॉब्लम क्या है, यानि वेट ज्यादा या कम है, नींद, लाइफस्टाइल से रिलेटेड या कमर/सिर दर्द की कोई दिक्कत है. प्रॉब्लम नॉर्मल होने पर डॉक्टर और दवाइयों पर डिपेंड होने से पहले खुद उसे ठीक करने की कोशिश करें.

लाइफस्टाइल बदलें- सबसे पहले अपने डेली रूटीन पर ध्यान दें. सोने, जागने, खाने का टाइम फिक्स करें. प्रॉपर नींद लें. फिजिकल एक्टिविटीज को प्रेफेरेंस दें; जैसे लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग, पास ही मार्केट जाने के लिए बाइक/स्कूटी की जगह पैदल या साइकिल से जाना. फोन, लैपटॉप वगेरह का लिमिटेड यूज़.

बैलेंस्ड डाइट लें- जंकफूड, तले-भुने आइटम्स से दूरी बनाकर अपना एक बैलेंस्ड डाइट चार्ट फॉलो करें, जिसमें फल, सब्जियां, मेवे ज़रूर शामिल करें. मीठे, चाय, कॉफी से जितना हो सके दूर रहें. इनकी जगह ग्रीन टी, जूस, नारियल पानी, छाछ पिएं. पानी खूब पिएं.

एक्सरसाइज– एक्सरसाइज सिर्फ जिम में ही नहीं होती है, कुछ नॉर्मल एक्सरसाइज जैसे टहलना, दौड़ना, योगासन, साइकिलिंग, रस्सी कूदना आदि किसी भी उम्र का व्यक्ति, कहीं भी, किसी भी प्रॉब्लम से आराम  के लिए कर सकता है. अपने शरीर की दिक्कतों व जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक्सरसाइज चुनें.

नशे से दूर रहें- सिगरेट, शराब, तंबाकू जैसे नुकसानदायक नशे से से दूर रहें. हेल्दी माइंड, बॉडी और लंबी उम्र के लिए किसी भी तरह के नशे से दूर रहना बहुत ज़रूरी है.

रेगुलर रहें- सबसे बड़ी व जरूरी बात, रेगुलैरिटी बनाए रखें. एक ही दिन में सब कुछ हासिल नहीं होता. कुछ बड़ा पाने में वक्त भी बड़ा लगता है याद रखें. मनमुताबिक रिजल्ट न मिलने पर निराश न हों, मोराल बनाए रखें और एफर्ट्स में कमी न आने दें. जिस तरह हम नहाना, खाना  और  सोना नहीं भूलते, उसी तरह  फिटनेस को भी एक रेगुलर हैबिट बनाएं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

 

Related Posts